Virat Kohli Biography in Hindi विराट कोहली का जीवन परिचय, क्रिकेट करियर, विराट कोहली कौन है?

क्रिकेट का नाम सुनते ही, हम सभी के दिमाग में महान खिलाडी ‘विराट कोहली’ का नाम आता है. चूँकि विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध खिलाडी हैं. विराट कोहली ने विकट परिस्थितियों में भी भारतीय क्रिकेट टीम को जिताकर कई उपलब्धियां प्राप्त की है. इसके साथ ही कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं. तो आज हम जानेंगे विराट कोहली का जीवन परिचय के बारे में. विराट कोहली का जन्म कब और कहाँ हुआ? Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली कौन है?

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के प्रसिद्ध खिलाडी है. इनका जन्म 5 नवम्बर, 1988 को दिल्ली में हुआ था. इनका बचपन एवं स्कूली शिक्षा दिल्ली के स्कूल से ही पूरा हुआ. इन्होंने 9 वर्ष की उम्र में दिल्ली क्रिकेट एकेडमी से अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत की है. जो बहुत कम समय में ही अपने प्रदर्शन और उपलब्धियों की वजह से करोड़ों लोगों की  पसंदीदा खिलाडी बन गए हैं. विराट कोहली दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, जो घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में कोहली का भी नाम आता है.

वर्ष 2017 में विराट ने बॉलीवुड अभिनेत्री ‘अनुष्का शर्मा‘ से शादी की. उसके बाद इन्होंने अपने नए जीवन की शुरुआत की. जून, 2019 में फ्लिपकार्ट की कंपनी मिन्त्रा ने विराट और अनुष्का शर्मा को अपना ब्राण्ड एमबेस्डर बनाया. वर्त्तमान में विराट कोहली पिता बन चुके है. विराट और अनुष्का की एक बेटी है, जिसका नाम ‘वामिका कोहली’ है.

Virat Kohli Biography in Hindi 

विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर, 1988 को दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है. इनके पिता एक प्रसिद्ध वकील थे और माताजी कुशल गृहणी है. विराट कोहली का उपनाम ‘चीकू‘ है. इनका एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन है. भाई का नाम विकास कोहली और बहन का नाम भावना कोहली है.

इन्होनें अपनी प्रारंभिक, स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पूरी की. और इंटरमीडिएट (10+2) की पढाई सर्वीयर कॉन्वेंट से पूरी की है. इनका बचपन दिल्ली के उत्तम नगर में व्यतीत हुआ. विराट कोहली बचपन से ही क्रिकेट में रूचि रखते थे और अपने पिताजी के साथ क्रिकेट खेला करते थे.

कोहली की इस प्रतिभा को इनके पिता एवं पड़ोसियों ने बचपन में ही पहचान लिया था. पड़ोसियों के कहने पर विराट के पिता ने 9 वर्ष की उम्र में  इनका एडमिशन दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में करवाया. जहाँ से इन्होनें राजकुमार शर्मा नाम के कोच से क्रिकेट प्रशिक्षण शुरू की और करियर की शुरुआत की.

पूरा नाम विराट कोहली
उपनाम चीकू, रन मशीन
जन्मतिथि 5 नवम्बर, 1988
जन्म-स्थान दिल्ली (भारत)
पिता का नाम प्रेम कोहली (प्रसिद्ध वकील)
माता का नाम सरोज कोहली (गृहणी)
स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली
भाई का नाम विकास कोहली
बहन का नाम भावना कोहली
पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा
बेटी का नाम वामिका कोहली

विराट कोहली का जीवन परिचय

महान खिलाडी विराट कोहली ने अपनी स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पूरी की. और इंटरमीडिएट (10+2) की पढाई सर्वीयर कॉन्वेंट से पूरी की. पड़ोसियों के कहने पर कोहली के पिता ने 9 वर्ष की उम्र में इनका एडमिशन दिल्ली क्रिकेट एकेडमी करवा दिए, वहीँ से इनकी  क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई. कोहली ने पहली बार अक्टूबर, 2002 में पोली उमरीगार ट्रॉफी 2002-03 के मैच में दिल्ली अंडर-15 टीम के खिलाडी के रूप में खेला. इन्होनें दाएँ हाथ से बल्लेबाज किया और काफी अच्छा प्रदर्शन किया. दाएँ हाथ के बल्लेबाज के प्रदर्शन को देखकर वर्ष 2003-04 में होने वाले पोली उमरीगार ट्रॉफी के लिए इन्हें कप्तान के रूप में चुना गया.

