For Paediatric Use Only का मतलब क्या होता है? Paediatric Medicine Meaning in Hindi

सभी के घर में बच्चे होते ही हैं। और अगर वे कभी बीमार होते हैं तो डॉक्टर उनको जो दवाइयाँ देता है उनमें आपने for paediatric use only लिखा हुआ ज़रूर देखा होगा। आइए जानते हैं कि Paediatric Medicine Kya Hota Hai?

Paediatric Meaning in Hindi

Paediatric का मतलब होता है बाल-चिकित्सा संबंधी। Paediatrics चिकित्सा-विज्ञान की वह शाखा है जो शिशुओं एवं बच्चों के रोग एवं उनकी चिकित्सा से संबंधित है, इसलिए इसे बाल चिकित्सा कहा जाता है।

बाल चिकित्सा के अंतर्गत नवजात शिशु से लेकर 12-13 वर्ष की आयु के बच्चे एवं किशोर भी आते हैं। अलग-अलग देशों में paediatric age range अलग होता है, कई जगहों पर इसमें 16 वर्ष तक के बच्चे भी आते हैं और कई जगहों पर 18 वर्ष तक की आयु के बच्चे। और जब भी ये बीमार होते हैं तो बड़े-बुजुर्गों की चिकित्सा प्रक्रिया की तुलना में बाल चिकित्सा थोड़ी अलग होती है। यही वजह है कि कई सारी दवाइयों में यह लिखा भी होता है कि यह सिर्फ़ बाल-चिकित्सा के उपयोग के लिए है।

For Paediatric Use Only Medicine Meaning

जिस दवाइयों को ख़ास बाल चिकित्सा के उपयोग हेतु बनाया जाता है, उनमें for paediatric use only लिखा होता है। इसका मतलब हुआ कि इन दवाइयों को सिर्फ़ बाल-चिकित्सा के उपयोग में लिया जाना है। ये दवाइयाँ बच्चों पर अच्छे-से टेस्ट करने के बाद मार्केट में लाया जाता है और बच्चों के रोग चिकित्सा में यह कारगर होते हैं।

Paediatrician का मतलब क्या होता है?

Paediatrician का मतलब होता है बाल-चिकित्सक। अपने आस-पास आपने कई अस्पताल और क्लिनिक्स में शिशु-रोग विशेषज्ञ लिखा हुआ देखा होगा, इन्हें paediatrician कहते हैं। Paediatrics से ही बना है paediatrician यानी ऐसे डॉक्टर जो बच्चों का इलाज करने में विशेष ज्ञान रखते हैं, जो बाल चिकित्सा के विशेषज्ञ हैं; इसलिए इन्हें बाल-चिकित्सक कहते हैं।

इसे भी पढ़ें: फूड पॉइजनिंग क्या होता है? इससे कैसे बचें?

Leave a Comment

error: Content is protected !!