सबसे अच्छा AC कैसे ख़रीदें? Best AC Buying Guide in Hindi

गर्मी के मौसम में जब पंखे और कूलर से राहत न मिले, तो फिर एक ही उपाय बचता है Air Conditioner यानि AC. आज बड़े-बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों में भी देखें, तो यह अब लोगों की जरुरत बनता जा रहा है। AC तो सभी ख़रीदना चाहते हैं, लेकिन इतने सारे options हैं कि लोगों को पता ही नहीं है कि एक अच्छा AC कैसे ख़रीदें?

Achchha AC Kaise Kharide?

एक AC ख़रीदने से पहले आपको अपने requirements और मार्केट में उपलब्ध AC के प्रकार देखने हैं। आम तौर पर आपको चार तरह के AC मिल जाएँगे, Window AC, Split Air Conditioner, Inverter AC और Portable AC. सभी के अपने-अपने खूबियाँ और कमियाँ हैं, तो चलिए अब हम सभी तरह के Air Conditioners को एक-एक करके विस्तार से जानते हैं।

Window AC Kya Hota Hai?

जब भी हम AC खरीदने की सोचते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में जो फोटो आता है वो है Window AC. जैसा इसका नाम है, वैसे ही विंडो AC को घर की खिड़की में फिट किया जाता है।

Window Air Conditioner का कुछ हिस्सा घर के अन्दर और बाकी खिड़की से बाहर होता है। इसमें compressor भी साथ ही में होता है, जो खिड़की से बाहर की ओर होता है, ताकि उससे निकलने वाली गर्मी और शोर कमरे से बाहर ही रहे।

इसके अगले हिस्से में ठंडी हवा फेंकने वाला blower होता है। चूँकि यह अधिक क्षमता वाले नहीं होते, इसलिए एक सामान्य आकार के कमरे के लिए यह उपयुक्त होता है, लेकिन बड़े कमरों, ऑफिस आदि के लिए split AC को बेहतर माना जाता है।

  • यह installation में आसान होता है. अगर इसे किसी और window में भी शिफ्ट करना है, तो यह भी आसानी से किया जा सकता है।
  • Window AC, split & portable AC की तुलना में कम कीमत में आ जाता है।
  • हालाँकि इस तरह की AC की सबसे बड़ी कमी यही है कि ज्यादा आवाज करता है और बिना विंडो वाले रूम में इसे नहीं लगाया जा सकता।

Split AC Kya Hota Hai?

एयर कंडीशनर मार्केट में जो सबसे ज्यादा बिकने वाला AC है, वो है split AC. यह काफी चलन में है। अगर आपको पता हो, तो split का मतलब होता है ‘विभाजन’ यानि बांटना, तो Split AC दो हिस्से में बंटा होता है।

इसका एक यूनिट यानि जिसमें compressor होता है, उसे घर के बाहर इनस्टॉल किया जाता है। यह शोर के साथ गर्मी उत्सर्जित करता है। दूसरा हिस्सा घर के अन्दर की दीवार पर लगाया जाता है।

Air Flow ज्यादा होने के कारण यह बड़े हॉल में भी बेहतर तरीके से काम करता है. दीवार पर टंगने की वजह से यह घर की खूबसूरती को भी बढ़ता है, लेकिन कीमत के मामले में यह Window AC से महंगा होता है. इसे घर में कहीं भी सुविधाजनक जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है.

  • यह AC बहुत कम आवाज करता है, इसलिए बेडरूम के लिए perfect option हो सकता है।
  • Split AC का कंप्रेसर और condenser बाहर लगा होता है।
  • इसे घर में कहीं भी इनस्टॉल किया जा सकता है. इसके लिए जरुरी नहीं है कि window रूम में हो ही।
  • खूबसूरती के मामले में window AC से यह बेहतर होता है।
  • हालाँकि इसका shifting और relocation कठिन कार्य है और यह महंगा भी होता है।
इसे भी पढ़ें: Best Geyser Water Heater Kaise Kharide?

Portable AC Kaisa Hota Hai?

इन दिनों मार्केट में Portable AC भी आ गए हैं। यह देखने में कूलर की तरह ही होता है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यही है कि इसे सुविधा अनुसार कमरे में कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है।

सबसे खास बात यह है कि इसे install करने के झंझट नहीं होता है। हालाँकि इसकी कीमत window & split दोनों से ज्यादा होती है। छोटे flats या कमरों के लिए आजकल इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. खासकर जो लोग रेंट पर रहते हैं और लगातार रूम चंगे करते रहते हैं, उनके लिए यह अच्छा आप्शन हो सकता है.

इसे shift करना या फिर एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है क्योंकि इसे आपको कहीं पर install करना नहीं पड़ता है। हालाँकि Portable AC अभी भारत के लिए नया है और यह महंगा भी होता है। अभी कुछ बड़े ब्रांड के ही portable AC मार्केट में मौजूद हैं।

Inverter AC Kya Hota Hai?

जैसे-जैसे technology बढ़ रहा है, वैसे-वैसे नए-नए high-tech products भी आ रहे हैं। Air Conditioner के क्षेत्र में अब एक और प्रकार आ गया है, जो है Inverter AC. पहले तो मैं आपको बता दूँ कि Inverter AC का मतलब यह नहीं होता है कि यह inverter पर चलता है या फिर power cut होनेके बाद भी यह चलता रहेगा, बल्कि यह inverter technology पर कार्य करता है।

Traditional non-inverter AC में कंप्रेसर मोटर ON-OFF होता रहता है, लेकिन इन्वर्टर AC में compressor हमेशा ON होता है, इसलिए बिजली की खपत कम होती है। बिजली की बचत के साथ-साथ यह AC एक जैसा तापमान भी बरकरार रखता है। जब तक Inverter AC को अधिकतम कुलिंग या हीटिंग पर न सेट कर दिया जाए, इससे कंप्रेसर पर अधिकतम लोड नहीं पड़ता। इससे अलग non-inverter AC में लगातार कंप्रेसर पर जोर पड़ता रहता है।

  • अगर आप एक high power saving AC खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • Inverter AC से बेहतर cooling तभी संभव है, जब insulation बेहतर हो और कमरे के एरिया के हिसाब से AC हो।
  • वहीं दूसरी ओर, यह विंडो AC के मुकाबले काफी महंगा होता है।

Best AC Buying Guide in Hindi

अगर आपके कमरे का साइज़ छोटा है और आप 2 या 2.5 टन की AC खरीद लेते हैं, तो फिर बिजली बिल से परेशान हो सकते हैं। अगर कमरे का floor 90 square feet से छोटा है, तो 0.8 टन का AC पर्याप्त है।

इसी प्रकार 90-120 स्क्वायर फीट वाली जगह के लिए 1.0 टन का Air Conditioner, 120-180 स्क्वायर फीट के लिए 1.5 टन और 180 स्क्वायर फीट से बड़ी जगह के लिए 2.0 टन का AC सबसे अच्छा होता है।

अपने घर की साइज़ के अनुसार अब आप अपने लिए Sabse Achchha Air Conditioner काफी आसानी से चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आप और भी अच्छे फीचर वाले और थोड़े high-tech AC खरीदना चाहते हैं, तो आप star rating वाले AC ख़रीदें क्योंकि ये power saving air conditioners होते हैं।

1 thought on “सबसे अच्छा AC कैसे ख़रीदें? Best AC Buying Guide in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!