Google Play Store App Update Kaise Kare? Latest Version WhatsApp, YouTube, Facebook

सभी को latest technology use करना अच्छा लगता है। और आज के समय में हम सबसे ज़्यादा समय अपने स्मार्टफ़ोन पर बिताते हैं, तो क्यों न phone apps ko latest version में यूज़ करें। तो चलिए जानते हैं कि अपने Android Smartphone में Google Play Store App Update कैसे करते हैं?

सबसे पहले तो यदि आपका सवाल है कि हमें apps update क्यों करना चाहिए? तो इसका उत्तर है latest advanced technology का इस्तेमाल करने के लिए, और दूसरी बात है कि जितने भी apps ke latest version आते हैं सभी कुछ काफ़ी optimize होता है, काफ़ी fast चलता है और security की दृष्टि से भी काफ़ी अच्छा होता है।

Play Store App Update Kaise Kare?

अपने android smartphone में कोई भी Google Play Store App Update करने के लिए आप उस एप्प को सर्च करके Update बटन पर क्लिक कर सकते हैं। यह सबसे आसान तरीक़ा है किसी भी app ko latest version me update करने का, लेकिन इसमें आपको सभी apps को एक-एक करके अप्डेट करना होगा जिसमें काफ़ी ज़्यादा समय लग सकता है।

इसलिए एक और तरीक़ा है, जहाँ से आप आपने फ़ोन पर installed उन सभी apps को अप्डेट कर सकते हैं जिसमें कोई new version आया है।

  • सबसे पहले आप Google Play Store एप्प open करें।
  • अब सबसे ऊपर बाईं तरफ आपको 3 lines का एक icon दिखेगा, जिसमें क्लिक करने के बाद My apps & games ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके फ़ोन फ़ोन पर जितने भी installed apps हैं, जिसमें कोई अप्डेट आया है सब आपके सामने आ जाएँगे।
  • आपके पास अब दो तरीक़े हैं; या तो सभी को एक-एक करके update कीजिए या फिर Update all पर क्लिक कर दीजिए तो सभी अप्डेट हो जाएँगे।

Google Play Store App Update Process

इसे भी पढ़ें: OTT Platform Full Form Meaning in Hindi

Google Play Store Update Karne ka Tarika

अभी मैंने आपको जो प्रॉसेस बताया, उससे आप अपने फ़ोन पर इंस्टॉल किए हुए सभी apps को तो update कर ही सकते हो। लेकिन आपने मन में एक सवाल ज़रूर होगा कि Google Play Store ko Update Kaise Kare? तो इसके लिए आपको Google Play Services (Carrier Services) Update करना होगा।

वैसे तो इसे भी update करने का ऑप्शन प्ले स्टोर में मिलता ही है। लेकिन अगर आप manually update करना चाहते हैं, तो अपने फ़ोन के Settings में जाकर About Phone वाले सेक्शन में आपको Play Services का ऑप्शन मिल जाता है। और वहीं पर आपको phone software update करने का ऑप्शन मिलता है, जिससे आप अपने Android OS ko latest version में बदल सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!