शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें? Stock Market in Hindi

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो शेयर मार्केट आपके लिए एक काफ़ी अच्छा रास्ता हो सकता है। आपने कई लोगों को इसके बारे में बात भी करते हुए सुना होगा कि शेयर मार्केट से करोड़पति बनना काफ़ी आसान है। यह बात कुछ हद तक सही भी है, तो आइए जानते हैं कि Share Market se Paise Kaise Kamaye? क्या स्टॉक मार्केट से आप करोड़पति बन सकते हैं?

शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें?

Share Market se Crorepati बनने के लिए सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि शेयर मार्केट काम कैसे करता है? आप इससे किस तरह पैसे बना सकते हैं, और क्या इसमें कुछ रिस्क भी है?

वैसे शुरुआत में ही मैं आपको बता दूँ कि इसमें रिस्क भी है, ज़रूरी नहीं कि आप इससे पैसे कमा ही लगेंगे; हो सकता है कि आपके पैसे डूब भी जाएँ। इसलिए थोड़ा सतर्क और सावधानी से शेयर मार्केट में अपने पैसे निवेश करें।

Stock Market in Hindi

स्टॉक मार्केट एक बाज़ार है जहाँ पर आप अलग-अलग कम्पनियों के स्टॉक्स/शेयर्स ख़रीद सकते हैं, जिसका सामान्य मतलब है कि आपको उन कम्पनियों में थोड़ी-सी हिस्सेदारी मिल जाती है। और भविष्य में अगर वह कम्पनी और बड़ी बनती है, और पैसे कमाती है, तो आपने जितने का भी स्टॉक्स ख़रीद के रखा है, उसके हिसाब से आपको भी कुछ पैसे मिल जाते हैं।

कुछ इस तरह से आप स्टॉक मार्केट के ज़रिए किसी भी कम्पनी में निवेश करके उनको आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं, और अगर आगे जाकर वह और लाभ कमाती है, तो आपके साथ भी उस लाभ को साझा किया जाता है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएँ?

  • शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Demat Account ओपन करना होता है।
  • कई सारे stock brokers हैं, जनके द्वारा आप काफ़ी आसानी से एक Demat खाता खोल सकते हैं। जैसे कि ICICIdirect, HDFC Securities, Motilal Oswal, Zerodha, Upstox, Groww, Angel Broking, इत्यादि।
  • जिस भी कम्पनी से आप Demat Account ओपन करते हैं, उनके mobile application के माध्यम से काफ़ी आसानी से स्टॉक्स की ख़रीद-बिक्री कर सकते हैं।
  • सामान्यतः दो तरीक़े से आप स्टॉक मार्केट से पैसे कमा सकते हैं। एक है Intraday Trading और दूसरा है Longterm Investing जो delivery order type के माध्यम से कर सकते हैं।
  • Intraday में आप किसी स्टॉक को एक ही दिन में ख़रीद के उसी दिन बेच भी देते हैं।
  • Longterm में आप किसी स्टॉक को एक से अधिक दिनों के लिए आपके पास रखते हैं।
  • अगर आप स्टॉक मार्केट में नए हैं, तो आपको longterm में ही ध्यान देना चाहिए, क्योंकि Intraday थोड़ा-सा technical है और रिस्क के कारण आपको घाटा भी हो सकता है। इसलिए अगर आप किसी स्टॉक को ख़रीद रहे हैं, तो उसे कुछ महीनों या वर्षों के बाद ही बेचने की सोचिए। धन्यवाद!
इसे भी पढ़ें: Freelancing se Paise Kaise Kamaye?

3 thoughts on “शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें? Stock Market in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!