ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं? Blogging ke liye Professional Website Kaise Banaye?

प्रतिदिन इंटरनेट पर आप न जाने कितने सारे वेबसाइट्स देखते होंगे। जैसे कि अभी आप इस वेबसाइट का ब्लॉग पढ़ रहे हैं। और आपके मन में भी कभी-न-कभी यह सवाल आया होगा कि खुद का ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं? Free me Website Kaise Banaye?

तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि आखिर एक Website Kaise Banta Hai? वेबसाइट/ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है? और क्या हम वाक़ई में Free me Professional Website बना सकते हैं? इन सभी सवालों का उत्तर जानने के लिए पढ़ते रहिए।

Blog Website Kaise Banaye?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि एक वेबसाइट कैसे बनाते हैं? तो इसके लिए सिर्फ दो चीजें चाहिए होती हैं: डोमेन नाम और वेब होस्टिंग।

Domain Name आपके वेबसाइट का नाम होता है। जैसे मेरे इस साइट का नाम है zedhindi.com इसी तरह आप जिस नाम से अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको एक अद्वितीय domain name buy करना होगा।

इसके बाद Web Hosting की बात करें, तो यह आपका server होता है, जहां पर आपके साइट का पूरा डेटा स्टोर रहेगा। सामान्यतः होस्टिंग एक कम्प्यूटर ही होता है जो 24*7 हमेशा चालू रहता है; यदि वह चालू नहीं रहेगा कि आपका साइट कोई भी नहीं खोल सकेगा।

ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं?

जैसा अभी मैंने आपको बताया कि Domain Name + Web Hosting = Website लेकिन इन दोनों को पहले कनेक्ट करना होता है उसके बाद ही आप अपने वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हैं।

Blog Website Kaise Banate Hai

डोमेन नाम को वेब होस्टिंग के साथ लिंक करने के लिए एक ऑप्शन होता है DNS Management. जब आप होस्टिंग ख़रीदेंगे तो आपको DNS (Domain Name Server) मिलेगा, इसे आपको अपने domain अकाउंट के DNS Management सेक्शन में डालना है।

कुछ घंटों बाद ये दोनों कनेक्ट हो जाने के बाद आप अपने होस्टिंग के cPanel में जाकर WordPress install करने अपने वेबसाइट काफ़ी आसानी से डिज़ाइन कर सकते हैं। इसी के साथ यदि आप कोडिंग करके खुद अपना साइट डिज़ाइन करना चाहते हैं, तो आप cPanel से ही अपने files upload कर सकते हैं।

Domain Name कौन-सा ख़रीदें?

अब आपमें से काफ़ी लोगों के मन में यह एक सवाल ज़रूर होगा कि Apna Domain Name Decide Kaise Kare? आखिर हमें कौन-सा डोमेन नाम ख़रीदना चाहिए?

तो एक domain name में दो भाग होता है। पहले आपका brand name और दूसरा domain extension. उदाहरण के लिए, हमारा जो वेबसाइट है zedhindi.com यहाँ पर zedhindi ब्रांड नाम है और .com डोमेन एक्स्टेन्शन।

कौन-सा नाम रखें, यह तो आपके ऊपर निर्भर है कि आप वेबसाइट क्यों बना रहे हैं, और किस विषय पर बना रहे हैं? जैसे अगर आप technology blog बना रहे हैं, तो अपने नाम में tech, techno, technical, techy, tek, geek, etc. इस तरह के keywords शामिल कर उसमें और एक-दो शब्द जोड़ सकते हैं।

सवाल रहा domain extension की, तो आज के समय में जो सबसे ज़्यादा लोकप्रिय extension है वो है .com जिसका मतलब होता है commercial. इसके बाद है .in .org .net .co.in .online .biz .xyz और भी कई सारे। लेकिन मैं आपको हमेशा ही .com और .in ही ख़रीदने की सलाह दूँगा।

Domain Name Kaise Buy Kare

इसकी एक खास वजह भी है। अधिकतम लोगों के मन में वेबसाइट का मतलब .com और .in ही स्थापित है। इससे आपका वेबसाइट लोग जल्दी याद रख सकेंगे और लोकप्रियत भी जल्दी बढ़ेगी।

Domain name purchase करने के लिए आप GoDaddy, NameCheap, BigRock, etc. जैसे साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप भारत से हैं तो आप GoDaddy India Promo Codes से आप काफ़ी सस्ते में भी डोमेन ख़रीद सकते हैं।

Web Hosting कौन-सा चुनें?

