Paytm Mini App Store क्या है? PhonePe Switch के बारे में पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों! अभी के समय में Indian Startup Ecosystem में सिर्फ एक ही बात चल रही है, और वो है पेटीएम द्वारा लॉंच लिया जानेवाला Paytm Mini App Store. सभी entrepreneurs काफ़ी खुश हैं कि Google Play Store & Apple’s App Store के अलावा हमारे पास भारत का अपना app store होगा!

लेकिन मैं आपको बता दूँ कि यह एक app store है ही नहीं। जिस तरह आपको Play Store में अलग-अलग एप्स मिलते हैं, वैसे आपको एप्स तो मिलेंगे लेकिन उन्हें आप डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। तो आखिर यूज़ कैसे करेंगे ये एप्स, चलिए जानते हैं विस्तार में।

Paytm Mini App Store Kya Hai?

सबसे पहले बात करते हैं कि पेटीएम एप्प स्टोर क्या है? इसे कैसे डाउनलोड करना है, और हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? जैसे आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है, Mini App Store यानी यह Play Store जैसा native app store नहीं है।

Paytm App के अंदर ही आपको Mini Apps का एक सेक्शन मिलेगा, जहाँ पर आपको अलग-अलग कम्पनीज़ के web-apps मिलेंगे। और इन एप्स का इस्तेमाल आप बिना डाउनलोड किए कर सकते हैं, क्योंकि ये वेबसाइट्स ही हैं लेकिन application के रूप में।

PhonePe Switch vs Paytm Mini App Store

पेटीएम कम्पनी जो यह काम कर रही है, ऐसा नहीं है कि ऐसा पहली बार हो रहा है। पिछले वर्ष PhonePe ने इस पर काम किया है, जो आपको PhonePe मोबाइल एप्प पर PhonePe Switch के नाम से ऑप्शन मिलता है।

पेटीएम एप्प स्टोर बिलकुल  PhonePe Switch का ही कॉपी है। यदि आप जानना चाहते हैं कि ये मिनी एप्प स्टोर कैसे काम करता है, तो आप PhonePe App में जाकर यूज़ करके देख सकते हैं।

Paytm App Store Use Kaise Kare?

गूगल प्ले स्टोर जैसा यहाँ पर आपको अलग से कोई एप्प डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। तो आखिर Paytm Mini App Store Use कैसे करना है, आइए जानते हैं।

Paytm Mini App Store Kya Hai

 

  • Paytm App ओपन करने पर सबसे नीचे Scan QR के बग़ल में आपको Mini Apps का एक नया टैब देखने को मिलेगा।
  • Mini Apps पर क्लिक करने के बाद जितने भी कम्पनीज़ ने Paytm Mini Store में अपना web-app डाला है, सारे आपको दिख जाएँगे।
  • जिस भी एप्प को आप यूज़ करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करते ही उसका एप्प ओपन हो जाएगा।
  • कुछ इस तरह आप Paytm app के अंदर ही इन सभी mini apps को भी यूज़ कर सकते हैं।

1 thought on “Paytm Mini App Store क्या है? PhonePe Switch के बारे में पूरी जानकारी”

Leave a Comment

error: Content is protected !!