LinkedIn se Paise Kaise Kamaye

LinkedIn se Paise Kamane ke Tarike! LinkedIn me Followers Kaise Badhaye?

आज के समय में सभी लोग Facebook & Instagram तो चलाते ही हैं, लेकिन क्या आप LinkedIn पर सक्रिय हैं? अगर नहीं तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ कि LinkedIn Kya Hai? LinkedIn se Paise Kaise Kamaye?

आपमें से काफ़ी लोगों ने शायद पहले कभी इसका नाम सुना ही होगा। लेकिन आपने कभी इस पर उतना ध्यान नहीं दिया, यह सोचकर कि आखिर LinkedIn se Paise Kaise Milte Hai? सच बताऊँगा तो इसमें YouTube जैसा direct monetization नहीं है, लेकिन कमाने के कई तरीक़े हैं।

LinkedIn Kya Hai?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि लिंक्डइन क्या है? बाकी सोशल मीडिया की तुलना में यह कितना अलग है और आपको इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

LinkedIn is a social media platform for professionals. फ़ेसबुक जैसा यहाँ पर लोग सिर्फ दोस्ती-यारी और हंसी-मज़ाक़ नहीं करते हैं। यहाँ पर career से सम्बंधित बातें ज़्यादा होती है।

आप किसी भी बड़ी कम्पनी का नाम लो, उसके CEO से लेकर मैनेजर और employees भी आपको LinkedIn पर मिल जाएँगे। सभी लोग यहाँ अपना network बढ़ाने के लिए आते हैं, लोगों से अपना connection बनाते हैं।

LinkedIn se Paise Kaise Kamaye?

यह बात तो समझ आ गई कि आखिर LinkedIn Kya Hai? अब यहाँ पर सवाल आता है कि इससे पैसे कैसे कमाएँ?

जैसा मैंने अभी आपको बताया कि LinkedIn एक professional-networking platform है, तो professionals से आप पैसे कैसे कमाएँगे। अपने services को सेल करके। आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं, जिसमें आप एक्स्पर्ट हैं, अपने सेवाएँ लोगों को देकर उनसे पैसे कमा सकते हैं।

अब लोग मेरे services क्यों खरीदेंगें? यहाँ पर आती है authority की।

आपका जो भी niche यानी area of expertise है, उसके सम्बंधित आप अपने LinkedIn प्रोफ़ायल में content post कीजिए। लोगों को पसंद आएगा, तो धीरे-धीरे लोग आपसे जुड़ेंगे और इस तरह आपके followers बढ़ेंगे।

जब ज़्यादा followers हो जाएँगे, तो लोग अपने आप ही आपको उस क्षेत्र के मास्टर मानेंगे और वे खुद आपको आपको बोलेंगे कि मेरी ये मदद कर दीजिए। तब आप अपने services मुहैया करके पैसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Instagram Reels se Paise Kaise Kama Sakte Hai?

LinkedIn se Paise Kamane ke Tarike

LinkedIn se Personal Branding Kaise Kare?

मुझे पता है कि सभी को पैसे चाहिए होती है। लेकिन हर काम आपको तुरंत पैसे नहीं देती है। LinkedIn के साथ भी कुछ ऐसा ही है। जब तक आपका एक strong personal brand नहीं बन जाता, लोग भी आपके services नहीं लेंगे।

इसके अलावा जब आप अपना एक अच्छा-ख़ासा personal branding कर लेंगे और बाद में अगर आप अपना कोई product/brand launch करेंगे, तो आपको marketing में ज़्यादा पैसे नहीं लगाने होंगे। क्योंकि आपके पास पहले से ही लोग हैं, जो आपके content के दम पर आपसे जुड़े हुए हैं।

LinkedIn se Business Grow Kaise Kare?

इसी के साथ अगर आपका मौजूदा समय में कोई कम्पनी या business है, तो उसे आप अपने LinkedIn profile से मुफ़्त में प्रमोट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके LinkedIn Profile me 10000 Followers Complete हो जाते हैं, तो इतने लोगों को आप अपना ग्राहक बना सकते हैं।

जितना अच्छा content आप अपने प्रोफ़ायल में पोस्ट करेंगे, उतने लोग आपसे जुड़ते जाएँगे। और आपके पास उन सभी लोगों को prospect से customer बनाने की योग्यता होगी। बाकी आप उन्हें कैसे convert करते हैं, ये आपके ऊपर है।

Videos vs LinkedIn Articles in Hindi

अभी के समय में सभी लोग video content देखना पसंद करते हैं, और अधिकतम लोग यही बना भी रहे हैं। तो अगर आप भी video बना सकते हैं, तो बनाइए। नहीं तो, LinkedIn पर textual content भी काफ़ी चलता है।

कम बातें बतानी है, तो directly आप post का सहारा ले सकते हैं। और अगर आप थोड़ा लम्बे पोस्ट लिखना चाहते हैं, तो यहाँ पर Article का भी ऑप्शन मिल जाता है। जहां तक मेरा अनुभव है, LinkedIn में photo & videos की तुलना में textual content को ज़्यादा reach मिलती है और लोग उसे ज़्यादा पसंद भी करते हैं।

क्योंकि इस प्लाट्फ़ोर्म में अधिकतम intellectual people ही हैं। और professionals हैं तो कोशिश करें की सामान्य office hours में ही post करें। उस समय ज़्यादा लोग सक्रिय रहते हैं, और इससे आपका पोस्ट भी ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों तक पहुँचेगा।

Conclusion: LinkedIn se Paise Kaise Kamaye?

तो कुछ इस प्रकार आप LinkedIn से directly और indirectly पैसे कमा सकते हैं। अंत में मैं आपको यह बोलना चाहूँगा कि भले ही इससे आप तुरंत पैसे नहीं कमा पाएँगे,, लेकिन अगर आप quality content के साथ सक्रिय रहते हैं, तो आपको कई सारे अवसर प्राप्त होते रहेंगे।

बस यह ध्यान रखिएगा कि यह facebook और instagram जैसा नहीं है। यहाँ पर थोड़ा-सा professional और intellectual content ही चलेगा। LinkedIn से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कॉमेंट करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

3 thoughts on “LinkedIn se Paise Kamane ke Tarike! LinkedIn me Followers Kaise Badhaye?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!