प्रतिवेदन कैसे लिखें? प्रतिवेदन लिखने का तरीका: प्रतिवेदन के उदाहरण

आप सभी प्रतिवेदन शब्द अवश्य सुने होंगे. विद्यालय या किसी भी संस्था, संस्थान में होने वाली सभी कार्यक्रम का विवरण प्रतिवेदन के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है. किसी घटना, कार्य योजना आदि को स्पष्ट देखकर या छानबीन करके, लिखित रूप में परिपूर्ण विवरण प्रस्तुत किया है. अब आपके मन में सवाल होगा कि प्रतिवेदन कैसे लिखें? तो आज हम आपसे प्रतिवेदन लिखने का तरीका के बारे में बात करेंगे.

प्रतिवेदन क्या है? 

प्रतिवेदन जाँच–पड़ताल के बाद तैयार किया गया विवरण, रिपोर्ट है. किसी प्रकरण, घटना, कार्य योजना आदि के बारे में स्पष्ट देखकर या छानबीन करके, जो लिखित रूप में परिपूर्ण विवरण प्रस्तुत किया जाता है, उसे प्रतिवेदन कहते है. साधारण भाषा में कहा जाए तो, अंग्रेजी के रिपोर्ट शब्द का हिंदी अनुवाद ‘प्रतिवेदन’ है.

रिपोर्ट या प्रतिवेदन कई प्रकार के होते हैं. जैसे किसी संस्था, संस्थान, व्यवसायिक संस्थान, सभा, सम्मेलन या स्कूल, कॉलेज आदि का प्रतिवेदन होता है. विद्यालय के वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस व अन्य कार्यक्रमों का प्रतिवेदन होता है. 

प्रतिवेदन कैसे लिखें?

किसी भी विषय पर प्रतिवेदन लिखने के लिए उसके बारे में स्पष्ट छानबीन करना अनिवार्य होता है. प्रतिवेदन लिखने का तरीका  निम्नलिखित है,

  • सबसे पहले संस्था का नाम लिखना है. 
  • उसके बाद बैठक/सम्मेलन/सभा का नाम और उद्देश्य
  • आयोजन-स्थल का नाम
  • आयोजन के दिनांक और समय की सूचना
  • फिर कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की जानकारी-अध्यक्षता, मंच-संचालन, वक्ता, सुझाव देने वाले, आमंत्रित अतिथि तथा प्रतिभागी सदस्य
  • गतिविधियों की जानकारी-भाषण है, तो उसके मुख्य बिंदु; सुझाव है तो उसकी जानकारी
  • निर्णयों की जानकारी
  • कोई प्रतियोगिता या कलात्मक प्रस्तुति हुई हो, तो उसका उल्लेख
  • प्रतियोगिता का परिणाम आया हो, तो उसकी जानकारी अंत में लिखे.

प्रतिवेदन लिखने का तरीका

परीक्षा की दृष्टि से छात्रों को छोटे-छोटे कार्यक्रमों बैठकों, सभाओं, सम्मेलनों के प्रतिवेदन लिखने का अभ्यास करना चाहिए. प्रतिवेदन लिखने का अभ्यास करने से आप सुन्दर और आकर्षक प्रतिवेदन बना पाएंगे.लिखे

  • सबसे पहले संस्था का नाम लिखे, जिस संस्था का प्रतिवेदन है.
  • उसके बाद बैठक का नाम, सभा स्थल का नाम, सभा की तिथि और समय और कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों के बारे में जानकारी लिखे.
  • फिर गतिविधियों की जानकारी, निर्णयों की जानकारी और कोई प्रतियोगिता या सांस्कृतिक कार्यक्रम हुई हो, तो उसका विवरण दें.
  • अंत में प्रतियोगिता का परिणाम आया हो, तो उसके बारे में लिखे.

 प्रतिवेदन के उदाहरण

विद्यालय के वार्षिकोत्सव पर प्रतिवेदन 

गत वर्ष 28 फरवरी, 2019 को हमारे विद्यालय का वार्षिकोत्सव हुआ. नगर के प्रसिद्ध समाजसेवी श्री मनोज सिन्हा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे. इस वर्ष विद्यालय में काफी उत्साह देखा गया. विद्यालय को पूरी तरह से सजाया-सँवारा गया. प्रात: काल 10 .00 बजे कार्यक्रम आरंभ हुआ. पहले एन.सी.सी., स्काउट तथा बैंड के छात्रों ने स्वागत-गान के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किए. फिर मलखंभ, ड्रिल के आकर्षक कार्यक्रम हुए. तत्पश्चात् मंच के कार्यक्रम प्रारंभ हुए. विद्यालय के छात्रों ने मंत्रमुग्ध करनेवाले अभिनय, नृत्य और गीत प्रस्तुत किए. प्राचार्य महोदय ने विद्यालय की प्रगति की रिपोर्ट पेश करते हुए, विज्ञान के छात्रों के लिए नई प्रयोगशाला की कमी का उल्लेख किया. प्राचार्य के भाषण के बाद मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की  अच्छी-अच्छी प्रशंसा की तथा प्रयोगशाला के लिए 90,000 रु. सहायता राशि देने की घोषणा की. विद्यालय का प्रांगण तालियों की ध्वनि से गूंज उठा. मुख्य अतिथि ने प्रतिभाशाली छात्रों को चहुंमुखी उन्नति की दिशा में बढ़ने की प्रेरणा दी तथा उनके प्रोत्साहन के लिए कई पुरस्कार-योजनाएँ शुरू करने की भी घोषणा की. अंत में इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं को मुख्य अतिथि के हाथों से पुरस्कृत किया गया. इस प्रकार यह कार्यक्रम अच्छे से  संपन्न हुआ.

विद्यालय में रक्तदान शिविर आयोजन 

दिनांक 18 अप्रैल, 2008 को विद्यालय के हॉल में रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. प्राचार्य श्री रधुनाथ सिंह ने स्वयं रक्तदान कर सभी के सामने उदहारण पेश किया. उन्होंने रक्तदान के बारे में छात्र-छात्राओं को बताया कि उनके रक्त से किसी को नया जीवन मिल सकता है. अध्यापक श्री नवीन, श्री सुनील और अध्यापिका श्रीमिति बिमला देवी ने भी रक्तदान किया. बहुत से छात्र-छात्राओं ने भी इस महादान में भाग लिया. यह शिविर एक दिन चला. सोसाइटी के अधिकारियों ने सभी रक्दान करनेवालों को रेड क्रॉस की ओर से प्रमाण-पत्र वितरित किए और उन्होंने सभी को धन्यवाद किया.

इसे भी पढ़ें:  ICT की आवश्यकता और महत्त्व 

Leave a Comment