अपने Business में Online Payment Kaise Receive Kare? Merchant Payment Collection Methods

आज के समय में सभी चीजों के साथ-साथ व्यापार भी ऑनलाइन हो गया है। और अगर हम online business कर रहे हैं, तो लाज़मी है कि अपने ग्राहकों से payment भी online ही लेंगे। तो आज हम विस्तार से बात करेंगे कि अपने Business me Online Payment कैसे receive करें?

आपने कभी दुकानों पर mobile wallets के QR codes देखे होंगे, और आपने भी सोचा होगा कि यही एकमात्र तरीक़ा है। मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह भी एक तरीक़ा है, लेकिन इसमें कुछ सीमाएँ भी हैं। तो चलिए जानते हैं Best Methods of Online Payment Collection for Merchants & Businesses.

Business me Online Payment कैसे लें?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि चाहे आपका online business हो या offline, दोनों के लिए कौन-कौन से online payment collection methods उपलब्ध हैं। यदि आपका व्यापार काफ़ी बड़ा है, और आपका website/mobile app है तो उसमें आप एक payment gateway लगा सकते हैं।

E-commerce website में आप कुछ प्रॉडक्ट्स/सर्विसेज़ बेच रहे हैं, या फिर आप किसी भी कारण से ऑनलाइन पेमेंट लेना चाहते हैं, तो यह काफ़ी आसान तरीक़ा है। अगर हम कुछ Best Payment Gateways in India की बात करें, तो CCAvenue, PayU, Instamojo, Razorpay, Paytm & Billdesk वग़ैरह काफ़ी अच्छे हैं।

बिना वेबसाइट के Business me Online Payment Accept Kaise Kare?

अब अगर आपके पास वेबसाइट या एप्प नहीं है, तो क्या किया जाए? इसमें भी आपके पास कई सारे options हैं। सबसे पहले तो आप जो भी mobile wallets और UPI apps यूज़ करते हैं, तो उसमें अपने व्यापार के लिए भी पेमेंट ले सकते हैं।

यदि आपके कुछ ज़्यादा है business transactions होते हैं, तो सभी UPI apps में आपको merchant account बनाने का ऑप्शन मिलता है। इसके लिए आप Paytm का Paytm for Business, PhonePe का PhonePe for Business और Google Pay का Google Pay for Business जैसे apps डाउनलोड करके काफ़ी आसानी से अपना account setup करके अपने business me online payment receive कर सकते हैं।

International Business Payment Kaise Receive Kare?

आज के इस online world में कई freelancers & professionals हैं, जो global clients के लिए काम करते हैं। अगर आप भी अपने business services international लेवल पर sell करते हैं, और international online payment accept करना चाहते हैं, तो Paypal & Strike जैसे payment services का काफ़ी आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

अधिकतम लोग PayPal यूज़ करते हैं, क्योंकि इसका इंटरफ़ेस काफ़ी simple है और बड़ी ही आसानी से बैंक अकाउंट और credit/debit card लिंक करके international transactions कर सकते हैं। अब तो इसका mobile app भी आ गया है, जिससे payment send & receive करना और भी आसान बन गया है।

इसे भी पढ़ें: Paypal Referral se $100 Online Earning Kaise Kare?

Savings vs Current Bank Account for Business

एक चीज़ आपको ध्यान में रखनी है कि business-purpose के लिए आप अपना Savings Account न इस्तेमाल करके, अलग से एक current bank account ओपन करवा लीजिए। और अपने चालू खाता (current account) को ही इन apps से जोड़े, या फिर जैसे भी online business payments accept कर रहे हैं।

Savings account और current account में difference की बात करें, तो बचत खाता यानी savings account में आप अपना बचत रखते हैं। और चालू खाता यानी current account में आप अपने day-to-day business transactions करते हैं।