2003-04 के पोली उमरीगार ट्रॉफी में भी इन्होंने दो अर्द्धशतक और दो शतकों के साथ अच्छे रन बनाये. इसके बाद इनका चयन विजय मर्चेण्ट ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर-17 टीम में हुआ. जिसमें इन्होंने 251 रन का उच्चतम स्कोर बनाया. वर्ष 2006 में दिल्ली अंडर- 19 टीम में इनका चयन हुआ. उसमें भी इनका अच्छा प्रदर्शन रहा.

18 दिसंबर 2006 को एक महीने तक बिस्तर पर पड़े रहने के बाद, स्ट्रोक के कारण कोहली के पिता की मृत्यु हो गई. पिता की मृत्यु से वह पूरी तरह टूट गए थे. पिता की मृत्यु के दो वर्षों  बाद इन्होंने मार्च 2008  में आईसीसी (ICC) अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप, मलेशिया में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें भारतीय टीम विजयी हुई. अंडर-19 टीम के माध्यम से कोहली ने विभिन्न देशों का दौरा किया.

विराट कोहली का क्रिकेट करियर

इन्होंने अपनी करियर की शुरुआत दिल्ली क्रिकेट एकेडमी से शुरू की. कोहली पहली बार अक्टूबर, 2002 में पोली उमरीगार ट्रॉफी 2002-03 के मैच में दिल्ली अंडर-15 टीम के खिलाडी के रूप में खेला. इन्होनें दाएँ हाथ से बल्लेबाज किया और काफी अच्छा प्रदर्शन किया. इन्होंने 2008  में आईसीसी (ICC) अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप, मलेशिया में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें भारतीय टीम विजयी हुई.

विराट कोहली वर्ष 2008 में ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेलनी शुरू की. जिसमें श्रीलंका के विरुद्ध पहला मैच खेला. उसके बाद वर्ष 2009 में श्रीलंका के भारत दौरे पर खेलने का अवसर मिला और इन्होंने अपना पहला शतक बनाया. इसी एक प्रकार त्रिकोणीय सीरीज में कोहली ने एक-दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज गति से हजार रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए.

वर्ष 2010 में भारत, श्रीलंका तथा जिम्बाम्बे के त्रिकोणीय सीरीज में उप-कप्तान की भूमिका निभाई. 20 जून 2011 को, इन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. विश्व कप 2011 के मैच में शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्ध हुए और इसी क्रम में कोहली लोगों के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी बन गए. तब से विराट लगातार अपनी प्रतिभा से ऊँचाइयों तक पहुंचते रहे हैं और मैच में काफी रन बना रहे हैं.

वर्ष 2010, 2011, 2012, 2013, 2014 तथा 2016 में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर के रूप में पहचाने गए. वर्ष 2017, 2018 में ‘वनडे प्लेयर ऑफ़ ईयर’ घोषित किये गए. एक-दिवसीय मैच की भांति टेस्ट मैच में भी कोहली ने कीर्तिमान स्थापित किये हैं.

विराट कोहली की उपलब्धियां, पुरस्कार, सम्मान 

  • कोहली को एक-दिवसीय मैचों में 5000, 6000 और 7000 रन  तेज गति से बनाने वाले प्रथम भारतीय तथा विश्व में दुसरे खिलाडी के रूप में स्थान प्राप्त है.
  • 2013  में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध शतक बनाने के कारण इन्हें ‘वनडे स्पेशलिस्ट’ कहा गया.
  • वर्ष 2013 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किये गए.
  • वर्ष 2012, 2017 तथा 2018 में आईसीसी की तरफ से ‘अंतर्राष्ट्रीय एक-दिवसीय प्लेयर’ पुरस्कार दिया गया.
  • 2012 में बीसीसीअई के द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय खिलाडी पुरस्कार‘ प्रदान किया गया.
  • वर्ष 2012, 2017, 2018 2019 में ‘अंतर्राष्ट्रीय प्लेयर ऑफ़ डी ईयर’ घोषित किया गया.
  • 2016, 2017  तथा 2018 में ‘विस्टम लीडिंग क्रिकेटर’ के रूप में सम्मानित किया गया.
  • वर्ष 2017 में इन्हें भारत के महत्वपूर्ण सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया.
  • 2018 में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया.

इसे भी पढ़ें- वेट लिफ्टर (Weight Lifter) करणम मलेश्वरी का जीवन परिचय 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!