IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? Qualification, Fee Structure, Entrance Exam

क्या आपको पता है कि IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? एक शिक्षक के रूप में career बनाने के लिए Bachelor of Education यानि बीएड (B.Ed.) कोर्स बेहद अहम् है। बीएड के कोर्स में शिक्षण से सम्बंधित विषयों के अध्ययन एवं training के माध्यम से शिक्षक को तैयार किया जाता है।

Government School (सरकारी स्कूल) से लेकर Private School (निजी स्कूल) में प्रशिक्षित शिक्षकों की बहुत अधिक माँग है। अगर आप भी एक स्कूल शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके राज्य में बी.एड कॉलेज नहीं है,  तो IGNOU से बीएड कोर्स कर के आप शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

IGNOU se B.Ed. Kaise Kare?

IGNOU से B.Ed. करने के लिए आपको इसके entrance exam के लिए आवेदन करना होगा। जैसा कि आपको मालूम है कि IGNOU यानी Indira Gandhi National Open University में आपको regular class करने की जरुरत नहीं होती है, क्योंकि इनका कोर्स distance education course होता है।

आप किसी जगह नौकरी कर रहे हों या फिर किसी और कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं, उसके साथ में अगर आप teacher training करना चाहते हैं तो IGNOU B.Ed. Program काफ़ी अच्छा माध्यम है, जो आपके शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकती है।

डिस्टेंस एजुकेशन का अर्थ है घर बैठे पढाई करना। आपको कॉलेज में क्लास करना नहीं पड़ता है, सिर्फ परीक्षा देने जाना होता है। आप जिस भी कोर्स में प्रवेश लेंगे, उसका syllabus और study materials डाक पार्सल से आपके घर भेज दिया जायेगा।

कुछ दिनों की कक्षाएं हो सकती हैं, जिसमें आपको शामिल होना होगा लेकिन ये कक्षाएं आप अपने नजदीकी study center में attend कर सकते हैं। इसी के साथ आज के इस डिजिटल दुनिया में आप इनके वेबसाइट से भी online learning कर सकते हैं।

IGNOU B.Ed. Program in Hindi

IGNOU के B.Ed. Course में प्रवेश के लिए आयोजित होनेवाली Entrance Exam की आवेदन प्रक्रिया इनके official website से आपको पता चल जाएगी। इनका पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में संचालित होता है। इनमें से किसी भी विषय में आप पढाई कर सकते हैं। B.Ed. Course की अवधि न्यूनतम दो वर्ष एवं अधिकतम पांच वर्ष की होती है। कोर्स पूरा करने का फीस 55,000 रुपये है।

Educational Qualification की बात करें तो न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ Science/Commerce/Arts में बैचलर एवं मास्टर डिग्री, कम से कम 55 प्रतिशत अंकों में साइंस और mathematics के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री या समकक्ष योग्यता रखनेवाले अभियर्थी आवेदन कर सकते हैं।

साथ ही, प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण प्राप्त और NCERT से अधिकृत संस्थान से शिक्षक शिक्षण कार्यक्रम पूरा कर चुके अभ्यर्थी भी आवेदन करने के योग्य हैं।

3 thoughts on “IGNOU se B.Ed. Kaise Kare? Qualification, Fee Structure, Entrance Exam”

Leave a Comment

error: Content is protected !!