Online Exam Kaise Hota Hai? ऑनलाइन परीक्षा देने की प्रक्रिया

क्या आपको पता है Online Exam Kaise Hota Hai? कंप्यूटर और इन्टरनेट के इस दौर में जहाँ ई-लर्निंग को बढ़ावा दिया जा रहा है, वही अधिकतर Competition Exam भी अब ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं।

ऐसे में छात्रों के लिए परीक्षा की तैयारी में बदलाव करना बहुत जरुरी है। यदि आप आनेवाले दिनों में किसी ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो कुछ बातों की जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है।

Online Exam Kya Hai?

ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा के इस दौर में किसी भी अभ्यर्थी के लिए विषय की जानकारी के साथ-साथ परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझना बेहद जरुरी है, क्योंकि ऑनलाइन परीक्षा देने का तरीका पेन-पेपर वाली लिखित परीक्षा से बिल्कुल अलग होता है।

इसमें अभ्यर्थी को कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर की-बोर्ड और माउस की सहायता से एग्जाम देनी होती है। इसके लिए आपको समय से पहले बताया जाता है कि एग्जाम कैसे देना है। कई बार आप कुछ जानकारियों की कमी के कारण किसी विषय पर अच्छी तैयारी होने के बाद भी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

Online Exam Kaise Hota Hai?

यदि आप पहली बार ऑनलाइन परीक्षा में बैठने जा रहें हैं, तो आपके लिए यह जानना जरुरी है कि ऑनलाइन परीक्षा इन्टरनेट की मदद से दी जाती है और इसके लिए आपको एक Login ID और Password की जरुरत होती है।

यह Login Id आपके Admit Card पर लिखा रहता है, और इस ID & Password को इन्टरनेट पर डालने के बाद ही कंप्यूटर की स्क्रीन पर प्रश्न सेट आता है। प्रतियोगी परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (Multiple Choice Questions) के होते हैं, जिसमें सही विकल्प को चुनने के लिए आपको mouse से क्लिक करना होता है।

इसके बाद अगले प्रश्न के लिए Next विकल्प पर Click करना होता है, तभी दूसरे प्रश्न का उत्तर आप दे सकते हैं। आप चाहें तो विकल्प में पुन: परिवर्तन भी कर सकते हैं, और Next पर click करते रहने से सभी प्रश्न एक के बाद एक स्क्रीन पर आते रहते हैं।

Competition Exam Online Kaise de?

किसी प्रश्न का उत्तर देने के बाद यदि आपको लगता है कि आपने गलत उत्तर का चयन कर लिया है और आप उत्तर बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।

Written Exam की तरह ही ऑनलाइन परीक्षा में भी आप अपने उत्तरों में सुधार कर सकते हैं और पुरे प्रश्नों को पढ़कर यह मिलान भी कर सकते हैं कि आपने कुल कितने प्रश्न को हल किये हैं।

Mock Test Online Kaise Hota Hai?

किसी भी ऑनलाइन परीक्षा को समझने का सबसे बेहतरीन रास्ता Mock test को हल करना है। यह आपके असली परीक्षा के पैटर्न पर ही आधारित एक अभ्यास परीक्षा के तौर पर होता है, जिससे आप ऑनलाइन परीक्षा देने में सहज हो सकते हैं कि आपको वास्तविक परीक्षा में किस तरह से जवाब देने हैं।

मोक टेस्ट में हिस्सा लेकर आप परीक्षा के पैटर्न को समझ सकते हैं उसके साथ-साथ आप निर्धारित समय में अधिक से अधिक प्रश्नों का उत्तर देने की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित बोर्ड या आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोक टेस्ट ट्रायल कर सकते हैं।

आजकल ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी के लिए कई वेबसाइट module test paper उपलब्ध करा रही है। आप ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी के लिए इन साइट्स की मदद ले सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा में ध्यान रखने वाली बातें

  • ऑनलाइन परीक्षा की सेंटर में छात्रों की मदद के लिए Instructor भी मौजूद रहते हैं, जो परीक्षा के दौरान होनेवाली किसी भी समस्या को दूर करते हैं।
  • यदि परीक्षा देते समय आपका कंप्यूटर अचानक बंद हो जाता है या mouse ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो आप घबराएं नहीं और तुरंत इंस्ट्रक्टर को सूचना दें।
  • लिखित परीक्षा की तरह ही ऑनलाइन परीक्षा के दौरान भी समय सीमा पर ध्यान देना जरुरी है, क्योंकि समय -सीमा के समाप्त होते ही प्रश्न-पत्र सेट का विंडो अपने आप बंद हो जाते है और आपके द्वारा दिए गए उत्तर automatic save हो जाते हैं।
  • इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप समय समाप्त होने के पहले ही प्रश्नों को हल कर लेते हैं, तो अपने उत्तरों पर एक बार नजर डालकर submit के आप्शन पर click कर दें।

इसे भी पढ़ें: 1000+ MCQ Questions for Practice

1 thought on “Online Exam Kaise Hota Hai? ऑनलाइन परीक्षा देने की प्रक्रिया”

Leave a Comment

error: Content is protected !!