FASTag Kya Hai? Paytm FASTag Kaise Banaye? 2021 New Process for FASTag

यात्रा के दौरान toll plaza में क़तार में लगे हुए काफ़ी समय बर्बाद हो जाता है, क्योंकि गाड़ियों की संख्या काफ़ी ज़्यादा हो चुकी है। इसी से निबटने के लिए भारत सरकार ने FASTag लॉंच किया है, जिससे आपको टोल प्लाज़ा में रुकने की जरुरत ही नहीं है। और आज हम इसी के बारे में बात कर रहे हैं कि FASTag Kya Hai? यह कैसे काम करता है और प्रतिदिन यूज़ करनेवाले एप्प Paytm se FASTag Kaise Banaye?

Toll Plaza में लाइन नहीं लगना होगा, रुकना नहीं होगा; इसका मतलब आप यह मत समझना कि अब परिवहन कर नहीं लगेगा। फास्टैग एक ऐसा RFID Technology है, जो आपके गाड़ी में उपस्थित होने से अपने-आप ही toll payments आपके अकाउंट से भुगतान हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट अंत तक ज़रूर पढ़ें।

FASTag Kya Hai?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक toll collection सिस्टम है, जो NHAI (National Highway Authority of India) के द्वारा संचालित की जा रही है। आम भाषा में बोल सकते हैं, FASTag एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक स्टीकर है जो कार के आगे साइड (windscreen में) चिपकाया जाता है।

इसमें RFID (Radio Frequency Identification) तकनीक का यूज़ होता है, और जैसे ही आप किसी toll plaza से गुजरेंगे तो आपके FASTag को स्कैन करके automatic payment हो जाएगा।

इसकी मदद से आप टोल प्लाजा पर भुगतान के लिए ज्यादा देर रुकना नहीं होगा। सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से ही टोल प्लाजा से गुजरने वाली वाहनों पर FAStag अनिवार्य कर दिया है।

फास्टैग बनाने के लिए आप अलग-अलग banks & digital payment tools का यूज़ कर सकते हैं, जैसे Paytm, Airtel Payments Bank, Amazon Pay FASTag के साथ-साथ लगभग सभी बैंक। और इसे आप अपने बैंक को लिंक तो कर ही सकते हैं, साथ ही prepaid भी बनवा सकते हैं जिससे आपको time-to-time आपको recharge करते रहना होगा।

फास्टैग के फ़ायदे

  • इसमें आपके समय की बचत होगी, क्योंकि भुगतान के लिए ज्यादा देर रुकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • आपके वाहन की ईंधन की खपत कम होगी।
  • प्रदूषण भी कम होगी।
  • Online Payment से cashback का लाभ भी ले सकते हैं।

Paytm FASTag Kaise Banaye?

  • Paytm App को Open करें।
  • उसके बाद More में क्लिक कर देना है।
  • वहाँ पर Buy FASTag का विकल्प मिलेगा उसको चुन लेना है।
  • अब आपको अपना वाहन नंबर भरना है।
  • उसके बाद RC Book का दोनों ओर का फोटो खिच के upload करना है।
  • नीचे में आपको Delivery Address डालना है।
  • अंत में आपको Payment करना है। उसके बाद आपका FASTag बनकर आपको मिल जाएगा।

इसे भी पढ़े: DakPay Kya Hai?

Paytm FASTag Fees

Paytm FASTag जारी करने के लिए साभी गाड़ियों के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है। Paytm FASTag बनाने के लिए आपको 500 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें आपको अतिरिक्त रूप से एक सिक्योरिटी डिपॉजिट और सीमा राशि का भुगतान करना होगा जो कुछ इस प्रकार है।

टैग जारी करने का शुल्क: 100 रुपये है।

Paytm FASTag सिक्योरिटी डिपॉजिट: 250 रुपये जो की एक बार सुरक्षा राशि जमा करनी होगी। ये राशि आपको बाद में वापस दे दी जाएगी। अगर आप Paytm FASTag को बंद कर देते हो तो।

मिनिमम सुविधा शुल्क: आपको हमेश Paytm FASTag Walet पर 150 रुपये न्यूनतम राशि बनाए रखना है।

FASTag कैसे काम करता है?

FASTag में RFID (Radio-Frequency Identification) का इस्तेमाल होता है और इसे वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। जैसे ही आप अपने वाहन को ले कर टोल प्लाजा के पास जाएगे, तो टोल प्लाजा में लगा सेंसर आपके वाहन विंडस्क्रीन पर लगे FASTag को ट्रैक कर लेता है और आपके FASTag Wallet से पैसे online कट जाते हैं।

FASTag Helpline Number

Paytm FASTag के आधिक जानकारी के लिए Customer Care Number 1800-102-6480 पर कॉल कर सकते हैं।

तो आशा करते हैं कि FASTag Kya Hai? Paytm FASTag Kaise Banaye? इसके बारे में आपको अच्छे-से पता चल गया होगा। लेकिन फिर भी अगर इसके बारे में आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप निचे Comment Box में जरूर बातये। तो मिलते है एक नये लेख के साथ तब तक के लिए अलविदा। धन्यवाद!

2 thoughts on “FASTag Kya Hai? Paytm FASTag Kaise Banaye? 2021 New Process for FASTag”

Leave a Comment

error: Content is protected !!