रेडियो की उपयोगिता, लाभ, हानि: रेडियो की उयोगिता पर निबंध: Radio Essay in Hindi

मनोरंजन का एक सर्वश्रेष्ठ साधन ‘रेडियो ‘है. इसके माध्यम से हम मनोरंजन के लिए संगीत सुनते हैं. इसके साथ ही देश-विदेश की खबरें सुनते हैं. रेडियो का प्रयोग किसी सूचना, संदेश को लोगों तक पहुँचाने के लिए किया जाता है. इससे एक साथ कई लोगों तक सूचनाएं व सन्देश पहुंचाया जाता है. यह ध्वनि तरंगों को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुंचाता है. तो आज हम आपसे बात करेंगे रेडियो की उपयोगिता के बारें में. रेडियो की उपयोगिता पर निबंध, लाभ और हानि.

रेडियो की परिभाषा 

रेडियो विधुत चुम्बकीय तरंगों द्वारा सृजित सिग्नलों के प्रेषण और ग्रहण करने का साधन है. यह मनोरंजन का एक साधन है. इसका उपयोग मनोरंजन, प्रचार, शिक्षा के लिए किया जाता है. रेडियो में संगीत और विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली दैनिक घटनाओं का सूचना एवं प्रचार होता है. इसके साथ ही शिक्षा का भी एक शक्तिशाली साधन है. इसका उपयोग शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है.

साधारण भाषा में कहा जाए तो, रेडियो संचार का एक माध्यम है. रेडियो एक साथ लाखों लोगों से संपर्क करता है और सभी को एक साथ सूचना प्रदान करता है.

रेडियो की खोज किसने की? 

सर्वप्रथम रेडियो की खोज भारत के जगदीशचंद्र बसु और गुल्येमो मार्कोनी ने सन 1900 में की थी. लेकिन शुरुआत के रेडियो से केवल व्यक्तिगत स्तर पर संदेश भेजा जा सकता था. एक से अधिक व्यक्तियों को एक साथ संदेश भेजने या ब्रॉडकास्टिंग की शुरुआत 1906 में रेगिनाल्ड फेसेंडेन ने की थी. यानि वर्त्तमान में जो रेडियो है, उस रेडियो की शुरूआत 1906 में फेसेंडेन ने की थी.

इसके द्वारा शिक्षण की संक्रियाओं पर चर्चायें, जीव विज्ञान समस्याओं पर भाषण तथा वार्तायें प्रसारित की जाती है. रेडियो शिक्षण का एक शक्तिशाली साधन है. इसका उपयोग शिक्षा के सभी स्तरों पर किया जाता है.  रेडियो सुनने से छात्र के ज्ञान में पर्याप्त वृद्धि होती है.

रेडियो की उपयोगिता

प्रचार के रूप में- रेडियो प्रचार-प्रसार का एक मुख्य साधन है. देश में घटित होने वाली दैनिक घटनाओं की जानकारी रेडियो के द्वारा हमें मिलती है. इसके अलावे बाजार भाव जैसे सोना, चांदी, राशन, सब्जियों आदि सामग्रियों के मूल्य का अपडेट रेडियो से मिलता है. केंद्रीय और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएँ रेडियो में प्रसारित होती है. जिससे रेडियो के द्वारा हमें सरकार की विभिन्न नयी-नयी योजनाओं के बारे में जानकारी मिलती है. देश-विदेश की समाचार के साथ-साथ मानसून और फसलों का समाचार रेडियो द्वारा प्रसारित होता है.

मनोरंजन के रूप में- मनोरंजन का प्रमुख साधन, रेडियो है. दिनभर काम करके शाम में जब घर आते हैं, तब हम सभी मनोरंजन के लिए रेडियो ऑन करते हैं. रेडियो में आने वाली मधुर-मधुर संगीत, सदाबहार गाने से हमारा मनोरंजन होता है, इससे दिनभर का काम का थकान कम होता है.   प्रहसन, कवि-सम्मेलन, मुशायरे, वीणा, शहनाई-वादन आदि मनोरंजन के विविध साधन रेडियो के द्वारा हमें घर बैठे उपलब्ध हो जाता है.

शिक्षा में रेडियो की उपयोगिता- रेडियो का उपयोग केवल मनोरंजन का साधन के रूप में ही नहीं किया जाता. इसका उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में भी किया जाता है. यह शिक्षा का भी एक साधन है. कविता, कहानी, एकांकी, निबंध, आलोचनाएँ, रेखाचित्र, कवियों की काव्यगत विशेषताएँ, यात्रा वर्णन, प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों का परिचय, साहित्यकारों की जीवनी, सेवाएँ आदि का ज्ञान रेडियो के द्वारा मिनटों में विद्यार्थियों को दिया जाता है. रेडियो के द्वारा मिनटों में दिया जाने वाले ज्ञान छात्रों को जल्दी समझ में आता और दिमाग में स्थायी हो जाता है.

रेडियो के लाभ

  • रेडियो अत्यधिक रुचिकर होने के कारण एक उच्च स्तरीय प्रेरक की भांति कार्य करता है. रेडियो से लोग अभिप्रेरित होते हैं.
  • इससे श्रवण या वाचन क्षमता का विकास होता है.
  • यह दुसरे दृश्य-श्रव्य साधनों की अपेक्षा अल्पव्ययी होता है. इसमें बहुत कम धन खर्च होता है.
  • घर बैठे देश -विदेश की समाचार मालूम हो जाता है. इंग्लैण्ड में हो रहे क्रिकेट खेल के बारे में घर-बैठे रेडियो के द्वारा जान सकते हैं.
  • इसके अलावे नयी-पुरानी फिल्मी गाने, शास्त्रीय संगीत और मानसून, फसलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वर्षा कब होगी, चक्रवात कब होने की संभावना है, इन सभी की जानकारी प्राप्त होती है.

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर की उपयोगिता पर निबंध 

Leave a Comment