डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर DBT क्या है? DBT Full Form in Hindi

अगर आप सरकार की स्कीम का लाभ उठाते हैं, खासकर subsidy लेते हैं, तो आपने DBT नाम सुना ही होगा। शायद आप इसका लाभ ले रहे होंगे, लेकिन ऐसे काफी लोग हैं, जिन्हें पता नहीं है कि आखिर यह DBT Kya Hai?

भारत में यह व्यवस्था अभी हाल के कुछ वर्षों से ही चल रहा है और इसका प्रभाव भी काफी सकारात्मक रूप से नजर आ रहा है। हालाँकि, अभी भी कुछ अपर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण इसमें थोड़ी कमी है, लेकिन वो भी धीरे-धीरे सही हो जाएगा।

DBT Kya Hai?

DBT का full-form है Direct Benefit Transfer, जिसके माध्यम से सरकारी योजनाओं की लाभ-राशि सीधे लाभुकों के बैंक खातें में भेजा जाता है। यह एक स्वच्छ माध्यम है, जिसमें त्रुटी की गुंजाईश नहीं के बराबर है।

अगर आपको पता हो, तो पहले सरकार द्वारा जो भी subsidy या सहायता धनराशि हमें मिलता था, वो चेक के माध्यम से, नकद भुगतान या फिर सेवाओं अथवा वस्तुओं पर कीमत छूट के रूप से मिलता था। लेकिन उसमें समस्या यह थी कि बीच में कुछ दलाल कमिशन ले जाते थे, जो अब DBT के आने से नहीं होनेवाला है।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें सीधे (direct) लाभ मिलेगा। तो जी हाँ, Direct Benefit Transfer (DBT) के आने से लाभुक को सरकारी सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर किये जायेंगे। इस प्रकार यहाँ पर किसी भी बिचौलिये या एजेंट की जरुरत नहीं है।

Benefits of DBT in Hindi

  • DBT में किसी भी बिचोलिये की जरुरत नहीं पड़ती है, इस कारण इस माध्यम से ईमानदारी से पैसे मिल जायेंगे।
  • पहले क्या होता था कि जो भी आपको सब्सिडी दिलाने में मदद कर रहा है, वो कुछ फीसदी रकम रख लेता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
  • इससे जनकल्याण में इस्तेमाल होनेवाली राशि की चोरी नहीं हो पायेगी।
  • पैसे लाभुक के बैंक खाते में आने से वो उन पैसों को बाद में भी जरुरत पड़ने पर निकाल सकता है. वहीं दूसरी ओर, अगर पैसे हाथ में मिल जाते थे, तो लोग उसे तुरंत ही खर्च कर देते थे, पर अब ऐसा नहीं होगा।
  • अगर आप कुल-मिलाकर DBT ke Phayde देखें, तो यह एक व्यवस्था सरकारी योजना कार्यप्रणाली में काफी अच्छे से सभी गैर-कानूनी प्रयासों को रोक रहा है। बेईमानी की तो कोई गुंजाईश ही नहीं है। जिसे भी सब्सिडी मिलना है, सीधे उनके पास पहुँच जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: e-RUPI Kya Hai?

10 thoughts on “डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर DBT क्या है? DBT Full Form in Hindi”

  1. बहुत बडीया फैसला है भारत सरकार का अब दलालु की हालत बिगड़ जाएगी बहुत अच्छी योजना है nice Modi ji Jay ho

    Reply
  2. भारत सरकार द्वारा यह सबसे अच्छी पहल है लाभुक के खाते में डायरेक्ट पैसा या जाने से खुद निकासी कर स्वतंत्र रहता है बिचौलिए के चंगुल से मुक्ति मिली है धन्यवाद मोदीजी🙏

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!