Google Input Tools Hindi Font Download Kaise Kare? 2022 Offline Version

अगर आप Hindi Typing करते हैं, तो Kruti Dev Font का इस्तेमाल करते होंगे, जो थोडा कठिन लगता है. काफी लोग सोचते हैं कि काश! ऐसा फीचर हो जिसके माध्यम से जिस तरह हम मोबाइल में Hindi Typing करते हैं, वैसा ही कंप्यूटर में भी कर सकें.

अगर आप मोबाइल में कंप्यूटर लिखना चाहते हैं, तो कीबोर्ड में computer ही लिखना होता है, लेकिन कंप्यूटर में Kruti Dev Font की बात करें तो कंप्यूटर लिखने के लिए कीबोर्ड में daI;wrj ये बटन प्रेस करना होगा.

ऐसा नहीं है Kruti Dev Font अच्छा नहीं है, लेकिन इसमें हर वर्ण के लिए अलग-अलग बटन निर्धारित है, जिसके लिए काफी अभ्यास की जरुरत है. लेकिन मोबाइल टाइपिंग के जैसा कंप्यूटर में हो जाए, तो data entry operator या फिर Hindi Bloggers के लिए काफी अच्छा होगा.

तो आज मैं आपसे Offline Google Input Tools Hindi Download करने के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसकी मदद से आप काफी आसानी से अपने कंप्यूटर में (Microsoft Word Software) में मोबाइल जैसा टाइपिंग कर सकते हैं.

Google Input Tools in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Google Input Tools Kya Hai? तो यह गूगल द्वारा बनाया गया एक typing software है, जिसके द्वारा आप मोबाइल की तरह ही कई भाषा में आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं.

इसकी मदद से अगर आपको हिंदी में कंप्यूटर लिखना हो, तो कीबोर्ड में आपको computer ही लिखना है, MS Word या फिर आप जहाँ भी टाइपिंग कर रहे हैं, वहां पर अपने-आप ही हिंदी में लिखा जाएगा.

मैं आपको एक जरुरी बात बताना चाहूँगा कि पहले आप Offline Google Input Tools Hindi Download कर सकते थे, पर अब इसे आप केवल ऑनलाइन ही इस्तेमाल कर सकते हैं. गूगल ने ऑफलाइन सर्विस बंद कर दिया है.

पर मैं आपको आज Hindi Typing Google Input Tools Offline Version Download Karne ka Tarika बताने जा रहा हूँ, जिससे आप old version software का भी offline इस्तेमाल कर सकते हैं.

Online Google Input Tools Kaise Use Kare?

गूगल इनपुट टूल्स का ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको www.google.com/inputtools पर जाना है.

  • यहाँ पर Try Out आप्शन पर क्लिक कर आप online ही इसे प्रयोग कर सकते हैं.
  • आप जिस भी भाषा में टाइपिंग करना चाहते हैं, वो भी सेलेक्ट करने का आप्शन मिल जाता है.
  • अगर आप Hindi Blogger हैं, तो यहाँ पर ऑनलाइन टाइपिंग करने के बाद इसे Copy कर आप अपने blogpost में Paste कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप इसे Microsoft Word, Notepad या फिर किसी भी सॉफ्टवेर में Paste कर सकते हैं.
  • अगर किसी सॉफ्टवेर में इस टेक्स्ट को पेस्ट करने के बाद काम नहीं करता है, तो आपको कोई-सा भी Unicode Font सेलेक्ट करना है, जैसे कि Mangal, Kokila, Utsaah, etc.

Google Chrome me Google Input Tools Kaise Use Kare?

गूगल इनपुट टूल्स ऑनलाइन इस्तेमाल करना के अलावा एक और तरीका है कि इसे आप Google Chrome Extension के तौर पर भी इनस्टॉल कर सकते हैं.

  • इसके लिए आप भी आपको google.com/inputtools पर जाकर On Chrome आप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद इसे अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में एक्सटेंशन के तौर पर इनस्टॉल करना है.
  • इनस्टॉल होने के बाद Chrome के Top Right Side में इसका एक icon देखने को मिलेगा, जहाँ पर क्लिक करके आप Google Input Tools को सिर्फ अपने ब्राउज़र में ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

Offline Google Input Tools Hindi Download Kaise Kare?

इस आर्टिकल के टाइटल को देखकर अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल इनपुट टूल्स को ऑनलाइन इस्तेमाल कैसे करें? यह तो जान गएँ लेकिन आपने बताया ही नहीं कि Offline Google Input Tools Hindi Download Kaise Kare? तो चलिए अब इसके बारे में ही बात करते हैं.

मैं आपको एक बार फिर बता दूँ कि गूगल ने इसका offline version अब बंद कर दिया है. लेकिन जिन लोगों ने इसका download file रखा है, तो उसे भी आप इंस्टाल कर आराम से प्रयोग कर सकते हैं.

Download Google Input Hindi Tool

Offline Google Input Tools Hindi Download आप्शन पर क्लिक कर आप इस जबरदस्त हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते हैं. उसके बाद आपको इसे इंस्टाल करना है और फिर आप आसानी से टाइपिंग कर पाएंगे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!