JAC Board 11th ka Exam Kab Hoga? 9th,11th ka Exam Date 2022 Jharkhand Board

झारखण्ड अकादमिक काउंसिल (जैक) मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तिथि फरवरी माह में ही घोषित कर चुकी हैं, जो मार्च अंतिम से शुरू होगी और अप्रैल अंतिम तक होगी. अब ग्यारहवीं और नौवीं कक्षा की विद्यार्थियों के मन में सवाल होगा कि 11th, 9th ka Exam Kab Hoga? तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करेंगे कि JAC Board 11th ka Exam Kab Hoga? झारखण्ड बोर्ड नौवीं, ग्यारहवीं की परीक्षा कब होगी?

JAC ka Full Form Kya Hota Hai?

जैक का फुल फॉर्म Jharkhand Academic Council होता है. हिंदी में इसका मतलब ‘झारखण्ड अधिविध परिषद्’ होता है.

JAC Kya Hai?

जैक (JAC) झारखण्ड राज्य की शिक्षा व्यवस्था का संचालन करने वाली संस्था का संक्षिप्त नाम है. इसका पूरा नाम झारखण्ड अकादमिक काउंसिल है. यह झारखण्ड की शिक्षा व्यक्स्था का संचालना करती है. जैसे स्कूल की बोर्ड परीक्षा व अन्य परीक्षा का आयोजन. राज्य की स्कूल के लिए पाठ्य सामग्री व अन्य स्कूली जरूरतों को पूरा करना आदि.

झारखण्ड के अंतर्गत सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति करना आदि. और शिक्षकों की नियुक्ति के लिए झारखण्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन आदि कार्य करती है.

JAC Board 11th ka Exam Kab Hoga?

जैक बोर्ड 11th का एग्जाम जून माह (June, 2022) में होगी. झारखण्ड अकादमिक काउंसिल ने इसकी सूचना पांच मार्च को दी है. ग्यारहवीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित होने वाली थी. Term-I की परीक्षा जनवरी माह में होने वाली थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण झारखण्ड अधिविध परिषद् समय पर आयोजित नहीं कर पायी.

अब ग्यारहवीं की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ आयोजित होगी. 11th Term-I, Term-II ka Exam एक साथ जून माह में ली जाएगी, इससे सम्बंधित सूचना झारखण्ड अकादमिक काउंसिल ने दी है. टर्म-I की परीक्षा OMR sheet में होगी, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न होगा. और टर्म-II की परीक्षा उत्तर-पुस्तिका में होगी, जिसमें लघुउत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे.

9th, 11th ka Exam Date 2022 Jharkhand Board

जून माह में झारखण्ड बोर्ड 9वीं, 11वीं कक्षा की परीक्षा होगी. आप सभी को मालूम होगा कि नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षा दो टर्म में होती है. छः माह के अंतराल में एक टर्म की परीक्षा होती है. इस वर्ष जनवरी, 2022 को पहली टर्म की परीक्षा होनी थी. लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण नहीं हो पायी.

इसलिए इस वर्ष नौवीं और ग्यारहवीं की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ आयोजित होगी. Term-I ओएमआर शीट में होगी, जिसमें केवल ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होगा. और Term-II उत्तर-पुस्तिका में होगी. इसमें लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होगा.

Jharkhand Board 9th ka Exam Kab Hoga?

झारखण्ड बोर्ड 9th का एग्जाम जून माह में होगी. पहली और दूसरी दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ ही आयोजित होगी. पहले टर्म-I की होगी उसके पांच मिनट के बाद टर्म-II की होगी. टर्म वन की परीक्षा ओएमआर शीट में होगी. वही टर्म टू की परीक्षा उत्तर-पुस्तिका में होगी.

JAC Board 11th, 9th ka Admit Card Kab Aayega?

जैक बोर्ड 11th, 9th का एडमिट कार्ड मई के अंतिम सप्ताह तक आएगी. किसी भी परीक्षा का प्रवेश-पत्र परीक्षा की तिथि से लगभग एक सप्ताह या पंद्रह दिन पूर्व आ जाती है. तो जून में परीक्षा है, तो मई के अंतिम सप्ताह या जून फर्स्ट वीक में आ जाएगी.

11th ka Admit Card Download Kaise Kare? 

  •  झारखण्ड अधिविध परिषद् की ऑफिसियल वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in से 11th का एडमिट कार्ड डाउनलोड होगा.
  • लेकिन स्टूडेंट्स खुद से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.
  • आपके स्कूल के प्राचार्य स्कूल की आईडी से सभी स्टूडेंट्स की एडमिट कार्ड डाउनलोड करेगी.
  • और आप सभी को स्कूल के द्वारा प्रवेश-पत्र प्राप्त होगा.

इसे भी पढ़ें: JAC Board 10th ka Exam Date 2022/ Routine

Leave a Comment

error: Content is protected !!