Consultant कैसे बनें? Consulting se Paise Kaise Kamaye?

आपने कई सारे लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि वे एक consultant हैं। और इसके बारे में काफ़ी काम लोगों को पता है कि Consultancy Kya Hota Hai? और सबसे अहम सवाल कि Consulting se Paise Kaise Kamaye? आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे, तो आप यह लेख अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Consultancy Kya Hota Hai?

सबसे पहले हम बात करते हैं ‘consult‘ शब्द की, क्योंकि इसी से consultant, consulting और consultancy बना है। Consult का मतलब होता है advice देना, सलाह देना।

Consulting एक तरह का business model है, जिसमें आपको उस विषय से सम्बंधित सलाह देने के लिए पैसे मिलते हैं, जिसके बारे में आपको अच्छा ज्ञान है।

उदाहरण के लिए, अगर आपको Online Paise Kamane ke Tarike पता हैं, और आप खुद भी ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं; तो आप लोगों को online earning से सम्बंधित सलाह देकर उनसे पैसे ले सकते हैं। इसी प्रकार यदि आपको business growth के क्षेत्र में अनुभव है तो business consulting करके भी पैसे कमा सकते हैं।

इसी चीज़ को अगर आप एक company खोलकर लोगों की मदद करते हैं, तो उस कम्पनी को consultancy कहा जाएगा। आसानी भाषा में कहें तो सलाह या परामर्श देने वाली कम्पनी को consultancy कहा जाता है।

Consulting se Paise Kaise Kamaye?

एक चीज़ मैं आपको साफ बता दूँ कि consulting se paise kamane ke liye आपको एक कम्पनी खोलना ज़रूरी नहीं है। आप व्यक्तिगत रूप से भी consulting कर सकते हैं। इसके लिए मैं आपको एक वेबसाइट और सभी social media platforms में प्रोफ़ायल बनाने को ज़रूर कहूँगा।

  • यदि आप consultancy company बनाना चाहते हैं, तो कम्पनी रजिस्टर करके अपना काम कर सकते हैं। अपना expertise specify करना है, clients लाने हैं और सलाह देकर पैसे ले लेने हैं।
  • Consulting आप अलग-अलग क्षेत्रों में कर सकते हैं। जैसे कि Accounting, Marketing, Communications, Branding, Advertising, Business Growth, Digital Marketing, Video Making, Film Making, Career Counselling, etc.

अगर आपके पास अभी टीम नहीं है और खुद-से ही consulting करना चाहते हैं, तो जो आपका expertise है उससे सम्बंधित अपने परिचित लोगों को बताएँ। उनमें से किसी को अगर आपके सर्विस की जरुरत होगी, तो वहाँ से आपको काम मिल सकता है।

इसी के साथ आप social media में अपने service के बारे में बता सकते हैं। Paid advertising कर सकते हैं, तो यहाँ से भी आपको clients मिल जाएँगे। अगर आप अच्छा काम करते हैं, clients को अच्छा result दिखाते हैं तो आपको और काम मिलेंगे और धीरे-धीरे आप एक consultancy में तब्दील कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Offline Business ko Online Kaise Kare?

Online Consulting se Paise Kaise Kamaye

Online Consulting Kaise Kare?

आज के समय जहाँ सभी चीजें virtual हो चुकी हैं, तो consulting business भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इसमें आप अपने clients से Zoom Meeting, Google Meet, जैसे platforms में बात कर सकते हैं और video-conferencing के ज़रिए अपना काम काफ़ी आसानी से कर सकते हैं। और आज के समय में यह online earning का सबसे पसंदीदा तरीक़ा बन गया है।

अगर payment की बात करें, तो online payment ले सकते हैं। Paytm, PhonePe, Google Pay, UPI या Bank Transfer जैसा आपका client कहे, वैसे आप अपना काम कर सकते हो। और अगर international client है, तो PayPal का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Online Consulting में आपको एक चीज़ ध्यान रखना है कि अपना meeting पहले से ही schedule कीजिए time-limit के साथ। इससे आप पर्याप्त समय में ही अपना काम कर सकते हैं।

Conclusion: Consultants Kitna Kamate Hai?

तो कुछ इस प्रकार जिस भी विषय में आप एक्स्पर्ट हैं, उससे सम्बंधित consulting business कर सकते हैं। मुझे आशा है कि अब आपको अच्छे-से पता चल गया होगा कि Consulting se Paise Kaise Kamaye? अगर बात करें कि Consultants Kitne Paise Kamate Hai? तो जितना आप एक जॉब में नहीं कमा सकते, उससे कहीं ज़्यादा।

कई सारे बड़े-बड़े consultants हैं, जो एक घंटे का लाखों रुपए लेते हैं। और अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप भी 10-20 हजार रुपए ले सकते हैं। बाकी आपको तो गणित आता ही है, एक consultant ka salary आप अनुमान लगा ही सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ अपना consulting करना है, आप किसी कम्पनी में भी एक consultant के तौर पर जा सकते हैं और वहाँ पर भी आपको काफ़ी अच्छा सैलरी मिल जाता है। बाकी consulting के बारे में अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो नीचे comment करके ज़रूर बताएँ। धन्यवाद!

3 thoughts on “Consultant कैसे बनें? Consulting se Paise Kaise Kamaye?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!