Content Writing Kya Hota Hai? कंटेंट राइटर कैसे बनें?

आज के समय में आप देखते होंगे कि कई सारे लोग सोशल मीडिया से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं। और वे अपने आप को एक content creator मानते हैं, जो YouTube, Instagram, Facebook और अन्य प्लाट्फ़ोर्म पर कंटेंट पोस्ट करते हैं। आइए जानते हैं कि Content Writing Kya Hota Hai? और यदि आपका मन हो, तो आप एक कंटेंट राइटर कैसे बन सकते हैं?

इंटरनेट पर आप जो भी चीजें पढ़ते हैं, जो फ़ोटो और वीडियो देखते हैं; उन सभी को ही content कहा जाता है। इस तरह content बनाने का प्रॉसेस हो गया content creation, और जो टाइप किया जाने वाला लिखित कंटेंट है, उसी को लिखने का प्रॉसेस है content writing.

Content Writing Kya Hota Hai?

किसी विषय पर लेख लिखना या कम्प्यूटर पर टाइप करना content writing कहलाता है। इंटरनेट पर जब भी आप कोई चीज़ सर्च करते हैं, तो वेबसाइट्स में जो लिखा हुआ information आता है, वही content है और उसको लिखने की प्रक्रिया को कंटेंट राइटिंग कहते हैं। उदाहरण के लिए, अभी आप यह information जो पढ़ रहे हैं उसे भी किसी कंटेंट राइटर ने ही लिखा है।

ऐसा भी नहीं है कि इंटरनेट के साइट्स पर जो आप पढ़ते हैं, सिर्फ़ उन्हीं को लिखना ही कंटेंट राइटिंग है। यह काफ़ी विस्तृत क्षेत्र है, जिसमें किताबों के लिए कहानी लेखन, जीवनी लेखन, मैगज़ीन पर आर्टिकल लिखना, किसी कम्पनी के लिए प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन लिखना, और भी कई तरह के लेखन से जुड़ी चीजें आती हैं। कंटेंट राइटिंग का सामान्य-सा मतलब है कि आपको कोई एक टॉपिक दिया जाएगा, उसके ऊपर आपको एक लेख लिखना है।

कंटेंट राइटर कैसे बन सकते हैं?

  • कंटेंट राइटर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको कम-से-कम किसी एक भाषा का अच्छे-से ज्ञान होना चाहिए।
  • इसके अलावा कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान ज़रूरी है, क्योंकि आज के समय में सभी चीजें डिजिटल हो गई हैं तो आपको कम्प्यूटर पर ही टाइप करना होगा।
  • फिर अगर आप किसी ख़ास विषय के टॉपिक्स पर content writing करना चाहते हैं, तो उसके बारे में ज्ञान आवश्यक है। नहीं तो आप generalist के तौर पर भी अलग-अलग चीजों के बारे में भी लिख सकते हैं।
  • इसके बाद अगर आप क्लाइंट को अपने सर्विसेज़ के बारे में बता रहे हैं, तो बेहतर होगा अगर आपके पास आपके काम का portfolio हो यानी अपने लिखे हुए कुछ काम उन्हें देखा दें।
  • आप खुद का एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर आर्टिकल लिख सकते हैं, जो आप अपने potential clients को दिखा सकते हैं और उनसे content writing का काम ले सकें।

कंटेंट राइटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप किसी कम्पनी में content writer के तौर पर जॉब करते हैं, तो आप हर महीने 10 से 15 हज़ार रुपए कमा सकते हैं। यह तो शुरुआती सैलरी है, फिर आप जिस तरह से काम करेंगे, आपका अनुभव होगा तो इससे भी ज़्यादा कमा सकते हैं।

इसके अलावा कई सारे लोग कुछ महीने जॉब करने के बाद अपने content writing skills का यूज़ करके वे खुद के वेबसाइट पर आर्टिकल लिखते हैं, और वहाँ से एक नौकरी से अधिक पैसे कमाते हैं। कई लोग तो अपने वेबसाइट को एक बिज़नेस की तरह आगे बढ़ा लेते हैं, और अपने साथ और दस-बीस कंटेंट राइटर काम पर रखते हैं और लाखों रुपए भी कमाते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!