Blogging se Kitne Paise Kama Sakte Hai? Blog Website se Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में काफ़ी सारे लोग ब्लॉग/वेबसाइट के बारे में बात करते हैं कि online earning के लिए यह काफ़ी अच्छा माध्यम है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप Blogging se Kitne Paise Kama Sakte Hai? ब्लॉग/वेबसाइट से कितने पैसे मिलते हैं? आज मैं आपको इसी के बारे में बताऊँगा कि Blogging se Paise Kaise Kamaye?

Website Blogging Kya Hota Hai?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Blog Kya Hota Hai? तो ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही होता है, लेकिन इसमें हम नियमित रूप से blogs/articles लिखते हैं।

अगर आपने किसी भी कम्पनी का वेबसाइट देखा है, तो उनमें काफ़ी काम अपडेट होता है। शुरुआत में ही जैसा डिज़ाइन हुआ, वही डिज़ाइन कई महीनों और सालों तक रहता है। लेकिन blog website में हम प्रतिदिन कुछ-न-कुछ लिखते रहते हैं।

Blogging se Paise Kaise Kamaye

Blogging se Paise Kaise Kamaye?

अब सवाल आता है कि हम एक वेबसाइट बनाकर आखिर पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो मैं आपको पूरी सरल भाषा में समझाता हूँ।

जब आप अपना ब्लॉग बनाएँगे, articles लिखेंगे, तो लोग पढ़ने के लिए आएँगे। उन लोगों को आप किसी दूसरी कम्पनी का विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके वेबसाइट पर 5-10 लोग रोज़ आते हैं, तो आप जिसका भी विज्ञापन (advertisement) करेंगे, उतने लोग उस कम्पनी के बारे में जानेंगे, उसका प्रमोशन होगा।

इस तरह आप अलग-अलग से कम्पनी से पैसे ले सकते हैं।

Google AdSense se Paise Kaise Kamate Hai?

अभी जैसे मैंने आपको बताया कि कम्पनी का विज्ञापन करके आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल आता है कि हम संपर्क कैसे करें?

देखिए, अगर आपका वेबसाइट काफ़ी लोकप्रिय हो जाता है, तब तो कम्पनियाँ आपको खुद सम्पर्क करेंगी। लेकिन अभी अगर आप blogging start कर रहे हैं, तो न वे सम्पर्क करेंगे और न ही आपका जवाब देंगे अगर आप किसी तरह से contact करते भी हैं।

तो अब पैसे कैसे कमाएँ? यहाँ पर आता है Google AdSense. गूगल एडसेंस एक ऐसा प्लाट्फ़ोर्म है, जहाँ पर कई सारी कम्पनियाँ आप जैसे bloggers को ढूँढती रहती है।

अगर आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर Google AdSense Approval ले लेते हैं, तो अपने आप ही अलग-अलग विज्ञापन आपके साइट पर दिखना शुरू हो जाएगा। और आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

Blogging se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

अगर यहाँ पर हम बात करें कि Blog Website se Kitna Kama Sakte Hai? तो कोई लिमिट नहीं है। अगर आपका शुरुआती दौर भी है, तो आप आराम से महीने के 10-30 हजार रुपए कमा सकते हैं। और इतनी दूर आने में आपको न्यूनतम 6-8 महीने भी लग सकते हैं।

Google AdSense के अलावा और भी कई सारे तरीक़े हैं, जिनसे आप blogging se online earning कर सकते हैं।

  • आप किसी कम्पनी के product/service के बारे में sponsored post लिख सकते हैं।
  • अगर आप अपने ब्लॉग में किसी चीज़ के बारे में बात कर रहे हैं, तो उसका affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं।
  • अपना खुद का कुछ लॉंच करके online selling कर सकते हैं।
  • कैसे सारे लोग Guest Posting & Link Placement के भी पैसे लेते हैं।

Blog Website Kaise Banaye

मैं आपको यही कहूँगा कि Blogging se Paise Kamane ke Opportunities काफ़ी हैं, बस आपको काम अच्छे-से करना है। शुरुआत में आप पैसों के पीछे मत भगिए। अच्छे-अच्छे और ज्ञानप्रद लेख लिखते रहिए, धीरे-धीरे आपको समझ भी आ जाएगीं, और पैसे भी कमाने लगेंगे।

Blog me 1000 Views ke Kitne Paise Milte Hai?

