Zoom App se Paise Kaise Kamaye? Webinar se Online Earning Kaise Kare?

Zoom App के बारे में तो आज के समय में आपमें से सभी लोग जानते ही होंगे, क्योंकि लॉकडाउन के बारे सभी लोग social distancing का पालन कर रहे हैं और online meeting video-conferencing पर ही निर्भर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग Zoom Cloud Meeting App से पैसे भी कमा रहे हैं? तो चलिए जानते हैं कि Zoom App se Online Earning Kaise Kare?

सबसे पहले मैं एक बात बताना चाहूँगा कि यह कोई शॉर्टकट तरीक़ा नहीं है कि ऐप पर यहाँ क्लिक करेंगे, ads पर क्लिक करें तो आप पैसे कमा पाएँगे। वैसे तो यहाँ पर Zoom App का indirect use हो रहा है, लेकिन इससे आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

Zoom App se Online Earning Kaise Kare?

अगर आप सोशल मीडिया पर देखें, तो ऐसे कई सारे लोग हैं जो online courses के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। ऐसे सारे लोग Live Webinar ले रहे हैं, तो यहीं पर काम आएगी Zoom Cloud Meetings App जिसके ज़रिए आप भी लोगों को वो skill सिखा कर पैसे कमा सकते हैं, जिसमें आप मास्टर हो।

उदाहरण के लिए, यदि आपको Public Speaking का सालों का अनुभव है, आपके सैकड़ों live events & stages में speaker के तौर पर भाषण दिया है; तो आज के समय में ऐसे कई सारे लोग हैं जो यह कौशल सिखना चाहते हैं। तो आप उनसे कुछ हजार रुपए लेकर Zoom Meeting करके उन्हें लाइव सिखा सकते हैं।

Zoom App se Online Earning Kaise Kare

Online Meeting se Zoom App se Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन ट्रेनिंग (live classes) के माध्यम से यदि आप किसी एक व्यक्ति से 1000 रुपए भी लेते हैं, तो महीने के 2-3 लाख रुपए कमा ही सकते हैं। क्योंकि एक साथ आप सैकड़ों और हज़ारों लोगों को सिखा सकते हैं, इसमें कोई सीमा नहीं है। और यदि आप अच्छे-से अपने webinar ki marketing & promotion करें, तो धीरे-धीरे आप अपनी कमाई को और बढ़ा सकते हैं।

यदि आपका एक सामान्य-सा सवाल है कि यदि हम शुरुआत कर रहे हैं तो महीने के Zoom App se Kitne Paise Kama Sakte Hai? तो यदि आपके पास वास्तविक रूप में कोई ऐसा skill है जिसकी आज माँग है, तो आप 50-60 हजार रुपए से शुरुआत करके लाखों तक काफ़ी जल्दी पहुँच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Online Consulting se Paise Kaise Kamaye?

Phone par Zoom Meeting Kaise Kare?

इस video-conferencing platform का वैसे तो आप computer में इस्तेमाल कर ही सकते हो, लेकिन अब इसका स्मार्टफ़ोन app भी आ चुका है।

  • सबसे पहले Google Play Store पर जाकर Zoom Cloud Meetings ऐप डाउनलोड करें।
  • यदि आप किसी दूसरे द्वारा चलाए जा रहे meeting join करना चाहते हैं, तो आपको अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं है।
  • लेकिन जैसा अभी मैंने आपको बताया कि अगर आपको Zoom App se Online Earning करना है, उसके लिए आपको एक अकाउंट बनाना होगा तभी जाकर आप meeting conduct कर सकते हैं।
  • अकाउंट बनाने के बाद अपने Gmail ID के साथ लॉगिन करें, उसके बाद New Meeting Create करें और उसका लिंक अपने सभी participants को भेज दें।
  • तय समय पर आप अपना Meeting ON कर लें, और सभी लोग उस लिंक पर क्लिक करके आपको join कर लेंगे। आप उन्हें Meeting ID & Password भी दे सकते हैं।
  • इसका जो free version है, उससे आप एक मीटिंग को 45 minutes तक ही ले सकते हैं। अगर आप आगे continue करना चाहते हैं, तो बंद करके फिर से शुरू करना होगा।
  • और अगर आप unlimited time चाहते हैं, तो इसका paid version ख़रीदना होगा। वैसे शुरुआत में आप फ्री वर्ज़न से भी काम चला सकते हैं।

Online Payment Kaise Receive Kare?

चलिए यह तो आपको पता चल गया कि Zoom App se Paise Kaise Kama Sakte Hai? अब एक सवाल आपके मन में ज़रूर होगा कि हम अपने participants से पैसे कैसे लेंगें? तो इसके भी कई सारे तरीक़े हैं।

सबसे पहले तो आप Paytm का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में आपमें से सभी लोग किसी-न-किसी UPI App का यूज़ करते ही होंगे, बस अपने students/participants को अपना UPI address देना है, फिर जितना भी course fees है वो आपको pay कर देंगे।

अब इसमें यदि आपको कई सारे स्टूडेंट्स मिलते हैं, तो मैनेज करने में थोड़ी दिक़्क़त हो सकती है। ऐसे में आप Instamojo या Razorpay कोई भी payment gateway का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपसे हर transaction का 2% charge तो लेंगे, लेकिन इससे आपका काम काफ़ी आसान हो जाएगा। इसमें आप सेट कर सकते हैं कि जैसे ही कोई payment करता है, अपने-आप ही उसके पास एक email चला जाए जिसमें Zoom Meeting join करने का डिटेल हो।

अपने Business me Online Payment Kaise Collect Kare? इसके बारे में मैंने पूरा एक डिटेल आर्टिकल पहले ही लिखा है, आप उसे भी पढ़ सकते हैं। वैसे हाँ, online money making से संबंधित यह जानकारी आपको कैसी लगी, नीचे comment करके ज़रूर बताना। धन्यवाद!

3 thoughts on “Zoom App se Paise Kaise Kamaye? Webinar se Online Earning Kaise Kare?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!