Instagram Reels se Paise Kaise Kamaye? Instagram TikTok Short Videos Earning

आज के इस सोशल मीडिया के समय में, आपमें से लगभग सभी लोग Instagram का इस्तेमाल करते ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि Instagram Reels se Paise Kaise Kamaye?

कुछ लोगों को शायद Reels के बारे में पता भी न हो। घबराइए नहीं, आज के इस लेख में मैं आपको Instagram Reels se Paise Kamane ke Tarike के बारे में पूरी जानकारी दूँगा।

Instagram Reels Kya Hai?

इंस्टाग्राम क्या है? यह तो हमें पता है, लेकिन ये Reels कुछ समझ नहीं आ रहा। तो मैं आपको बता दूँ कि यह Instagram की ओर से एक नया फ़ीचर है, जिससे आप short videos काफ़ी आसानी से बनाकर अपने Instagram Profile में अपलोड कर सकते हैं।

जब भारत में TikTok Ban किया गया, तो सभी लोग इसके दूसरे विकल्प ढूँढ रहे थे। और इंस्टाग्राम ने market-gap को समझा और Reels लॉंच कर दिया।

सबसे अच्छी बात कि इसके लिए आपको अलग से कोई ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं है। Instagram Profile में ही IGTV के जैसा Reels का नया tab आ गया है।

इससे और एक फ़ायदा यह है कि जितना लोकप्रिय आपका रील होता है, उतने आपके followers बढ़ेंगे। और आपको तो पता ही है कि Instagram Influencers कितने पैसे कमाते हैं। तो चलिए हम भी अब Instagram se Paise Kamane ke Tarike के बारे में पूरे डिटेल में बात करते हैं।

Instagram Reels se Paise Kaise Kamaye?

जैसा अभी मैंने आपको बताया कि Reels के लिए अलग एप्प नहीं है। यह आपके Instagram Account में ही integrated है। इससे जब आप Reels Videos बनाएँगे, अगर अच्छे व्यूज़ आते हैं, तो लोग आपके अकाउंट को follow करेंगे।

इस तरह से आपके Instagram Account me Followers Increase होंगें। जब ज़्यादा followers हो जाएँ, तो आप influencer marketing के ज़रिए काफ़ी अच्छा-ख़ासा कमाई कर सकते हैं।

अगर आपके Instagram में 10,000 followers भी हो जाते हैं न, तो धीरे-धीरे आपको brand endorsements & sponsorships मिलना शुरू हो जाएगा। जितने आपके followers होंगे, उतने पैसे आप paid promotion के लिए चार्ज कर सकते हो और उतनी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Blogging se Online Paise Kaise Kamaye?

Instagram Reels Videos Kaise Banaye?

हमने पैसों के बारे में बात तो कर लिया, लेकिन जो सबसे अहम मुद्दा है कि Instagram Reels Video Kaise Banaya Jata Hai? उसके बारे में तो हमने बात ही नहीं किया। तो यह भी काफ़ी आसान है।

Instagram Reels se Paise Kaise Kamaye

  • इंस्टाग्राम एप्प ओपन करके होम सेक्शन में ही रहना है।
  • जिस तरह आप Instagram Story बनाते हैं, बिलकुल उसी तरह right swipe करना है।
  • उसके बाद आपको Live, Story और Reels का ऑप्शन मिलेगा।
  • यहाँ पर Reels टैब में स्वाइप करके आप Reels Videos काफ़ी आसानी से बना सकते हैं।
  • जिस तरह आप TikTok Videos बनाते थे, कुछ उसी तरह यहाँ पर भी आपको features मिल जाते हैं।

Instagram Reels के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यह YouTube video भी देख सकते हैं।

Conclusion: Instagram Reels vs TikTok

तो कुछ इस तरह आप Instagram Reels Videos बनाकर अपने Instagram me Followers Increase करके पैसे कमा सकते हैं। एक बात ज़रूर कहूँगा कि TikTok Ban होने के बाद से लोग इसका काफ़ी ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और कहीं-न-कहीं आपके लिए भी यह एक अच्छा मौक़ा है, अपने इंस्टाग्राम को आगे ले जाने का, जिससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

आपको जिस भी क्षेत्र में रुचि है, उसमें आप videos बना सकते हैं। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपको हंसी-मज़ाक़ का कोंटेंट ही बनाना है, आज के समय में Instagram पर शिक्षिक कोंटेंट भी लोग काफ़ी देखते हैं। तो यदि किसी विषय में आपका गहरा अनुभव है, तो उसके बारे में भी लोगों को सीखा सकते हैं धन्यवाद!

5 thoughts on “Instagram Reels se Paise Kaise Kamaye? Instagram TikTok Short Videos Earning”

Leave a Comment

error: Content is protected !!