हॉस्पिटल में ओपीडी क्या होता है? Full Form of OPD Meaning in Hindi

आप जब भी कोई हॉस्पिटल जाते हैं तो आपने गौर किया होगा कि लगभग सभी अस्पतालों में OPD का सेक्शन होता है जहाँ पर सबसे ज़्यादा भीड़ होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक मरीज़ और एक डॉक्टर के बीच का सबसे पहला बातचीत ओपीडी में ही होता है। सभी लोग पहले OPD ही जाते हैं और फिर वहाँ पर डॉक्टर उनके लक्षण को देखकर उनका इलाज करते हैं। आइए जानते हैं कि OPD Kya Hota Hai?

OPD Full Form

OPD का full form होता है Outpatient Department.

OPD Meaning in Hindi

OPD यानी Outpatient Department में ऐसे मरीज़ों को देखा जाता है और उनका इलाज करके दवाई दी जाती है जिनको हॉस्पिटल में एडमिट होने की ज़रूरत नहीं है। बाहर से ही डॉक्टर उनका चेक-अप करके दवाई दे देते हैं, इसलिए इसे Outpatient Department कहते हैं।

Outpatient का मतलब हुआ ऐसे patient (मरीज़) जो अस्पताल में एडमिट नहीं होते हैं, और इसके विपरीत ऐसे मरीज़ जो बेड लेते हैं और रात भी हॉस्पिटल में ही बिताते हैं उन्हें inpatient कहा जाता है।

Hospital me OPD Kya Hota Hai?

OPD में outpatients का check-up किया जाता है जहाँ वे डॉक्टर से मिलते हैं, और डॉक्टर उन्हें लक्षण देखकर बताते हैं कि क्या-क्या टेस्ट करने की ज़रूरत है, क्या सिर्फ़ दवाई खाने से ठीक हो जाएगा या फिर हॉस्पिटल में कुछ दिन एडमिट होना पड़ेगा। लगभग सभी अस्पताल में आपको एक OPD सेक्शन तो मिलेगा ही जहाँ सभी तरह के मरीज़ डॉक्टर से मिलते हैं।

कुछ बड़े अस्पताल ऐसे भी होते हैं जहाँ अलग-अलग डिपार्टमेंट के लिए अलग से OPD हो सकता है। सभी Outpatient Department का काम एक ही होता है कि ऐसे मरीज़ों का इलाज करना जिन्हें एडमिट होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ मरीज़ ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें एडमिट होने की ज़रूरत है, उनका भी प्राथमिक उपचार ओपीडी में ही किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: For Paediatric Use Only का मतलब क्या होता है?

Leave a Comment

error: Content is protected !!