Graphic Design Kya Hota Hai? 2021 me Graphic Designer Kaise Bane?

Graphics मतलब चित्रात्मक कला, के बारे में आपने कभी-न-कभी सुना ही होगा। आपके शर्ट में जो डिज़ाइन होता है, वो एक ग्राफ़िक है। किसी कम्पनी का logo, banner, poster, website और social media में आप जो posts देखते हैं, सभी graphic designing के द्वारा ही बनाए जाते हैं। और आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे कि Graphic Design Kya Hota Hai? और आज के समय में आप एक Successful Graphic Designer Kaise Bane?

Graphic Designing Kya Hai?

ग्राफिक डिजाइन एक तरह की कला है, जो दूसरों तक अपना संदेश पहुँचने का एक प्रभावी तरीका है और यह आपके चारों तरफ मौजूद है। आप अपने आस पास किसी भी Packaging या advertisement में जो भी Colors, Texture, Shape, Typefaces, इत्यादि जो भी देखते है वह सब ग्राफिक डिजाइन के अंतर्गत आती है, हर तरफ आपको ग्राफिक डिजाइन का चमक देखने को मिलेगा। चाहे अगर आप  किसी Website को Open करते हैं और उसका जो इंटरफेस होता है, जो भी banner या Advertisement देखते है  वो सब एक ग्राफिक डिज़ाइनर्स का ही कला होता हैं।

यदि आज के समय में ग्राफिक डिजाइन की उपयोग की बात करे तो यह हर एक छेत्र में किया जा रहा है। जैसे की Print Advertisement, Identity Design, Logo/Branding, Poster, Packaging, Mobile Application, Website Design, Social media आदि।

Graphic Designer Kon Hote Hai? 

ग्राफिक डिजाइनर वह प्रोफेशनल व्यक्ति होता है। जो अपने डिजाइन या कोई चित्र के माध्यम से किसी कंपनी या संस्था के विचारों को लोगों के बीच अपना संदेश लता है। ग्राफिक डिजाइन का कार्य किसी कंपनी या संस्था के लिए विज्ञापन तैयार करना, पोस्टर, लोगों, पैकिजींग तैयार करना इत्यादि।

Graphic Designer Kaise Bane?

वैसे तो ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए कोई स्कूली क्षिछा तय नहीं है कि आप इन कक्षा को पूरी करने के बाद ही आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हो। ये तो आपके ऊपर निर्भर करता है आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है, यानी आपकी सोच किसी भी डिजाइन को लेकर कैसी है।

इसके साथ ही आपको कई तरह की tools एवं software को जानना बहुत जरूरी है। लेकिन फिर भी कई सारे छात्र ऐसे भी है जिनके मन में से सवाल आता है की ग्राफिक डिजाइन की पढ़ाई कैसे करे? आगर आप 12 वी पास है तो ग्राफिक डिजाइन के लिए डिप्लोमा एवं पिजी डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में तमाम तरह के कोर्स उपलब्ध है। फाउंडेशन कोर्स से लेकर चार साल की डिग्री कोर्स भी उपलब्ध है।

और यदि आप formal education नहीं करना चाहते हैं, तो आप YouTube पर videos देखकर भी graphic designer बन सकते हैं। आज के समय में कई सारे professional graphic designers पूरा डिटेल कोर्स फ्री में अपलोड कर रहे हैं, जिसे देखकर यदि आप घर पर प्रयास करेंगे तो आप भी काफ़ी लाजवाब प्राजेक्ट्स कर सकते हैं।

ग्राफ़िक डिजाइनर के कौशल: Graphic Designer Skills 

  • Adobe Photoshop
  • Corel Draw
  • Adobe Illustrator
  • Pagemaker
  • InDesign
  • Lightroom

ये कुछ प्रमुख graphic designing software हैं, जिसे अगर आप अच्छे-से सीख लेते हैं तो आप हर तरह का graphics design कर सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में जहाँ video marketing की scope बढ़ रही है, तो आप Adobe Premiere Pro और After Effects जैसे video editing software के basics भी सिख सकते हैं। ये आपके skills को और बाल देंगे।

Graphic Designer ki Salary Kya Hai?

शुरुवात में आपको इस फील्ड में 15 से 30 हजार रुपये के बीच में मिलती है। लेकिन बाद में जब आप एक अच्छे और एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ आपकी सैलेरी 1 लाख से 1.5 लाख तक हो जाती है। इसी के साथ अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं, तो एक freelance graphic designer के तौर पर भी काफ़ी अच्छा कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में कई सारे Online Freelancing Websites हैं, जहाँ से आप अपने देश ही नहीं बल्कि international clients भी ले सकते हैं और उनके लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं। धीरे-धीरे जब आपका नाम और portfolio बन जाए, तो आप खुद का agency भी खोल सकते हैं। उसके बाद तो आप कई लोगों को अपने अंतर्गत काम दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Freelancing se Paise Kaise Kamaye?

Leave a Comment

error: Content is protected !!