Mic

Niche Decide Kaise Kare? YouTube & Blog Micro Niche Kya Hai?

अगर आप YouTube & Blogging के ऑनलाइन दुनिया में थोड़ा-भी रुचि रखते हैं, तो आपने कभी-न-कभी NICHE शब्द ज़रूर सुना होगा। और आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि अपने YouTube Channel और Blog के लिए एक Profitable Niche Decide Kaise Kare?

Niche Meaning in Hindi

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Niche Kya Hota Hai? आसान भाषा में कहें तो यह एक विशेष टॉपिक/कैटेगरी होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने blog में सिर्फ technology के बारे में जानकारी देते हैं, तो technology आपका niche हो गया।

Niche is your area of expertise, specialisation field and the specific category on which you create content.

आपके जीवन में जितना महत्व आपके मंज़िल और सपने का है, online content creation field में बिलकुल उतना ही महत्व niche का भी है। इससे लोगों के जल्दी और अच्छे-से पता चल पाता है कि आखिर आप किस क्षेत्र में माहिर हैं और बाक़ियों की तुलना में आपकी क्या विशेषता है?

Micro-Niche Kya Hota Hai?

जैसा कि इसके नाम से ही आपको मालूम चल रहा है, micro यानी सूक्ष्म, छोटा। किसी व्यापक क्षेत्र को जब आप भाग कर देते हैं, तो उसी से micro-niche बनता है।

उदाहरण के लिए, technology एक niche है। अब टेक्नॉलजी के अंतर्गत कई सारी चीजें आती हैं, जैसे कि स्मार्टफ़ोन, कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, इत्यादि। यदि आप सिर्फ स्मार्टफ़ोन के बारे में content create करना चाहते हैं, तो यह आपका एक micro-niche हो गया।

अब इस micro-niche का भी आप भाग कर सकते हैं। पूरी दुनिया में कई सारे कम्पनी हैं, जो स्मार्टफोन बनाती हैं। यदि आप किसी एक खास ब्रांड के स्मार्टफ़ोंस के बारे में कोंटेंट बनाते हैं, तो वो भी एक micro-niche हो गया।

इस तरह आप अपने YouTube channel & blog के लिए एक-से-बढ़कर-एक micro-niche decide कर सकते हैं।

Niche Decide Kaise Kare?

हम सभी किसी-न-किसी blogger & YouTuber को देखकर सोचते हैं कि हमें भी यही करना है। लेकिन यही नहीं समझ में आता है कि आखिर Kis Topic par Content Banaye? इस सवाल का जवाब आपको अपने niche selection के बाद ही मिलेगा, फिर आपको कहीं भी टॉपिक्स ढूँढने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

यदि आप अपने YouTube channel या blog के लिए एक profitable niche decide करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ ये चार चीजों का ध्यान रखना है।

  • Interest
  • Knowledge
  • Market Demand
  • Monetization Options

सबसे पहले आपको यह देखना है कि जिस भी टॉपिक को आप अपने niche बनाना चाहते हैं, उसमें आपका रुचि है या नहीं। उसके बाद यह भी देखना है कि उस चीज़ में आपका कितना knowledge है। ऐसा तो नहीं न कि interest तो है, लेकिन कोई जानकारी ही नहीं है।

इन दोनों को मद्देनज़र देखते हुए, अब आपको market demand भी पता लगाना है। क्या लोगों को वाक़ई में इस टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए, क्या उनकी जरुरत है? क्योंकि अगर लोगों का डिमांड ही नहीं रहेगा, तो आप चाहे कितना भी अच्छा content क्यों न बना लें, लोग देखेंगे नहीं।

सबसे अंत में आता है monetization options यानी उस टॉपिक में पैसे कमाने के कितने सारे तरीक़े हैं। जितने अधिक earning opportunities रहेंगे, उतना अधिक सम्भावना है कि आप उस niche में लंबे समय तक content create कर सकते हैं।

Profitable Niche Select Karne ka Tarika

अभी मैंने आपको एक अच्छा-ख़ासा profitable niche select करने के जो भी criteria बताए हैं, उनसे आपको एक लेवल तक समझ में आ गया होगा कि आखिर हम अपने लिए एक Niche Decide Kaise Kare? इसी का अब हम थोड़ा डिटेल प्रॉसेस जानते हैं।

Micro Niche Decide Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको जिन-जिन क्षेत्रों में रुचि है, उसको एक जगह लिख लीजिए।
  • अब उसी के साइड में आप अपना knowledge level भी लिखिए कि किस चीज़ के बारे में आपको कितना पता है?
  • इसी तरह आप market demand & monetization options भी लिखिए।
  • उसके बाद आपको अच्छे-से analyze करना है कि ऐसा कौन-सा टॉपिक है, जो इन चारों criteria में खरा उतरता है।
  • कुछ इस तरह आप अपने लिए एक niche select कर सकते हैं।

Conclusion: Niche Decide Kaise Kare?

मुझे आशा है कि अब आप अपने लिए एक niche ज़रूर पता कर लेंगे, और उस पर आप कोंटेंट भी बनाएँगे। एक बात मैं आपको साफ-साफ बता दूँ कि शायद अभी आपको niche decide करने में समस्या आ सकती है, क्योंकि ऐसे ही सिर्फ सोच-सोच कर कोई अपना मंज़िल और रास्ता नहीं बना सकता है।

अगर ऐसा है, आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो ज़्यादा घबराने की जरुरत नहीं है। अभी आपको जिन-जिन चीजों में मन लग रहा है, सभी चीजों को पकड़िए। कुछ समय बाद धीरे-धीरे ये सारे टॉपिक्स फ़िल्टर हो जाएँगी और आपके पास सिर्फ एक टॉपिक बचेगा, और वही आपका niche होगा जिसमें आप लंबे समय तक कोंटेंट बना सकते हैं।

यहाँ पर बताए गए किसी भी चीज़ के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो आप बेझिझक comment करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

2 thoughts on “Niche Decide Kaise Kare? YouTube & Blog Micro Niche Kya Hai?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!