गामिनी सिंगला कौन है? UPSC Topper Gamini Singla Biography in Hindi

भारत में सरकारी नौकरी का क्रेज़ छात्रों के बीच जितना है, उतना और कहीं भी नहीं है। और जब बात हो सिविल सेवा में जाने की, तो वो सर्वोच्च नौकरी है जो अधिकतम छात्रों का सपना होता है। तो सोचिए जिसने UPSC Civil Services Examination में टॉप किया हो, उसकी ख़ुशी कितनी होगी? यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 का रिज़ल्ट जारी कर दिया है, जिसमें टॉप तीन स्थान पर लड़कियाँ ही हैं।

और आज आप 3rd UPSC Topper Gamini Singla Biography in Hindi के माध्यम से जानने वाले हैं कि गामिनी सिंगला कौन हैं? IAS Gamini Singla Marks, Optional Subject, Attempt, Education के बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ते रहें।

आईएएस गामिनी सिंगला कौन हैं?

गामिनी सिंगला यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा २०२१ की तृतीय टॉपर हैं, जिन्होंने Sociology Optional के साथ अपने दूसरे प्रयास में इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। पहले प्रयास में ये Prelims Exam क्लीयर नहीं कर सकीं, फिर उसके बाद कड़ी मेहनत कर Civil Services Preparation को मज़बूत किया और दूसरे प्रयास में UPSC 3rd Topper बन गईं।

UPSC Topper Gamini Singla Marks

गामिनी सिंगला को written exam में 858 marks और interview में 187 marks मिले हैं, और दोनों को मिलाकर 2075 marks में से 1045 marks लाकर गामिनी सिंगला यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तीसरी टॉपर बनी हैं। बात करें इनके Optional Subject के बारे में, तो इन्होंने Sociology ऑप्शनल के साथ सिविल सेवा परीक्षा को पास किया है।

Gamini Singla Biography in Hindi

UPSC Topper Gamini Singla सिविल सेवा परीक्षा में तीसरा स्थान लाकर टॉप की हैं जो पंजाब के बठिंडा से हैं, और इनके माता-पिता दोनों हिमाचल प्रदेश सरकार के अंतर्गत मेडिकल ऑफ़िसर हैं। इन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा माउंट कार्मेल स्कूल, अनंतपुर साहिब से, और उसके बाद पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से Computer Science Engineering में ग्रैजूएशन की है।

कम्प्यूटर साइंस से ग्रैजूएट होने के बाद इनको JP Morgan में एक जॉब का ऑफ़र मिला था, लेकिन इन्होंने ज्वाइन नहीं किया और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का सोचा। UPSC Preparation करने के बाद जब इन्होंने अपना पहला प्रयास दिया, तो Prelims भी पास नहीं कर सकीं। फिर गामिनी सिंगला ने अपनी तैयारी को और मज़बूत कर दूसरा प्रयास दिया जिसमें वो All India Rank 3 लाकर सफलता प्राप्त किया। आशा है कि सिविल सेवा में आकर गामिनी जी समाज और देश की सेवा अच्छे-से करेंगे।

इसे भी पढ़ें: UPSC AIR 1 Shruti Sharma Biography & Marks

Leave a Comment

error: Content is protected !!