PDF File बनाने का सबसे आसान तरीक़ा: पीडीएफ कैसे बनाते हैं? पीडीएफ फ़ाइल कैसे खोलते हैं?

PDF फ़ाइल आज के समय में सबसे ज़्यादा प्रयोग होनेवाला फ़ाइल फ़ॉर्मैट है, जिसे आपने भी शायद यूज़ किया होगा जब आप ऑनलाइन कोई डॉक्युमेंट डाउनलोड करते हैं। लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं होता है PDF File बनाने का तरीक़ा क्या है? मान लीजिए कभी आपको pdf फ़ाइल बनाकर किसी को भेजना है तो आप किसी भी document को pdf में convert कैसे करेंगे? और आज आप इसी के बारे में जानने वाले हैं कि PDF Kya Hai? पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाते हैं?

PDF Full Form Meaning in Hindi

PDF का full form होता है Portable Document Format जो Adobe द्वारा डेवलप किया गया एक file format है जिसमें किसी डॉक्युमेंट को ऐसे बनाया जाता है कि वो किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर व सॉफ़्टवेयर में अच्छे-से खुल सके और लोग universally यूज़ कर सकें।

पीडीएफ़ क्या होता है?

पीडीएफ़ फ़ाइल सामान्यतः एक flat document होता है जिसका layout fixed होता है जिससे उसमें मौजूद text और graphics सभी तरह के डिवाइस में अच्छे-से खुल सके। यही वजह है कि आपके सभी ज़रूरी काग़ज़ात जो आप ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं, वो pdf ही होते हैं ताकि आप मोबाइल, कम्प्यूटर या किसी और डिवाइस में भी उन्हें अच्छे-से देख सकें।

वैसे तो पीडीएफ फ़ाइल को आप एडिट नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ ख़ास pdf file होते हैं जो कुछ ख़ास सॉफ़्टवेयर के माध्यम से कुछ हद तक एडिट किए जा सकते हैं। Adobe के ही कुछ सॉफ़्टवेयर हैं जो pdf edit करने के साथ ही और भी कई फ़ीचर्स के साथ आते हैं, और वो मार्केट में काफ़ी लोकप्रिय भी हैं।

पीडीएफ फाइल कैसे खोलें?

पीडीएफ फ़ाइल ओपन करने के लिए Adobe Acrobat Reader ऐप्लिकेशन होना ज़रूरी है। वैसे तो आजकल जितने भी स्मार्टफ़ोन और कम्प्यूटर आ रहे हैं, सभी में एक पीडीएफ रीडर पहले से ही इंस्टॉल रहता है; लेकिन अगर आपके डिवाइस में अगर pdf file open नहीं हो रहा है तो आप Adobe Acrobat Reader को इंस्टॉल करें उसके बाद काफ़ी आसानी से पीडीएफ फ़ाइल को ओपन किया जा सकता है।

पीडीएफ कैसे बनाते हैं?

पीडीएफ बनाने का सबसे आसान तरीक़ा है कि आप Microsoft Word या Google Docs में जो डॉक्युमेंट बना रहे हैं, उसको pdf format में Save करें। गूगल डॉक्स में आपको file menu के अंदर Download के ऑप्शन पर pdf फ़ाइल डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

इसके अलावा अगर आप Microsoft Excel, Google Sheets या किसी और सॉफ़्टवेयर में कोई फ़ाइल बना रहे हैं, तो लगभग सभी में आपको डॉक्युमेंट को pdf format में सेव या डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। इस तरह से आप काफ़ी आसानी से पीडीएफ फ़ाइल बना सकते हैं।

किसी भी फ़ाइल को पीडीएफ बनाने का तरीक़ा

अगर आपके पास किसी दूसरे file format में कोई फ़ाइल है, तो उसे भी आप काफ़ी आसानी से pdf में convert कर सकते हैं। iLovePDF, Online2pdf, Smallpdf एवं Sodapdf जैसे आपको कई ऑनलाइन टूल्स मिल जाएँगे, जिनकी मदद से आप किसी भी फ़ाइल को पीडीएफ बना सकते हैं, इसी के साथ आप किसी भी पीडीएफ फ़ाइल को किसी दूसरे फ़ाइल फ़ॉर्मैट में भी बदल सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!