LinkedIn Kya Hai? लिंक्डइन किसे और क्यों यूज़ करना चाहिए?

आज के समय में तो सभी लोग facebook चलाते ही होंगे, लेकिन क्या आपने LinkedIn के बारे में सुना है? शायद आप फ़ेसबुक में इतने व्यस्त हो गए हैं कि आपको पता नहीं है कि LinkedIn Kya Hai? और इससे आप किस तरह अपना करियर आगे ले जा सकते हैं?

ऐसा नहीं है कि यह कोई नया प्लाट्फ़ोर्म है और सभी लोगों के अलावा सिर्फ आपको पता नहीं है, लिंक्डइन काफ़ी पुराना सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म है। जिस तरह आप facebook & instagram में अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन फ़ोटोज़ और वीडियोज शेयर करते हैं, कुछ ऐसा ही माहौल यहाँ पर भी है।

LinkedIn Kya Hai?

LinkedIn एक सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म है, जो ज़्यादातर professionals के द्वारा यूज़ किया जाता है। जैसे facebook में हम अपने दोस्तों और सगे-संबंधियों से काफ़ी personal communication करते हैं, वैसा ही LinkedIn पर लोग अपने career & business परिक्षेत्र के लोगों से connect करते हैं, और अपना network मज़बूत करते हैं।

यहाँ पर आपको लगभग सभी बड़ी कम्पनियों के CEO, MD, Director और Managers के अलावा Employees भी मिल जाएँगे। जिस तरह fb में हम किसी को friend request भेजते हैं, यहाँ पर भी आपको Connection request भेजने का ऑप्शन मिलता है। या तो आप किसी को बिना connection में जोड़े भी follow कर सकते हैं।

जिन लोगों को भी आप follow कर रहे हैं, उनके feed से अप्डेटेड रह सकते हैं। इसी के साथ उनसे chat के ज़रिए बात भी कर सकते हैं। साथ ही आपको और भी कई सारे features मिल जाते हैं, जो एक social media platform में होता है।

LinkedIn se Job Kaise Milegi?

अभी जैसे मैंने आपको बताया कि यहाँ पर आपको employer से लेकर employee, हर तरह के professionals मिल जाते हैं। तो आप LinkedIn की मदद से काफ़ी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

LinkedIn Profile जब आप बनाएँगे, तो वहाँ पर आपके education details, skills & certifications डालने का भी ऑप्शन रहता है। इसी के साथ आप खुद का professional introduction भी टाइप कर सकते हैं। तो एक तरह से LinkedIn Page आपका एक online resume है।

अब मान के चलिए, किसी employer को किसी खास skillset वाले व्यक्ति की तलाश है तो वह LinkedIn पर सर्च करेगा। और अगर आपने वो skillset अपने प्रोफ़ायल में डाला हुआ है, तो आपका प्रोफ़ायल सर्च में आएगा। और वहाँ से आपके बारे में वह और जानकारी ले लेगा, और इस तरह आपको जॉब भी मिल सकती है। अपना संभावना बढ़ाने के लिए आप अपना Resume भी attach कर सकते हैं, और साथ में आपने जो भी काम किए हैं उसका portfolio.

इसे भी पढ़ें: LinkedIn se Paise Kaise Kamaye?

लिंक्डइन किसे और क्यों यूज़ करना चाहिए?

अभी तक तो आपको मालूम पड़ ही गया होगा कि LinkedIn Kya Hai? अब अगर आपका सवाल है कि लिंक्डइन सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म को किसे और क्यों यूज़ करना चाहिए? तो इसका उत्तर है सभी को इस्तेमाल करना चाहिए।

यदि आप अभी एक student हैं, तो आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उस फ़ील्ड के दिग्गज लोगों को follow कर सकते हैं, और क्या पता शायद बात करने का भी मौक़ा मिल जाए। वहीं यदि आप schooling पूरा करके कहीं internship/job करना चाहते हैं, तो company pages में जाकर या फिर HR managers को message कर सकते हो। और अगर आपका business थोड़ा-बहुत चल रहा है, और उसे आप और आगे ले जाना चाहते हैं तो आपके पास सम्भावनाएँ अपार हैं।

तो अगर आपका LinkedIn profile नहीं है तो बना लिजीए; और अगर है लेकिन आप ऐक्टिव नहीं है तो सक्रिय रूप से इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। LinkedIn का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि अन्य सोशल मीडिया की तरह यह आपका समय बर्बाद नहीं करता है, बल्कि आपको आपके professional life में हमेशा growth ही देता है।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई भी सवाल हो, तो नीचे comment करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें: LinkedIn par Followers Kaise Badhaye?

3 thoughts on “LinkedIn Kya Hai? लिंक्डइन किसे और क्यों यूज़ करना चाहिए?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!