Freelancing क्या है? Freelancer कैसे बनें और ऑनलाइन पैसे कमाएँ?

दोस्तों, ऐसे तो बाहुत सारे लोग हैं जिन्हें जॉब करना पसंद नहीं है।  ऐसे में बाहुत सारे लोग Business के बारे में सोचते हैं।  लेकिन हम सब को पता है कि कोई भी Business शुरू करने से पहले कुछ पैसों की जरूरत होती है। इसके साथ ही बिजनस डूबने का भी डर बना रहता है।  तो अगर आप इन सब से हट के कुछ दूसरा करना चाहते है तो ऐसे में आप freelancing कर सकते हैं। तो आज हम इसी के बारे में जानते हैं कि Freelancing Kya Hai? और Freelancer कैसे बने?

Freelancing क्या है?

Freelancing का मतलब है घर बैठे काम करके पैसे कमाना। मान लीजिए, अगर आपको  Designing आती है और एक दूसरा व्यक्ति है जिसको Designing का काम करवानी है; तो अगर आप उनका Designing कर देते हो तो उसके बदले आपको वो कुछ पैसे देगा। तो इस तरह से आपके Talent के बदले पैसे मिले।

अब Freelancing में कई तरह के काम हो सकते हैं। जैसे कि Graphic Design, Video Editing, Web Development, Content Writing, Data Entry, Digital Marketing, Blogging, Online Teaching आदि। तो अगर आपके अंदर भी कोई ऐसी कला है तो आप भी freelancing कर के पैसा कमा सकते है वर्तमान समय में आज कल काफी लोग freelancing कर के बहुत पैसे कमा रहे है । तो अब आप जान चुके होंगे की Freelancing Kya Hai? और Freelancer कैसे बने?  ये जानने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

Freelancing कैसे शुरू करे 

अब बात आती है कि freelancing कैसे शुरू किया जाए? वैसे तो शुरू करने के लिए आप online/offline दोनों तरीका से कर सकते हैं, लेकिन अभी मैं आपको online कैसे शुरू कर सकते हैं? उसके बारे में  बताता हूँ कुछ ऐसी website जहाँ आपको account बनना होगा। और अपने profession के बारे में  सारी Information देना होगा।

जैसे कि आप Beginner है या कही काम किये है। तो ये सारी Detail देना होगा। अब जानते है कि Freelancing Website में  Account कैसे बनाते है तो नीचे में आपको एक Video मिल जाएगी जिसे देख के आप जान जाएगे कि Freelancing website में Account कैसे बनाएँ?

Freelancing करने के कौन-कौन से Website हैं?

तो ये सारे Website से आप Freelancer शुरू कर सकते है ये जीतने भी website है सारे भरोसेमंद freelancing website है अगर इसमे काम करते है तो 100% Payment जरूर मलेगा।

Freelancing के लिए टिप्स

  • Freelancing  करने के लिए  सबसे पहले इंटरनेट से सम्बन्धित कोई कला सिख ले जैसे कि Graphic Design, Web Designing, Data Entry आदि।
  • कोई भी कला सीखने के लिए सबसे पहले कोई college या institute से ट्रेनिंग लेनी होगी ताकि आपको काम करने मे आसानी होगी।
  • एक अच्छा Freelancing बनने के लिए आपको कला के साथ-साथ अपने  client की  बात को भी बारीकी से समझना होगा  कि आपका client आपसे क्या करवाना चहता है इसलिए आपको अपने client की कामो  को एक बार में  समझना होगा आपको  बार-बार अपने client को पूछना नहीं है। अगर आप एक ही काम को बार बार पूछोगे तो फिर वो अगले  बार से आपको काम नहीं देगा।
  • समय और पैसा यदि आप कोई काम लेते है तो आप उस काम को जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी करे इसके साथ ही आपको शुरू में  कम पैसो में  काम करे इससे क्या होगा कि आप अपना client का समय और पैसा दोनों बचा रहे है इससे आपका client आपको  हमेशा काम देता रहेगा।

तो इस तरह से आप अगर करते हो तो आप  एक आच्छे freelancer बन सकते हो।

इसे भी पढ़ें: Consulting se Paise Kaise Kamaye?

Freelancing करके कितना कमा सकते है?

वैसे तो लोग freelancing कर के एक महिना में लाखों कमा रहे है।  ये तो आप पे निर्भर करता है कि आप काम कैसा कर रहे है। आप जितना ज़्यादा काम करेगे उतना आपको काम के बारे मे अनुभव होगा। अगर आप दो या तीन साल freelancing में काम करेगे तो आप भी महीने का लाख रुपये तक कमा सकते है।

Conclusion: Freelancing Kya Hai?

तो उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ के आपको Freelancing क्या है और Freelancer कैसे बन सकते हैं? इसके बारे  पता में  चल गया होगा. तो यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते तो Freelancing आपके लिए बाहुत अच्छा जरिया है। इसके बारे में और कुछ भी जानना हो तो आप Comment कर सकते हैं। धन्यवाद!

1 thought on “Freelancing क्या है? Freelancer कैसे बनें और ऑनलाइन पैसे कमाएँ?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!