करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? Current Affairs Kaise Padhe?

अगर आप किसी भी competitive exam की तैयारी कर रहे हैं, तो current affairs के बारे में अच्छे से जानना आपको परीक्षा में सफल बना सकता है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा, NDA, SSC, Railway और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में करेंट अफ़ेयर्स शामिल होता है। और आज आप जानेंगे कि Current Affairs ki Taiyari Kaise Kare?

वैसे तो करेंट अफ़ेयर्स काफ़ी विस्तृत विषय है, क्योंकि इसमें आपको हर क्षेत्र के उस हर एक घटना के बारे में ज्ञात होने की आवश्यकता है जो वर्तमान में घटित हो रहा है, या अभी हाल-फ़िलहाल हुआ है और उससे आपके जीवन को प्रभावित करता हो। लेकिन ऑन निर्धारित रणनीति के साथ current affairs की preparation की जाए, तो किसी भी परीक्षा में आप पास हो सकते हैं।

करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें?

Current Affairs की अच्छे-से तैयारी करने के लिए सबसे पहले तो आपको सही अध्ययन सामग्री का चयन करना होगा। आज के इस डिजिटल युग में ऑफलाइन व ऑनलाइन बहुत सारा study material उपलब्ध है, लेकिन सभी को आप पढ़ नहीं सकते हैं। तो आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके हिसाब से आपको क्या-क्या पढ़ना चाहिए इसकी समझ होनी चाहिए।

हर दिन पढ़ें अख़बार

देश-विदेश की महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी के लिए हर दिन अंग्रेज़ी व हिंदी का एक-एक प्रमुख अख़बार अवश्य पढ़े और उसमें दी गयी करेंट अफ़ेयर्स संबंधित जानकारी का नोट्स बनाएँ।

मासिक पत्रिका पढ़ने की आदत डालें

हाल की घटनाओं के अलावा बीते छह महीनों एवं भारत के इतिहास से संबंधित मुख्य घटनाओं की जानकारी के लिए आप मासिक पत्रिका की मदद ले सकते हैं।

सही अध्ययन सामग्री का चयन करें

करेंट अफ़ेयर्स की तैयारी के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन बहुत सारा स्टडी मटीरीयल उपलब्ध है जिससे छात्रों के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि वे पुख़्ता तैयारी के लिए किस तरह की और कितनी पुस्तकों का अध्ययन करें। छात्रों के लिए बेहतर होगा कि वे संख्या की बजाय गुणवत्ता के आधार पर करेंट अफ़ेयर्स की पाठन सामग्री का चयन करें।

इंटरनेट के कंटेंट को करें वेरिफ़ाई

आज के डिजिटल युग में आप इंटरनेट के इस्तेमाल से भी current affairs की तैयारी कर सकते हैं। हाँ, मगर इस माध्यम पर उपलब्ध कंटेंट सही है या नहीं, यह जानने के लयें आपको एक से अधिक वेबसाइट्स देखनी होगी।

तैयार करें खुद के नोट्स

अच्छा होगा कि अख़बार व पत्रिका पढ़ने के साथ-साथ आप अपने खुद के नोट्स भी तैयार करते चलें। इसके लिए राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय, विज्ञान एवं पुरस्कार जैसी श्रेणियों के तहत मुख्य घटनाओं को संक्षिप्त में लिखने चलें। आप महत्वपूर्ण तारीख़ों एवं ऐतिहासिक घटनाओं के आधार पर नोट्स तैयार कर सकते हैं। इन नोट्स में लिखी हुई बातें आपके दिमाग में ज़्यादा समय तक रहेंगी और ये नोट्स रिवीज़न में आपकी मदद करेंगे।

रोज़ाना हाल करें 50 MCQs

करेंट अफ़ेयर्स की तैयारी को पुख़्ता बनाने का सबसे उपयुक्त तरीक़ा इसके प्रश्नों को हल करना है। आप हर दिन current affairs के कम-से-कम 50 MCQ प्रश्नों को हल करें। इससे आपको प्रश्नों के प्रकार एवं उनकी स्ट्रैटेजी को समझने में आसानी होगी। जैसे-जैसे परीक्षा नज़दीक आने लगे आप 50 की बजाय न्यूनतम 100 प्रश्नों को हल करने का लक्ष्य निर्धारित करें।

मॉक टेस्ट से करें खुद का आकलन

मॉक टेस्ट किसी भी परीक्षा को हक़ीक़त में समझने का सबसे उपयुक्त माध्यम है। आप ऑनलाइन यह ऑफलाइन मॉक टेस्ट में हिस्सा लेकर अपनी तैयारी एवं कमियों का आकलन कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके भी करेंट अफ़ेयर्स के प्रश्नों की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Competition Exam Online Kaise Hota Hai?

1 thought on “करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें? Current Affairs Kaise Padhe?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!