iMovie Kya Hai? MacBook me Free Video Editing Kaise Kare?

iPhone इतना ज़्यादा लोकप्रिय हो चुका है कि किसी भी शब्द के पहले i लगा हुआ कोई देखता है, तो सभी को यही लगता है कि यह Apple का ही कोई प्रोडक्ट/सर्विस है। यह बात कुछ हद तक सही भी है, और शायद आपने भी कभी-न-कभी iMovie का सुना ही होगा। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि iMovie Kya Hai?

वैसे इसके नाम से आपको क्या लग रहा है? Movie शब्द है, तो शायद मूवी/वीडियो से सम्बंधित ही कुछ होगा। चलिए जानते हैं पूरे डिटेल में कि Apple iMovie se Kya Hota Hai? और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

iMovie Kya Hai?

iMovie Apple द्वारा बनाया गया एक video editing software है, जो iOS और MacOS पर चलता है।

प्रत्येक Apple product/service के जैसा ही iMovie se Video Edit Karne ke liye आपके पास Apple का ही device होना चाहिए। जैसे कि iPhone, iPad, iMac या MacBook. यह एक free video editing software है, जो पहले से ही इन devices में installed आता है। और अगर किसी कारण से आपके device में पहले से नहीं है तो आप free download कर सकते हैं।

iMovie se Video Edit Kaise Kare?

  • आप जो भी device यूज़ कर रहे हैं, सबसे पहले तो इस iMovie ओपेन कीजिए।
  • अब आप जिन भी videos को edit करना चाहते हैं, तो उन्हें import कीजिए।
  • हर video editor की तरह इसमें भी आपको नीचे एक timeline मिलता है, वहाँ पर अपने footages को drag-and-drop करके जैसा आप video editing करना चाहते हैं अपने clips को adjust कीजिए।
  • यदि आप अपने वीडियो में background music लगाना चाहते हैं, तो उसे भी import करके timeline में add कीजिए।
  • इस software की सबसे खास बात यह है कि फ्री होने के बावजूद भी इसमें आपको एक-से-एक effects & transitions मिलते हैं, जिससे आप काफ़ी आसानी से professional video editing कर सकते हैं।
  • सारा editing होने के बाद File menu में जाकर Export पर क्लिक करके आपको video settings करना है, उसके बाद आपका video render होकर आपने कम्प्यूटर/मोबाइल में सेव हो जाएगा।
  • iMovie se Video Editing Kaise Karte Hai? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिया हुआ वीडियो भी देख सकते हैं।

MacBook se Video Editing Kaise Kare?

आपने कई सारे Apple users को यह कहते हुए सुना होगा कि Apple MacBook me Video Editing करना काफ़ी आसान है, सबसे पहले laptop तो smooth चलता ही है इनका video editing software भी काफ़ी fast काम करता है। आपको क्या लगता है, ये लोग iMovie की बात करते हैं? नहीं।

iMovie से pre-installed आता है, और यह एक free video editor है तो इसमें उतने भी advanced features नहीं है जिससे आप एकदम फ़िल्मों जैसी वीडियो बना सकते हैं। Apple ने एक और software बनाया है जिसका नाम है Final Cut Pro जिसे संक्षेप में FCP भी कहते हैं।

Final Cut Pro (FCP) Apple computers के लिए काफ़ी advanced video editing software है, जिसमें आपको कई सारे professional editing options मिल जाते हैं जिसका यूज़ करके आप अपने laptop पर ही काफ़ी अच्छे-क्वालिटी के वीडियो बना सकते हैं। और हाँ, यह paid है। वैसे तो इसकी क़ीमत 25-30 हजार रुपए तक रहती है, लेकिन Final Cut Pro Free Download करके भी यूज़ कर सकते हैं।

1 thought on “iMovie Kya Hai? MacBook me Free Video Editing Kaise Kare?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!