गूगल से पैसे कैसे कमाएँ? Top 3 Online Earning Methods 2021 गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीक़े

आपमें से सभी लोग Google का इस्तेमाल करते ही होंगे। क्या आपने कभी सोचा है कि आप गूगल से पैसे भी कमा सकते हैं? आज मैं आपको Google se Paise Kamane ke Tarike तो बताऊँगा ही, साथ ही आपको प्रत्येक online earning methods का डिटेल जानकारी भी मिलेगा।

सबसे पहले जिन लोगों को इसमें संदेह है, उन्हें बताना चाहूँगा कि आज के समय में कई सारे लोग हैं जो महीने का हज़ारों-लाखों रुपए online money making ways से कमाते हैं। और यहाँ पर मैं आपको जो भी Google se Paise Kamane ke Tarike बता रहा हूँ, सभी genuine हैं।

Google se Paise Kaise Kamaye?

आप सभी जानते ही हैं कि गूगल कितनी बड़ी कम्पनी है। यह सामान्यतः एक search engine है, जहाँ से आप इन्टरनेट पर कुछ भी जानकारी खोज सकते हैं. इनके पास काफ़ी लोगों का डेटा है, और यही से इससे पैसे कमाने के कई तरीक़े भी उत्पन्न हुए हैं।

Google से आप तीन तरीकों से online earning कर सकते हैं. सबसे पहला है Blog यानि website, दूसरा Android App और तीसरा YouTube Channel.

इन तीनों में आपको content create करना होता है यानी दुनिया को जानकारी देना है. आपके पास जिस तरह का ज्ञान है, जो आपकी रूचि है, उस हिसाब से आप अपने ब्लॉग, एप्प और यूट्यूब चैनल पर कोंटेंट बना सकते हैं।

अगर आप अच्छा कोंटेंट बनाएँगे, तो ज़्यादा लोग भी आएँगे। अब आप Google AdSense के द्वारा अपने platforms पर advertisements लगवा सकते हैं। जितने लोग आएंगे, उतने ads भी देखेंगे, और उसी आधार पर आपकी earning भी होगी.

Google se Paise Kamane ke Tarike

गूगल एडसेंस Google द्वारा चलाया जा रहा एक online advertisement platform है. जिनको भी अपने product & services का प्रचार कराना होता है, वे Google Ads पर अपने budget के हिसाब से ads चलाने का अनुरोध करते हैं. उसके बाद Google AdSense से जितने भी लोग अपने blog/website को जोड़े हैं, उनके ब्लॉग में वही ads गूगल चलाता है.

Google, advertiser से जो पैसे लेता है; उसका कुछ प्रतिशत अपने पास रखता है और कुछ website owner को देता है. और इस तरह हम और आप blog/website se online earning कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, Google ने advertiser से Rs.100 लिए और मेरे वेबसाइट पर ads चलाने के एवज में उन्होंने मुझे Rs.68 दिए. तो इस तरह आपके ब्लॉग में जितने ads देखे जाएंगे, उतने पैसे आप गूगल से कमा सकते हो.

Blog Website se Online Earning Kaise Kare?

अब आपको थोडा-बहुत अंदाजा हो गया होगा कि Google se Paise Kaise Kamaye? लेकिन, सवाल आता है कि हम अपना Blog Kaise Banaye? और Apne Blog/website se Paise Kaise Kamaye?

अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो आप Blogger.com से अपना एक फ्री ब्लॉग भी बना सकते हैं. उसमें अगर आप अपना वेबसाइट बनाते हैं, तो वहां पर आपको blogger का sub-domain मिलेगा. उदहारण के लिए, अगर आप zedhindi.com बनाना चाहते हैं; तो Blogger से बनाने पर वह zedhindi.blogspot.com हो जाएगा.

अगर आप थोडा-बहुत पूंजी लगा सकते हैं, साल का लगभग Rs.2000-3000, तो आप अपने खुद के मनचाहे नाम से अपना ब्लॉग बना सकते हैं. उसमें आपको Domain Name (जैसे कि zedhindi.com) और Web Hosting खरीदकर, दोनों को जोड़ना होता है. इस तरह आपकी वेबसाइट बनती है.

इसे भी पढ़ें: Blog/Website Kaise Banaya Jata Hai?

YouTube Channel se Paise Kaise Kamate Hai?

जिन लोगों को पता नहीं है, तो मैं बता दूँ कि YouTube, Google की ही कंपनी है. गूगल ने YouTube को कुछ साल पहले ही खरीद लिया है. तो अगर आप अपना एक YouTube Channel बनाकर, उसमें विडियो डालते हो; तो उससे भी आप पैसे कमा सकते हो.