यह जो सवाल है, सबसे ज़्यादा पूछा जानेवाला सवाल है। जिस तरह YouTube में views के अनुसार पैसे मिलते हैं, क्या उसी तरह ब्लॉगिंग में भी होता है। तो जवाब है, हाँ। लेकिन और भी काफ़ी सारी चीजें हैं, जिस पर आपकी कमाई निर्भर करती है।

सबसे पहले बात करें Google AdSense की, तो 1000 Page Views के आपको 2-5$ आसानी से मिल जाएँगे। YouTube के जैसा ही, इसमें भी CPC काफ़ी महत्वपूर्ण है। अगर high CPC advertisements आपके साइट पर आएँगे, तो आपकी earning भी ज़्यादा होगी।

इसी के साथ जैसा अभी मैंने आपको बताया कि Sponsored Post and Affiliate Marketing करके भी आप Blogging se Paise Kama Sakte Hai. अब इसमें आपकी जो earning है views पर निर्भर नहीं करती है।

आपका ब्लॉग कितना लोकप्रिय है, आप कितने लोकप्रिय हैं और अपने पाठकों से आपका कितना अच्छा सम्बंध है, ये सारी चीजें आपकी earning को काफ़ी ज़्यादा बढ़ा सकती हैं। 1000 Blog Views se $10-100 भी आप कमा सकते हैं।

Website/Blog Kaise Banaye?

आपमें से काफ़ी लोग सोच रहे होंगे कि आपने Blogging se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में तो बता दिया, पर Blog/Website Kaise Bana Sakte Hai? ये कौन बताएगा? तो चलिए अब हम उसी के बारे में बात करते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजें चाहिए होती हैं। Domain Name और Web Hosting.

आपके वेबसाइट का नाम (zedhindi.com) domain name कहलाता है। और होस्टिंग सर्वर होता है, जहाँ आपके साइट का डेटा स्टोर होता है। इसे आप अपने कम्प्यूटर/मोबाइल के storage जैसा ही मान सकते हैं।

  • सबसे पहले आप GoDaddy, NameCheap, BigRock, आदि साइट्स से Domain Name Buy कीजिए।
  • उसके बाद Web Hosting ख़रीदिए। आप A2Hosting, SiteGround, BlueHost, Hostinger, HostGator जैसे साइट्स से काफ़ी आसने से होस्टिंग ले सकते हैं।
  • अब आपको इन दोनों को कनेक्ट करना है, DNS (Domain Name Server) के माध्यम से जो आपको hosting ख़रीदने के बाद मिलेगा।
  • इसके बाद आप इसमें WordPress Install करके अपना वेबसाइट काफ़ी आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • अगर आपको coding/programming आती है, तो आप कोड भी कर सकते हैं।

तो कुछ इस तरह आप अपना वेबसाइट बनाइए और प्रतिदिन blogs लिखते रहिए।

इसी के साथ अगर आप Free me Website Setup करना चाहते हैं, तो आप Blogger.com से काफ़ी आसानी से कर सकते हैं। यह Google का ही एक सर्विस है, जिसमें आपको Web Hosting और Blogspot का sub-domain बिलकुल फ्री मिलता है।

Conclusion: 2020 me Blogging Karna Sahi Hai ya Nahi?

मुझे आशा है कि ब्लॉगिंग के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको अच्छे-से यह समझ भी आ गया होगा कि Blogging se Kitne Paise Kama Sakte Hai? अगर आपका सवाल है कि आज के समय में ब्लॉगिंग करना चाहिए या नहीं, तो जवाब है हाँ।

वर्तमान समय में भी blogging ke opportunities काफ़ी हैं। अगर आप मन लगाकर काम करते हैं, तो competition कभी नहीं रहेगी। शुरू कीजिए और लग जयिए काम पर, आप जिस भी क्षेत्र के बारे में अच्छे-से जानते हैं, पूरे डिटेल में अच्छे-अच्छे ब्लोग्स लिखिए। धन्यवाद!

error: Content is protected !!