जैसे आप कहीं जॉब कर रहे हैं तो वहाँ आपको जो सैलरी मिल रहा है, या फिर आप अपना व्यापार ही कर रहे हैं तो जो पैसे आप अपने व्यक्तिगत खर्चे के लिए रखना चाहते हैं, तो उसमें हम अपना सामान्य बचत खाता इस्तेमाल करते हैं। इसमें लगभग सभी बैंक में औसतन 4% ब्याज मिलता है।

वहीं बात करें current account की, तो इसे हम चालू खाता इसलिए कहते हैं क्योंकि इसमें कोई सीमा नहीं है। आप एक दिन में जितनी बार चाहें, उतनी बार transactions कर सकते हैं। Savings account की तुलना में इसमें आपको कुछ भी interest नहीं मिलता है। इसे ज़्यादातर business-purpose के लिए यूज़ किया जाता है, क्योंकि व्यापार में कभी-भी कितनी बार भी transactions हो सकती है।

Savings Account vs Current Account Differences
Infographic: Savings Account vs Current Account Differences

इन दोनों में एक और अंतर यह है कि सरकार की नज़र से Savings account में रखे पैसे आपकी कमाई है, जिसमें आपको आयकर भी देना होता है। लेकिन current account में रखे पैसे आपका revenue होता है, यानी उसमें आपका expenditure और profit दोनों होता है। इस वजह से अगर आप बचत खाता को व्यापार के लिए यूज़ कर रहे हैं, तो आपके revenue को earning मानकर सरकार tax भी ले सकती है। इसलिए थोड़ा-सा इसके बारे में समझ-बूझ लीजिए।

HDFC Bank Current Account Instant Opening

आपके पास जिस भी बैंक का खाता हो, अगर आप अभी एक zero balance current account opening के लिए पूछेंगे तो कई सारे ऐसे documents की माँग की जाएगी, जो शायद आपके पास होंगे भी नहीं। तो यहाँ पर मैं HDFC Bank SmartHub के बारे में बताना चाहूँगा, जो एक online payment collection merchant solution है।

  • SmartHub के द्वारा आप अपने मोबाइल पर ही इनके app के द्वारा 15 मिनट के भीतर अपना current account शुरू करवा सकते हैं।
  • इसे आप online अपने वेबसाइट पर, मोबाइल पर और offline अपने दुकान पर इस्तेमाल करके अपने ग्राहकों से कई सारे payment methods से पैसे ले सकते हैं।
  • HDFC Bank SmartHub Mobile App में ही आपको अपने reports & transaction history देखने का dashboard मिल जाता है।
  • इसमें आप अपना digital khata भी maintain कर सकते हैं, और अपने dues को कलेक्ट करने के लिए अपने ग्राहकों को SMS & Whatsapp के द्वारा सूचित भी कर सकते हैं।
  • यदि आप वेबसाइट नहीं है, फिर भी आप अपना product catalogue online share कर सकते हैं। इसके लिए आप SmartHub app से product का फ़ोटो खिंचिए, फिर price डालकर इसका लिंक किसी को भी भेज सकते हैं। और लोग उस लिंक पर क्लिक करके आपको ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Best Online Payment Collection Methods in Hindi

तो ये हैं कुछ लोकप्रिय online payment collection methods जो आप भी अपने व्यापार में लागू कर सकते हैं। मैं आपको यही कहूँगा कि अगर आपका बिज़नेस अभी छोटा है, आपने हाल ही में शुरू किया है तो अपने savings account और mobile wallet जैसे Paytm, PhonePe का ही इस्तेमाल कीजिए। फिर भविष्य में यदि आपका business grow होता है, तो current account open करके ऊपर बताए हुए कोई भी तरीक़ा अपना सकते हैं।

मुझे आशा है कि अब आपको अच्छे-से समझ आ गया होगा कि Business me Online Payment Kaise Kare? Domestic & International Payment Accept करने के कौन-कौन से online methods हैं? अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो नीचे comment करके ज़रूर बताएँ। धन्यवाद!

3 thoughts on “अपने Business में Online Payment Kaise Receive Kare? Merchant Payment Collection Methods”

Leave a Comment

error: Content is protected !!