BCA के बाद क्या करना चाहिए? BCA Course Syllabus, Eligibility, Career Scope and Salary

अगर आपको कम्प्यूटर से काफ़ी ज़्यादा लगाव है, और आप इसी क्षेत्र में अपनी शिक्षा पूरी करके काम करना चाहते हैं तो अधिकतम लोग आपको BCA Course करने को बोलेंगे। वैसे तो पैसे वाले लोग IIT से कम्प्यूटर के क्षेत्र में B.Tech. करते हैं, लेकिन मध्यमवर्गी लोगों के लिए BCA भी एक काफ़ी अच्छा ऑप्शन है।

BCA का full-form होता है Bachelor in Computer Application, और इस कोर्स के माध्यम से आप कम्प्यूटर से जुड़ी अधिकतम चीजों के बारे में सिख सकते हैं और इस क्षेत्र में नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए BCA Course Details, Syllabus, Eligibility, Salary and Career Scope के बारे में जानते हैं कि BCA के बाद क्या करना चाहिए?

BCA Course Kya Hai?

BCA एक under-graduate degree course है, जिसकी अवधि तीन साल की होती है। BCA एक प्रकार का Technical कोर्स है जिसमें आपको कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लीकेशन से सम्बन्धित चीजें पढ़ाई जाती हैं। जैसे- Programming languages, Coding, Web Development, Graphic Designing, Internet and Multimedia, आदि।

BCA में Admission कैसे लें?

BCA कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए College तथा University के द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा मई और जून के महीनो में निर्धारित किया जाता है। अगर आपको BCA में नामांकन करवाना है, तो आपको इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा। जिसके बाद आपके नंबर के अनुसार आपको College दिया जाएगा। यदि आपको सरकारी College में नामांकन करवाना है तो आपको प्रवेश परीक्षा में आच्छे नंबर से पास होना पड़ेगा।

Educational Qualification for BCA Course

BCA करने के लिए कम-से-कम आपको 12th पास होना चाहिए, तभी आप इस कोर्स को कर सकते हैं। साइंस/आर्ट्स/कॉमर्स आप किसी भी स्ट्रीम के छात्र हों, काफ़ी आसानी से आप BCA कोर्स कर सकते हैं। बस आपके 12वीं में कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए।

BCA Course Fees

अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से BCA कोर्स को करते हैं तो लगभग 50-70 हजार रुपये के बीच में लग सकती हैं. लेकिन यदि हम प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो सभी कॉलेज की फीस अलग-अलग कोर्स कर अनुसार लिया जाता है, लेकिन एक अनुमानित औसत के अनुसार Private College की फीस लगभग 2-3 लाख रुपये है।

BCA में क्या होता है?

  • Fundamentals of Computers.
  • Operating Systems
  • Programming Languages
  • Multimedia System
  • Understanding Organisational Behaviour
  • Data and Database Management Systems
  • Web-Based Application Development

BCA के बाद क्या करें ? Career Options after BCA

BCA पूरा करने के बाद आप बहुत सारे क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. लेकिन यदि आप BCA के बाद job नहीं करना चाहते हैं और पढ़ना चाहते हैं तो आप MCA कर सकते हैं। MCA यानी Master of Computer Application एक post-graduate degree course है जिसे पूरा करने के बाद आप B.Tech. वालों के बराबर हो जाएँगे, और उनके साथ आप भी किसी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह Course BCA करने के बाद 2 साल का होता है। MCA आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए। MCA करने के बाद आपकी Salary बढ़ जाती है, इसके साथ ही Company में आपका Promotion भी हो सकता है।

बहुत सारे IT कंपनीयाँ हर साल लाखों Vacancy जारी करती है जिसमें BCA ऊमीदवारों की माँग होती है उसमें आप Apply करके जॉब पा सकते हैं। इसके साथ जो लोग  BCA के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए भी कई सारे ऐसे क्षेत्र है जैसे की Cyber Security आदि जैसे विभाग में काम कर सकते हैं। अगर आप Job नहीं अपना Business करना चाहते हैं तो आप BCA Course बना कर बेच सकते है या फिर Online Teaching भी कर सकते हैं।

BCA Course Salary

BCA कोर्स करने के बाद आप कई अलग-अलग पदों पर काम कर सकते हैं। जैसे कि Computer System Analyst, Computer Programmer, Information System Manager, Database Administrator, System Administrator, Software Developer, Web Developer, etc. और अच्छी बात यह है इन सभी पदों पर आपको अच्छी-ख़ासी सैलरी मिल जाएगी, जो लगभग 50-60 हज़ार हर महीने से शुरू होकर प्रति माह 2 लाख रुपए तक भी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: ADCA Computer Course Kya Hota Hai?

1 thought on “BCA के बाद क्या करना चाहिए? BCA Course Syllabus, Eligibility, Career Scope and Salary”

Leave a Comment

error: Content is protected !!