YouTube में भी Google AdSense के ads चलाये जाते हैं. जिनके विडियो पर ज्यादा views आता है, उतने ads भी देखे जाते हैं. इस तरह आपका विडियो जितना ज्यादा लोग देखेंगे, उतने पैसे आप YouTube से कमा सकते हो.

Android App se Paise Kaise Banaye?

अभी यहाँ पर मैं आपको Google se Paise Kamane ke Tarike जो भी बता रहा हूँ, उन सभी में से आप android app से सबसे ज़्यादा कमाई कर सकते हैं। बाकी में भी online earning अच्छी ही होती है, लेकिन एप्स में blog & YouTube channel की तुलना में उतने ही व्यूज पर अधिक कमाई होती है।

शायद आपको पता होगा कि Android भी Google की ही सम्पति है. गूगल ने इसे भी ख़रीदा है. और अगर आप अपना Android App बनाते हो, तो उसमें आप Google Admob के ads लगा सकते हो; जो एक तरह से Google AdSense से ही जुड़ा हुआ है.

Google se Paise Kamane ke Tarike

अब आपके मन में एक सवाल जरुर होगा कि Free Android App Kaise Banaye? तो एंड्राइड app बनाना बिलकुल ही फ्री है. इसके लिए आपको Android Studio का ज्ञान होना चाहिए, जिसमें Java जैसे programming language का इस्तेमाल किया जाता है.

सबसे पहले तो आप Java सीखिए, उसके बाद और भी जरुरी programming languages सीखकर अपना Android App Free में बना सकते हो. आजकल ऐसे बहुत सारे Online Platform आ गये हैं, जहाँ से आप बिना coding के भी एंड्राइड app बना सकते हो. जैसे कि Thunkable, Makeroid, Appybuilder, etc.

अपना अच्छ-सा android app बनाकर आप उसे Google Play Store पर publish कर सकते हो. आपका app जितने लोग download कर इस्तेमाल करेंगे, उतने आपके app पर ads आएंगे. और इस तरह आप Google Play Store se Paise Kama सकते हैं.

AdSense Approval के बाद Google se Paise Kamane ke Tarike

फ्रेंड्स, Internet se Paise Kamane ke 3 Tarike में से सभी में आपको Google AdSense ka Approval लेना होगा. इसके लिए आपको अपना blog, YouTube Channel और android app बनाते समय यह ध्यान रखना है कि आप किस तरह का गलत जानकारी न दें।

अगर आप केवल पैसे कमाने की सोच से Google AdSense के लिए Apply करेंगे, तो बहुत ही कम chance है कि आपको approval मिलेगा। 18+ Adult Content, Nudity, Harassment, Copyright Content पर आपको गूगल adsense कभी भी मंजूरी नहीं देगा।

अब मैं अपने अनुभव के आधार पर Google AdSense Approval lene ke Tips देने जा रहा हूँ, जो आपके लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकते हैं।

Blog Website me Google AdSense Approval Kaise Milega?

  • अपने blog/website पर Google AdSense Approval लेने के लिए सबसे पहले आपको 20-35 Quality Articles लिखने होंगे, जो कम-से-कम 1000 words के हों।
  • Blog में आपको About Us, Privacy Policy, Disclaimer, Contact Us, जैसे Pages बनाने होंगे।
  • आपके blog/website में plagiarism नहीं होना चाहिए. जो भी आप आर्टिकल लिखे हैं, वो copyright नहीं होना चाहिए. मतलब किसी दुसरे वेबसाइट से कॉपी कर नहीं लिखा होना चाहिए. आपको अपने शब्दों में अपने अनुसार पोस्ट लिखने हैं।
  • आपका blog कम-से-कम 1 महिना पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं कि आपने आज अपना ब्लॉग बनाकर, उसमें तुरंत ही 10-15 articles publish कर दिए. इस तरह आपको कभी भी Google AdSense Approval नहीं मिलेगा।
  • जितना साधारण हो सके, उतना clear design में आप अपना ब्लॉग बनाइये; इस कारण आपका blog adsense friendly बन जाएगा।

YouTube Channel ko Google AdSense se Kaise Link Kare?

