Payment Gateway Kya Hota Hai? Online Payment Gateway Meaning in Hindi

अगर आप online business के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो कभी-न-कभी payment gateway के बारे में सुना ही होगा। इसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों से काफ़ी आसानी से online payment collect कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह कैसे काम करता है? आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Payment Gateway Kya Hota Hai?

इसके नाम से ही आपको थोड़ा-बहुत अंदाज़ा लग रहा रहा होगा कि यह पेमेंट लेने का गेटवे है, यानी दरवाज़ा। तो चलिए जानते हैं Online Payment Gateway Meaning in Hindi पूरे विस्तार से। साथ ही हम कुछ लोकप्रिय पेमेंट गेटवे सर्विसेज़ के बारे में भी बात करेंगे।

Payment Gateway Kya Hota Hai?

Payment Gateway एक third-party merchant service होता है, जिसके माध्यम से आप अपने ग्राहकों से अलग-अलग online payment methods के द्वारा पैसे ले सकते हैं। जैसे कि credit card, debit card, net banking, mobile wallets, UPI, etc.

ख़ासतौर से payment gateways को किसी वेबसाइट या मोबाइल एप्प से कनेक्ट किया जाता है, और उस वेबसाइट में जब भी कोई purchase करता है, तो वो payment gateway उस merchant के बदले payment collect करता है, और फिर मर्चेंट को दे देता है।

Online Payment Gateway Meaning in Hindi

अगर बात की जाए कि Payment Gateway काम किस तरह करता है? तो जब भी कोई ग्राहक आपके वेबसाइट या एप्प में order place करता है, तो payment gateway का एक secured HTTPS page खुल जाता है, यानी यहाँ पर डाले गए आपके सभी information पूरी तरह सुरक्षित होते हैं।

अब आप अपना payment method सेलेक्ट करते हैं, उसके बाद detail डालकर pay now बटन पर क्लिक करते ही, payment gateway आपके bank से कनेक्ट करते देखता है कि आपके बैंक अकाउंट में बैलेन्स है या नहीं? अगर आपका बैंक उस transaction को ओके करता है, तो फिर payment gateway भी उस तरह काम करता है।

अगर बैंक की तरफ से हाँ होता है, तो आपका payment successful हो जाता है, और नहीं तो फिर आपको error message दिखता है। Online Payment Gateway न सिर्फ आपके बैंक से जोड़ता है, बल्कि यह आपके sensitive information को secured तरीक़े से प्रॉसेस करके आपको एक seamless experience देता है, और आप काफ़ी आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Online Consulting Business Kaise Kare?

Payment Gateway Kya Hota Hai

Best Payment Gateways in India (हिंदी में)

अब अगर हम बात करें कुछ Best Payment Gateways in India की, तो कई सारे को तो आपने भी online buying/payment के समय इस्तेमाल भी किया होगा। जैसे कि CCAvenue, PayU, Razorpay, Billdesk, Paytm, Instamojo, etc.

यदि आपका कोई startup, small business या shop है, तो इन payment gateways का प्रयोग करने पर आपको per transaction कुछ commission इन कम्पनियों को देना होता है। और हर कम्पनी का अलग-अलग प्रतिशत रहता है, और वह 2-3% के बीच ही होता है। अब आप ऐसा मत सोचिए कि हमें इनको पैसे देने पड़ेंगे तो यूज़ नहीं करेंगे, आप यह देखिए कि बदले में ये आपको क्या सर्विस दे रहे हैं।

अगर आप payment gateway का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो सबसे पहले तो आप online payment से वंचित रह जाएँगे। और आज का समय इंटरनेट का है, तो आपको अपना business online तो लाना ही होगा। दूसरी बात, पेमेंट गेटवे यूज़ करने से आपके ग्राहकों को कई सारे payment methods मिल जाते हैं। इससे आपको भी काफ़ी फ़ायदा होता है।

Conclusion: Payment Gateway in Hindi

तो यह है पेमेंट गेटवे के बारे में पूरी जानकारी। मुझे आशा है कि आपको अब अच्छे-से पता चल गया होगा कि Payment Gateway Kya Hota Hai? इसके क्या-क्या फ़ायदे हैं, और आपको अपने online business में इसे क्यों यूज़ करना चाहिए? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो नीचे comment करके ज़रूर बताएँ। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!