IGNOU Kya Hota Hai? Ignou me Admission ke Liye Marks: Ignou me Admission Kaise Le?

IGNOU‌‌ का Full Form इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National open University) होता है. इग्नू की स्थापना सन 1985 में हुआ था। भारत के पूर्व-प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर इस यूनिवर्सिटी का नाम रखा गया है। इस यूनिवर्सिटी का मुख्यालय भारत की राजधानी नयी दिल्ली में स्थित है और यह केंद्र सरकार द्वारा चलाया जाता है।

तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि IGNOU Kya Hota Hai? और Ignou me Admission Kaise Le? कई छात्र-छात्राओं के मन में सवाल होगा कि इग्नू में नामांकन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? IGNOU में कौन-कौन से कोर्स है? इग्नू से संबधित जितने भी सवाल आपके मन में उठते हैं। उनका जवाब देने का प्रयास करेंगे.

IGNOU Kya Hota Hai?

IGNOU‌‌ एक प्रकार की ओपन यूनिवर्सिटी है जो ODL (Open and Distance Learning ) मॉडल पर आधारित है। IGNOU‌‌ के माध्यम आप घर बैठे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता हैं. कई स्टूडेंट्स पढाई के साथ काम भी करते हैं, तो ऐसे स्टूडेंट्स के लिए यह यूनिवर्सिटी बहुत ही मददगार है.  इस ओपेन यूनिवर्सिटी के माध्यम से आप काम के साथ घर बैठे अपनी पढाई भी पूरी कर सकते हैं. क्लास के लिए प्रतिदिन कॉलेज जाना नहीं होगा,  केवल एग्जाम देने के लिए यूनिवर्सिटी जाना होगा.

इससे सरकारी या गैर-सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले सभी लोग आसानी से अपनी आगे की पढाई पूरी कर सकते हैं. जैसे अगर आप किसी प्राइवेट संस्था में डाटा एंट्री की नौकरी कर रहे हैं और आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करना चाहते हैं. या आप प्राइमरी लेवल पर  सरकारी शिक्षक पद पर कार्यरत हैं, और अब आप फिर से बीएड डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ignou से अपनी पढाई पूरी कर सकते हैं.

इग्नू में एडमिशन लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती। जिन लोगों की पढ़ाई किसी कारण से बीच में ही रुक गई या छूट गई थी| वह भी इग्नू से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं चाहे उनकी उम्र कितनी भी अधिक क्यों ना हो।

इस यूनिवर्सिटी का पढ़ाने का तरीका बाकी सभी यूनिवर्सिटी से बिल्कुल अलग है। इस यूनिवर्सिटी में बाकि यूनिवर्सिटी और कॉलेज के जैसा क्लासरूम में नहीं पढ़ाया जाता है। IGNOU‌‌ में नामांकित छात्रों की पढाई के लिए को स्टडी मटेरियल यूनिवर्सिटी द्वारा प्राप्त होती है। जिसके मदद से छात्र अपनी पढाई घर बैठे करते हैं। study materiel डाक के द्वारा स्टूडेंट्स तक पहुँचाया जाता है.

IGNOU me Admission Kaise Le? 

इग्नू यानि इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी वर्ष में 2 बार एडमिशन लेती है. पहला मई -जून के महीने में और दूसरा दिसंबर -जनवरी के महीने में. किसी भी सत्र में आप नामांकन ले सकते हैं. इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए आप ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं या आप अपने नजदीकी ignou यूनिवर्सिटी में जाकर ऑफलाइन एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं. अधिकांश शहरों में इग्नू यानि इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी का ब्रांच है. अपनी सुविधा के अनुसार अपने नजदीकी शहर के ब्रांच में एडमिशन ले सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता: Ignou me Admission ke Liye Marks

कम अंक होने की वजह से बड़ी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाता है, लेकिन IGNOU‌‌ यूनिवर्सिटी में न्यूनतम मार्क्स कि कोई लिमिट नहीं होती। बस आप किसी भी बोर्ड से पास होना चाहिए। न्यूनतम अंक होने पर भी इग्नू में एडमिशन लेकर आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं.

Online आवेदन करने के बाद आपको इग्नू यूनिवर्सिटी द्वारा कोर्स की निर्धारित फीस यूनिवर्सिटी में जमा करना होता है. अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग फीस होता है। तो अपको अपने कोर्स के अनुसार फीस जमा करना होगा. फीस जमा करने के बाद डाक द्वारा आपके दिए गए घर के पते पर यूनिवर्सिटी आपके कोर्स से संबंधित सभी किताबें पहुंचा देती है. जिनकी मदद से आप घर बैठे पढ़ाई करके अच्छे अंकों में परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं।

IGNOU Courses List: इग्नू में कौन-कौन सा कोर्स है?

Programme

Number of IGNOU Courses offered

Master’s Degree

39

Bachelor’s Degree

20

Non-Credit Programmes

4

Doctoral Degree

42

M.Phil Programme

11

Certificate

68

Diploma

24

PG Diploma

8

Online Programmes

1

PG and Advanced Certificate

13

PG and Advanced Diploma

इसमें आपको 200 से अधिक UG, PG और Advanced Diploma, Certificate कोर्स मिल जाएगा। इन कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार का समय अवधि नहीं रखा गया है। आप 2 साल का कोर्स 3 साल में भी आराम से कर सकते हैं।

IGNOU की कुछ Online Courses भी है जिसे आप कर सकते हैं| परन्तु इसके लिए आपको अलग से फीस देना पड़ेगा। कोर्स पूरा करने के बाद मान्यता प्राप्त Certificate दिया जाएगा।

इग्नू से पढाई करने के फायदे 

बहुत सारे लोगो के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि Ignou से प्राप्त होने वाला Certificate की मान्यता कितनी रहेगी। Ignou  केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ओपन university है और इसके द्वारा मान्यता प्राप्त Certificate से आप सरकारी नौकरी या फिर किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन यू जी सी  विनिमय 2017 के अनुसार ओपन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इंजीनियरिंग, मेडिकल, डेंटल, फार्मेसी, नर्सिंग, आर्कटेक्चर आदि प्रोफेशनल क्षेत्रों में किये गए कोर्स UDC से मान्यता प्राप्त नहीं है। अतः Ignou से इन क्षेत्रों में किये गए कोर्स सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की मान्यता नहीं रखता.

इसे भी पढ़ें: Ignou se B.Ed Kaise Kare?

1 thought on “IGNOU Kya Hota Hai? Ignou me Admission ke Liye Marks: Ignou me Admission Kaise Le?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!