  • ब्लॉग पर Google AdSense Approval लेना जितना आसान है, उतना आसान YouTube में नहीं है।
  • YouTube ने हाल ही में Monetization Policy में बदलाव किया है. आपके चैनल पर सबसे पहले 1000 Subscribers होने चाहिए. साथ ही आपके विडियो को कुल-मिलाकर 4000 Hours देखा गया होना चाहिए. उसके बाद ही आप Google AdSense ke liye Apply कर सकते हैं।
  • जब आप YouTube Monetization के लिए Apply करेंगे, तो सबसे पहले आपके चैनल को review किया जाएगा।
  • अगर आपने YouTube Copyright & Community Guidelines के अनुसार विडियो नहीं डाले हैं, तो आपको Google AdSense Approval नहीं मिलेगा।
  • इस कारण, कोशिश करें कि आप अपने original video ही YouTube पर अपलोड करें. किसी दुसरे चैनल से YouTube Video Download कर कभी आप अपने चैनल पर न डालें। इससे आपको Copyright Strike आ सकती है।
  • अगर आप YouTube Channel बनाने से लेकर अपने Bank Account में पैसे आने तक का पूरा प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Android App par Admob Approval in Hindi

  • Android App के लिए Admob/ AdSense Approval लेना सबसे आसान है।
  • इसमें बस आपको Admob Account Create करना होता है. उसमें अलग-अलग तरह के Ad Formats का Ad Unit Create कर अपने Android App में लगाना होता है।
  • थोड़े समय बाद ही आपके android app में Google AdSense के ads आने लगेंगे।

Google AdSense se Paise Kaise Kamaye?

अपने blog/website, YouTube channel और android app पर Google AdSense के ads लगाने के बाद अपने Bank Account में पैसे प्राप्त करने के लिए आपको और भी कुछ करना होता है.

  • आपके Google AdSense Account में जब $10 जमा हो जाते हैं, तो अकाउंट बनाने वक़्त आपने जो address दिया है, उस पते पर Google AdSense PIN Verification Letter भेजा जाता है।
  • इस लेटर में 6 Digit Codes होते हैं, जिसे आपको अपने AdSense Account में डालने होते हैं. इससे Google यह पता करना चाहता है कि जो व्यक्ति Google se Online Earning कर रहा है, वो कोई झूठा तो नहीं है।
  • जब तक आप AdSense PIN Verification Process पूरा नहीं करते हैं, तो आप अपने Google AdSense me Kamaye Dollars को अपने बैंक अकाउंट में transfer नहीं कर सकते हो।
  • उसके बाद जब आपके Google AdSense में $100 complete होते हैं, फिर आपके बैंक में वे भेज दिए जाते हैं. Google AdSense Minimum Payout Threshold $100 है।
  • इसका मतलब, एक महीने में अगर आपके $100 पुरे नहीं हुए, तो वो आपको अगले महीने के adsense earning के साथ आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: LinkedIn se Paise Kaise Kamaye?

Conclusion: Top 3 Ways to Make Money from Google

तो रहे कुछ ज़बरदस्त और खास Google se Paise Kamane ke Tarike जिनमें आप लोगों को valuable content provide करके काफ़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।अब एक सवाल आता है कि Blog, YouTube & Android App में से Google se Paise Kamaane ka Sabse Achchha Tarika कौन-सा है?

एक बात मैं आपको बता दूँ कि बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता है। Blog, YouTube & Android App तीनों में आपको पूरी लगन से मेहनत करनी होगी. बात करें तुलना की, तो इनमें अपना content create करने के तरीके में बस थोडा-सा अंतर है.

Blog में article लिखना होता है, YouTube में विडियो बनना होता है और Android App में भी लिखकर ही अपना ज्ञान साझा किया जाता है. तीनों अपने-अपने जगह पर सही है. कोई भी आसान नहीं है. सभी में मेहनत करनी होगी और धैर्य भी रखना होगा.

बात करें Online Earning की, तो Android App से आप सबसे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. उसके बाद है Blogging, फिर आता है YouTube. Skills की बात करें, तो Android App में आपको अलग-से programming language सिखना होगा. Blogging में आपको थोडा-बहुत कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए. और YouTube में अगर आपको smartphone इस्तेमाल करना आता है, उसी से आपका काम चल जाएगा.

मुझे आशा है कि आपको यह ऑनलाइन कमाई ब्लॉग अच्छा लगा होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप बेझिझक comment करके बता सकते हैं। धन्यवाद!


इसे भी पढ़ें: Google Task Mate App se Online Paise Kaise Kamaye?

8 thoughts on “गूगल से पैसे कैसे कमाएँ? Top 3 Online Earning Methods 2021 गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीक़े”

Leave a Comment

error: Content is protected !!