Offline Business ko Online Kaise Kare? Business Website & Social Media Tips in Hindi

आज के समय में लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी हैं। ऐसे में अगर अभी तक आप offline business ही कर रहे हैं, तो उसे online लाना काफ़ी ज़रूरी है। तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Offline Business Online Kaise Kare?

यदि अभी आपका कोई बिज़्नेस नहीं है, लेकिन भविष्य में शुरू करने की सोच रहे हैं, तो फिर यह जानकारी आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है। Online Business Shuru Karne ke Tarike जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ, वो आप आज-के-आज ही शुरू कर सकते हैं।

Offline Business Online Karne ke Tarike

सबसे पहले हम बात करते हैं कि अगर आपका बिज़्नेस offline ही अच्छा-ख़ासा चल रहा है, फिर भी उसे ऑनलाइन लाना क्यों ज़रूरी है। इसका काफ़ी सरल जवाब है, क्योंकि आपके ग्राहक ऑनलाइन हैं।

आज के समय में सभी लोग अपना अधिकतम समय स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट पर बिताते हैं, ऐसे में यदि आपका offline business online नहीं है, तो फिर अपने प्रतिद्वंदियों से आप काफ़ी पीछे रह जाएँगे।

और वैसे भी ऑनलाइन बिज़्नेस करने के लिए ज़्यादा पैसे भी नहीं लगते हैं। निम्न तरीक़ों से आप काफ़ी आसानी से अपने ऑफ़लाइन बिज़्नेस को ऑनलाइन ला सकते हैं।

  • अपना एक business website बनाएँ।
  • Online Store या mobile app बनाएँ।
  • Social Media में business page बनाएँ।
  • WhatsApp Business में अकाउंट बनाएँ।

तो चलिए अब इन सभी तरीक़ों को हम विस्तार से समझते हैं।

Business Website Kaise Banaye?

आप जो भी काम करते हैं, आपका जिस तरह का भी business है, उसके अनुसार आप अलग-अलग तरह के वेबसाइट्स बना सकते हैं। सबसे सामान्य होता है portfolio website, फिर e-commerce website, marketplace website, आदि।

वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है, domain name & web hosting. आपके वेबसाइट का जो नाम होगा, उसी को domain name कहते हैं। जैसे कि zedhindi.com

Web Hosting आपका server होता है, जहां पर आपके साइट का पूरा डेटा स्टोर रहता है। जितना अच्छा और functionality वाला वेबसाइट आप बनाएँगे, उस हिसाब से होस्टिंग भी सस्ते और महँगे आते हैं। आसान भाषा में कहें, तो hosting भी एक computer ही है जिसमें आप कुछ disk space ख़रीदते हैं। जैसे कि 500 GB, 1 TB, आदि।

इन दोनों को ख़रीदने के बाद आप DNS के माध्यम से दोनों को कनेक्ट करके, WordPress जैसे CMS की मदद से काफ़ी आसानी से अपना वेबसाइट बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप मेरा यह video देख सकते हैं।

Offline Business Online Store App

आज के समय में लोग कम्प्यूटर से ज़्यादा स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, वैसे में यदि आप एक mobile app बनाते हैं तो आपके लिए काफ़ी अच्छा रहेगा। यदि आपने programming नहीं सीखी है, तो खुद से एप्प बनाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आप किसी app development company की सहायता से काफ़ी आसानी से अपने बिज़्नेस के लिए एक मोबाइल एप्प बना सकते हैं।

और अभी अगर आपका बजट ज़्यादा नहीं है, तो ऐसे कई सारे online store creation apps हैं जहां से आप कुछ सेकंड में अपना एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं। इस स्टोर में आप अपने प्रॉडक्ट्स/सर्विसेज़ को लिस्ट करके, लोगों के साथ उसका लिंक शेयर कर सकते हैं। लोग उस लिंक पर क्लिक करके buy कर सकते हैं।

Social Media se Online Business Kaise Kare?

अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक न्यूनतम राशि आपको खर्च करनी ही पड़ेगी। लेकिन यदि आपको लगता है कि अभी आपको वेबसाइट नहीं बनाना चाहिए, जब आपका बिज़्नेस थोड़ा चलेगा तब आप बनाएँगे, फिर भी आप social media के सहारे अपना offline business online कर सकते हैं।

इसके लिए आप अलग-अलग social media platforms में अपना business page बनाकर अपने बिज़्नेस से सम्बंधित जानकारी (content) पोस्ट कर सकते हैं। धीरे-धीरे लोग आपके पेज पर आएँगे, आपको follow करेंगे और अंततः लोग आपके ग्राहक भी बनेंगे।

Social Media se Offline Business Online Karne ke Tarike

सबसे पहले तो आप एक facebook page बनाइए, उसके बाद Instagram account, फिर LinkedIn company page और अगर आप video marketing के ज़रिए भी customers बनाना चाहते हैं, तो एक YouTube channel. उसके बाद आप जो भी काम करते हैं, उसके सम्बंधित आप कोंटेंट पोस्ट करते रहिए।

WhatsApp Business Kaise Kare?

अभी मैंने आपको जितने भी तरीक़े बताएँ, अगर उनमें से कोई-सा भी आपको समझ में नहीं आया, तो फिर आपमें से सभी लोग WhatsApp तो इस्तेमाल करते ही होगे; उसी से आप अपना offline business online कर सकते हैं।

आप अपने potential customers को WhatsApp message कर सकते हैं। उनसे अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ के बारे में बात करते हैं और इस प्रकार भी काफ़ी आसानी से अपना ऑनलाइन बिज़्नेस अपने फ़ोन से शुरू कर सकते हैं।

Conclusion

तो ये सारे कुछ आसान तरीक़े हैं, जिनके माध्यम से आप अपने offline business ko online ला सकते हैं। मैं आपको बस यही कहूँगा कि अगर आप शुरुआत में ही पैसे नहीं लगाना चाहते हैं, तो social media business pages बनाकर भी आप अपने ऑनलाइन बिज़्नेस फ्री में शुरू कर सकते हैं।

बाद में जैसे-जैसे आपका काम बढ़ता है, लोग आपके पास आते हैं, तो आप अपने वेबसाइट बना सकते हैं और हो सके तो mobile app भी बना सकते हैं। बाकी अगर आपका कोई सवाल हो, तो नीचे comment करके ज़रूर बताएँ। धन्यवाद!

2 thoughts on “Offline Business ko Online Kaise Kare? Business Website & Social Media Tips in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!