IAS की तैयारी कैसे करें? UPSC Exam Preparation Tips in Hindi

सरकारी नौकरी की जब बात हो रही हो, तो IAS Officer बनना सबका पहला सपना होता है। और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि आपको आपके मेहनत का फल ज़रूर मिले और आप एक IAS ऑफ़िसर भी बनें। लेकिन उससे पहले UPSC Exam Preparation से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए कि IAS की तैयारी कैसे करें?

हमारे देश में सरकारी नौकरी दो तरह के होते हैं। एक जिसमें आप केवल एक नौकरी पाते हैं और दूसरी, जिसमें आप नौकरी के साथ-साथ सामाजिक प्रतिष्ठा व शासन-प्रशासन में सीधे भागीदारी प्राप्त करते हैं। और सिविल सेवा ऐसी ही एक नौकरी है जिसमें आपको उच्च पद के साथ-साथ प्रतिष्ठा और सम्मान भी मिलता है। और इस सेवा में सिर्फ़ IAS ही नहीं होते हैं, बल्कि और भी अलग-अलग तरह के सर्विसेज़ हैं जैसे कि IPS, IRS, IFS, etc.

IAS की तैयारी कैसे करें?

  • IAS की परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको यह डिसाइड कर लेना है कि आप सिविल सेवा में ही क्यों जाना चाहते हैं?
  • इसके बाद जो दूसरा सवाल है कि सिविल सेवा में लिमिटेड सीट होती हैं, तो फिर उन सीटों में आपको ही क्यों चुना जाए, आपमें ऐसी क्या बात है जो और किसी में नहीं है; और आप किस तरह से सिविल सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं?
  • जब आप अपने माइंड में इन दोनों सवालों का जवाब ढूँढ लें, उसके बाद आपको देखना है कि आप IAS की तैयारी कैसे करें?
  • UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए जो योग्यता है, अगर वो सभी मापदंड आप पूरा करते हैं तो आपको आवेदन पत्र भरना है।
  • एक ज़रूरी बात कि अगर आपने तैयारी नहीं की है, तो पहले exam form न ही भरें तो बेहतर है।
  • सबसे पहले एक साल की अच्छे से तैयारी करें, उसके बाद UPSC Civil Services Exam Form भरें और परीक्षा दीजिए।
  • इससे आपका आत्म-विश्वास भी बना रहेगा, और परीक्षा में पास होने की भी आशंका रहेगी। नहीं तो बिना तैयारी के सिर्फ़ आप अपना attempt बर्बाद करेंगे।

UPSC Exam Preparation Tips in Hindi

आपमें से अधिकतम लोग जानते ही होंगे कि भारत की सबसे कठिन परीक्षा है UPSC का Civil Services Exam जिससे आप IAS भी बन सकते हैं। तो इसके लिए तैयारी भी आपको एक अलग स्ट्रैटेजी से करनी होगी। इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको किसी विषय पर एक्सपर्ट होने की ज़रूरत नहीं है, UPSC बस आपने यह चाहती है कि आप देश-दुनिया के हर क्षेत्र और विषय के बारे में सामान्य ज्ञान रखते हों। अब जानते हैं IAS Exam Preparation Tips के कुछ अहम पहलुओं के बारे में, जो आपको आपकी तैयारी में मदद कर सकती हैं।

पूरा सिलेबस अच्छे-से देखें

सबसे पहले Civil Services Examination के सिलेबस एवं बीते वर्षों के पेपर को ठीक से देखें और समझें। फिर Prelims के लिए बिना शोर्ट्कट अपनाए पूरे सिलेबस को तैयार करें। इसके लिए concept और facts दोनों की समझ ज़रूरी है। Prelims में सफलता का मूल-मंत्र है- जितना पढ़ें, उतना प्रैक्टिस भी करें।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा को समझें

UPSC द्वारा आयोजित Civil Services Examination में सबसे पहले Preliminary Exam होता है। यह MCQ आधारित होता है, और इसके सिलेबस में दो पेपर होते हैं- पेपर-I: जनरल स्टडीज़ और पेपर-II: CSAT. उल्लेखनीय है कि पेपर-I में इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र आदि सामान्य अध्ययन के विषयों पर आधारित objective प्रश्न होंगे, जबकि पेपर-II में communication, interpersonal skill, aptitude और decision making जैसे विषयों पर केंद्रित प्रश्न होंगे। Prelims को क्रैक करना पहली चुनौती है, क्योंकि इस exam में उम्मीदवारों को सेलेक्ट कम और रिजेक्ट अधिक करते हैं।

NCERT की किताबें ज़रूर पढ़ें

तैयारी की शुरुआत NCERT की किताबों (कक्षा 9 से 12 तक) से करें और फिर हर एक सेक्शन में 1-2 मानक पुस्तकें पढ़ें। किताबें कम और रिवीज़न-प्रैक्टिस अधिक करें। करेंट अफ़ेयर्स को अधिक देखें, क्योंकि Prelims में इससे ज़्यादा प्रश्न होते हैं।

करेंट अफ़ेयर्स से अपडेटेड रहें

Prelims में करेंट अफ़ेयर्स की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इसलिए प्रतिदिन समाचार पत्र, टीवी न्यूज़ और सरकारी वेबसाइट्स को देखने की आदत डालें और महत्वपूर्ण घटनाक्रम के नोट्स भी बनाएँ। यह ध्यान रखने कि अब सभी स्टैटिक विषयों पर भी करेंट से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, उसमें UPSC प्रारम्भिक परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स से बड़ी संख्या में प्रश्न शामिल होते हैं।

Online Classes से लें मदद

आज के समय में आप इंटरनेट की मदद से अपनी तैयारी को काफ़ी मज़बूत कर सकते हैं, ख़ासतौर से YouTube पर वीडियो देखकर। ऐसे कई सारे चैनल्स हैं जो IAS Exam को ध्यान में रखकर educational videos बनाते हैं, तो उनके वीडियो आप फ़ॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास बजट है तो आप Online Courses भी ख़रीद कर घर बैठे ही IAS की तैयारी कर सकते हैं। बाक़ी इंटरनेट पर फ़्री के study materials भी उपलब्ध हैं, जिसके लिए आपको अलग-अलग साइट्स पर जाकर रीसर्च करना होगा।

मेहनत के साथ जुनून है ज़रूरी

अक्सर आपने UPSC Toppers को कहते हुए सुना होगा कि यह एक sprint नहीं, बल्कि marathon है। आपको तेज तो भागना ही है, लेकिन लम्बा भागना है। और अगर आप बिना जुनून के सिर्फ़ मेहनत किए जा रहे हैं, तो जब एक-दो प्रयास में आपको सफलता नहीं मिलेगी तो आप काफ़ी demotivate हो सकते हैं। इसलिए जुनून को बरकरार रखिए कि आपको IAS ऑफ़िसर बनना ही है।

सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक ज़रूर है, लेकिन इसको पास करने के बाद आप IAS, IPS, IFS या IRS अधिकारी जैसे उच्च पदों पर पहुँच जाते हैं। ज़ाहिर है, लक्ष्य जितना बड़ा होगा, संघर्ष और चुनौतियाँ उतनी ही बड़ी होंगी। इसलिए इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए केवल मेहनत ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि इसके लिए आप में दृढ़ संकल्प, जोश और जुनून का होना भी ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ें: Current Affairs ki Taiyari Kaise Kare?

3 thoughts on “IAS की तैयारी कैसे करें? UPSC Exam Preparation Tips in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!