MA Kya hai or Kaise Kare? MA Ke Bad Career Kaise Banaye?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि MA Kya Hai? और MA Course Kaise Kare? बहुत सारे छात्र-छात्राओं के मन में ये सवाल आता है कि MA करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? जैसे की आप लोगो को मालूम हीं होगा, की MA का पूरा नाम Master Of Arts है। इस लेख के जरिए आपको इस कोर्स से संबंधित जितने भी सवाल मन में उठते हैं। उनका जवाब देने का प्रयास किया गया है। जैसे- MA Course करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होने आवश्यक है?, MA में हमें कौन से विषय पढ़ना होगा ? एवं MA के बाद career ऑप्शन क्या होगा? तो आईए एक के बाद एक आपके सारे सवालों के जवाब देते हैं।तो इस लेख को पुरा अंत तक जरूर पढ़े।

MA Course Kya Hai?

MA सबसे उच्चतम कोर्स होने के साथ-साथ लाखों छात्रों का लोकप्रिये कोर्स भी है। जिसे पूरा करने में करीब 2 साल लग जाते हैं इसमें चार सेमेस्टर्स होतीं हैं। यह एक Post Graduation Course है। इसमे आपको आर्ट्स के विषय में मास्टर की डिग्री मिलती है।MA कोर्स में आपको इतिहास के बारे में पढ़ने को मिलेगा। जिसको पूरा करने के बाद आप किसी अच्छी क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं।

MA में मुख्य रूप से आपको आर्ट्स के अंतर्गत आने वाले जीतने भी विषय हैं। वो सब कुछ आपको अपने MA के कोर्स में भी पढ़ने हैं। जैसे की भूगोल ,सामाजिक विज्ञान और भाषा विज्ञान इत्यादि। अब कई सारे छात्रों के मन में ये सवाल भी आ सकता है कि आखिर हमें MA कोर्स को चुनने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जैसे वो कौन-कौन से छात्र हैं, जो MA का कोर्स कर सकते हैं।

Educational Qualification for MA Course

MA Higher Studies के Catagory में आता है। इसलिए जाहीर है, कि इसके लिए आपके पास qualification भी अच्छी खासी होने जरूरी हैं। MA करने से पहले आपके पास किसी भी graduate लेवल के कॉलेज से graduation की डिग्री होनी आवश्यक है। स्ट्रीम कोई भी चलेगा साथ हीं मार्क्स भी ठीक-ठाक होने चाहिए। लगभग 50% के आस- पास।

हालांकी अलग-अलग कॉलेज में मार्क्स लिमिट अलग- अलग होती है। इसके साथ- साथ ध्यान में रखने वाली बात है कि आपको Admission लेने से पहले एक entrance exam देने होंगे। हालांकि ये exam बस आपकी ability को परखने के लिए होता है। लेकिन इसको क्लेयर करना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके बिना आपका admission नहीं हो पाएगा।

Top Colleges in India for MA Course

आप चाहे किसी भी कोर्स को पढ़ रहें हों कॉलेज का प्रभाव आपके ऊपर जरूर पड़ेगा अगर आप अच्छे कॉलेज से पढ़ाई करते हैं तो आपको कई सारे facilities के साथ- साथ आपका experience भी अच्छा रहता है। इसलिए हमने आपके लिए कुछ ऐसे Collages की लिस्ट बनाए है। जो इंडिया के टॉप Collages में आते हैं। ताकि आपको कॉलेज का चुनाव करने में ज्यादा दिक्कत ना आए।

1. लोयला कॉलेज चेन्नई
2. BHU बनारस
3. सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ ओडिसा
4. AMU अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

MA करने के बाद करिअर ऑप्शन क्या हैं ? (Career Options after MA)

कई छात्र MA कोर्स को पूरा कर लेने के बाद सोंचते हैं, कि अब आगे क्या किया जाए? तो दोस्तों आपको बता दूँ की एक बार आपने MA कर लिया। उसके बाद आपके पास ढेर सारे Career Options होते हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्हे पढ़ना पसंद होता है, और अगर आप भी उनमे से एक हैं, तो आपको MA के बाद भी आगे पढ़ाई करने का मौका मिलता है। और अगर आपको MA के बाद नौकरी चाहिए तो वो भी मुमकिन है। आइए जानते MA के बाद किस-किस छेत्र में आपको जॉब करने मिलेगा और अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपके पास कई सारे विकल्प हैं।

MA के बाद क्या करें?

अगर आप MA के बाद आगे भी पढ़ने के शौकीन हैं तो आप पीएचडी कर सकते हैं। या फिर M. phil डिग्री भी कर सकते हैं साथ हीं आप MA के बाद Diploma भी कर सकते हैं इसको करने के भी आपके पास कई सारे विकल्प हैं। जैसे

1. फैशन डिज़ाइनिंग
2. होटल मैनिज्मन्ट
3. एनिमेशन एण्ड फिल्म स्टडीस
4. जर्नलिज़म एण्ड मास मीडिया

लेकिन अगर आप मास्टर डिग्री लेने के बाद कोई जॉब चाहते हैं तो इसमे भी आपके पास बहुत से विकल्प हैं जैसे

1. लेक्चरर
2. हुमन रिसर्च मैनेजर
3. मार्केटिंग मैनेजर
4. म्यूज़िकल फील्ड एण्ड
5. सोशल वर्कर के तौर पर जॉब कर पाएंगे

पर आपके विकल्प यहाँ खतम नहीं हुए हैं अगर आपको जॉब्स नहीं करने हैं बल्कि किसी सरकारी पोस्ट में काम करना हैं। तो आप कई तरह के सरकारी जॉब्स की तैयारी करने के लिए काबिल हैं। जैसे यूपीएससी और रेलवे की तैयारी कर पाएंगे। इस छोटे से पोस्ट में हम ने आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश की है। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!