जैसा अभी मैंने आपको बताया कि होस्टिंग एक कम्प्यूटर ही है, तो hosting buy करते वक़्त हमें storage, storage type, bandwidth, number of domain supported, uptime and backup वग़ैरह के बारे में ध्यान डेटा होता है। जैसे अगर आप SSD वाला होस्टिंग ख़रीदते हैं, तो वो Hard Disk वाले होस्टिंग की तुलना में काफ़ी फ़ास्ट होगा।

अब यदि यह एक PC है तो इसमें Operating System (OS) भी होगा। बिलकुल, और इसी वजह से आपके पास दो ऑप्शन होते हैं Windows Hosting & Linux Hosting. लिनक्स चूँकि open-source free है तो Windows Servers की तुलना में यह थोड़ा सस्ता होता है और performance में ज़्यादा अंतर आपको नहीं मिलता है।

इसी के साथ ही Dedicated Hosting, Shared Hosting, VPS Hosting & Reseller Hosting भी इनके प्रकार हैं। Dedicated में आपको व्यक्तिगत रूप से एक कम्प्यूटर दे दिया जाता है। इसकी क़ीमत काफ़ी ज़्यादा होती है।

Shared Hosting में डेडिकेटेड को ही आपके जैसे और कई सारे लोगों के साथ साझा किया जाता है इसलिए यह काफ़ी बजट में आ जाता है। और शुरुआती दिनों में यही सबसे अच्छा है। मैं आपको यही ख़रीदने की सलाह दूँगा।

Best Web Hosting Providers की बात की जाए, तो Siteground, A2Hosting, BlueHost, Hostgator, Hostinger जैसे कई साइट्स हैं। यहाँ तक कि आप GoDaddy से भी होस्टिंग ले सकते हैं। लेकिन शुरुआती दिनों के लिए मैं Hostinger और BlueHost की सलाह दूँगा।

WordPress Website Kaise Banaye?

सबसे पहले यदि आपको पता नहीं है कि WordPress Kya Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह एक CMS है जिससे आप बिना कोडिंग किए, सिर्फ drag-and-drop feature से काफ़ी अच्छे-अच्छे वेबसाइट बना सकते हैं।

  • WordPress से अपना वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले तो Domain Name & Hosting Buy करें।
  • Web Hosting Provider की तरह से आपको एक DNS मिलेगा।
  • इसे आपको अपने Domain Registrar (GoDaddy) Account में DNS Management सेक्शन में डालना है।
  • Hosting की तरह से आपको cPanel लॉगिन डिटेल भी मिलेगा। तो आप अपने cPanel में लॉगिन कीजिए।
  • यहाँ पर थोड़ा नीचे आने पर आपको Softaculous App Installer के अंदर WordPress का ऑप्शन मिलेगा।
  • Install WordPress पर क्लिक करें और फिर WordPress Settings का पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपने वेबसाइट का Site Tile, Tagline, WordPress Username & Password डालने को बोला जाएगा।
  • सबसे नीचे आने पर आपको Install के बटन पर क्लिक करना है और कुछ सेकंड में ही WordPress Install हो जाएगा।
  • अब आपको WordPress Dashboard में अपने चुने हुए username & password से लॉगिन करें और उसके बाद आप अपने वेबसाइट में जो भी बदलाव करना चाहते हैं, कर सकते हैं। यहाँ से आपको pages & posts create करने हैं।

Free me Professional Website Kaise Banaye?

काफ़ी सारे लोगों का अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या वाक़ई में हम फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं या नहीं? तो इसका उत्तर हाँ भी है और नहीं भी। क्योंकि वेबसाइट तो बना सकते हैं फ्री में, लेकिन वो professional blog website नहीं होगा।

Google का एक blog-publishing service है, Blogger.com यहाँ पर गूगल आपको फ्री में web hosting देता है। और domain के जगह पर blogspot का एक sub-domain मिलता है यानी zedhindi.com की जगह आपको zedhindi.blospot.com मिलेगा।

चूँकि यहाँ पर आपका खुद का डोमेन नाम और होस्टिंग नहीं होता है, इस वजह से इसमें आपका नियंत्रण भी काफ़ी होता है। जैसी चाहे, वैसी पूरी वेबसाइट तो आप नहीं बना सकते हैं, लेकिन कुछ हद तक ठीक-ठाक ब्लॉग बन जाता है।

  • सबसे पहले आपको www.blogger.com वेबसाइट ओपन करना है।
  • यहाँ पर आपको Create Your Blog का एक ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमें क्लिक करने के बाद आपको अपने Gmail Account से लॉगिन करना होगा।
  • उसके बाद एक blogspot का sub-domain और एक theme design सलेक्ट करना है।
  • उसके बाद Create Blog के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका Free Website बन जाता है।
  • इसके अंदर आपको और भी कई सारे ऑप्शन मिलते हैं, जहां से आप अपने साइट का डिज़ाइन चेंज कर सकते हैं।
  • आर्टिकल लिखने के लिए Add Post पर क्लिक कर आप काफ़ी आसानी से ब्लॉग लिख सकते हैं।

Conclusion: Blogger vs WordPress in Hindi

तो यह है Khud ka Professional Blog Website Banane ka Process जिसमें आपको दो चीजों की जरुरत होती है: Domain Name & Web Hosting. अगर यहाँ पर बात की जाए WordPress vs Blogger Website की, तो मैं आपको हमेशा WordPress ही बोलूँगा। क्योंकि इसमें आपको पूरा नियंत्रण मिलता है।

यदि average pricing for making a website की बात करें, तो सस्ते-से-सस्ता होस्टिंग ख़रीदकर आप सालाना सिर्फ 2000-3000 रुपए में अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। तुरंत ही आपका प्रतिफल नहीं मिलेगा, लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग पर 6-8 महीने रेगुलर रहते हैं, तो blogging से आप काफ़ी अच्छा कमाई कर सकते हैं। धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें: Blogging se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

12 thoughts on “ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं? Blogging ke liye Professional Website Kaise Banaye?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!