ADCA Full Form Meaning in Hindi: एडीसीए कम्प्यूटर कोर्स में क्या होता है?

आज का समय Computer युग का है और ऐसे में आप अपना करियर Computer के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो ADCA कोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। अगर आपने कभी भी किसी कम्प्यूटर इन्स्टिच्यूट में कोर्सेज़ के बारे में जानकारी लेने के लिए पूछा है, तो अक्सर आपको ADCA Computer Course करने को बताया जाता है।

ADCA कम्प्यूटर कोर्स में कम्प्यूटर के बारे में लगभग सभी चीजें सिखाई जाती हैं, जो भी लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर हैं सभी को आप चलाना सिख जाएँगे; और कम्प्यूटर से जुड़े जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं ADCA Full Form in Hindi के साथ ही जानते हैं कि एडीसीए कम्प्यूटर कोर्स में क्या-क्या सिखाया जाता है?

ADCA Course Kya Hota Hai?

ADCA का full-form होता है Advance Diploma in Computer Application. यह कोर्स पूरे 1 साल का होता है जिसमें आपको Computer के बारे में basic से लेकर advanced ज्ञान भी दिया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको मान्यता प्राप्त संस्थान से एक Certificate दिया जाता है, जो आप कम्प्यूटर से जुड़ी कोई नौकरी लेते वक्त दिखा सकते हैं।

ADCA Computer Course Eligibility

वैसे तो इस कोर्स को करने के लिए किसी भी तरह की Qualification की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर आप 10th या 12th पास हैं तो आपके लिए अच्छा होगा। क्योंकि इतने उम्र तक नई चीजों को अच्छे-से समझने की शक्ति काफ़ी अच्छे लेवल तक विकसित हो जाती है। बाक़ी आप दसवीं से पहले भी एडीसीए कोर्स काफ़ी आसानी से कर सकते हैं, और कम्प्यूटर के बारे में ज्ञान प्राप्त कर इस क्षेत्र में काम भी कर सकते हैं।

ADCA Course कैसे करें?

ADCA कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी तरह का प्रवेश परीक्षा देने की अवशकता नहीं है। आप किसी भी College या University में जाकर नामांकन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी Computer Training Center में जाकर इस Course को कर हैं।

और आज के इस डिजिटल दुनिया में, कई सारे ऑनलाइन कोर्सेज़ भी आ गई हैं जिससे आप घर बैठे भी ADCA Course Online कर सकते हैं। साथ ही सरकार के द्वारा कौशल विकास योजना के तहत भी कई कम्प्यूटर सेंटर में मुफ़्त में भी सिखाया जाता है।

अगर आप online classes के ज़रिए यह कोर्स करना चाहते हैं, तो कोई भी कोर्स ख़रीद सकते हैं। उसमें आपको पहले से बनाए हुए वीडियो मिल जाएँगे, जिन्हें देख-देखकर आप अपने घर पर खुद के कम्प्यूटर में अभ्यास कर सकते हैं। इसके अलावा YouTube में भी कई सारे tutorials मौजूद हैं, जिन्हें देखकर आप सारी चीजें सिख सकते हैं, लेकिन अगर आप ADCA Computer Course Certificate चाहिए तब आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ही कोर्स करना होगा।

ADCA Course में क्या होता है?

इस कम्प्यूटर कोर्स में कई सारे सॉफ़्टवेयर के बारे में सिखाया जाता है, जो अधिकतर किसी कम्पनी में नौकरी करने पर आपको काम आता है। ADCA में नीचे दी हुई चीजों के बारे में सिखाया जाता है।

  • Fundaments of Computer
  • Microsoft Windows
  • MS Paint and WordPad
  • Typing Skills
  • Hindi Typing
  • HTML
  • C++
  • Microsoft Word
  • Microsoft Excel
  • MS Powerpoint
  • Microsoft Office
  • Adobe Pagemaker
  • Adobe Photoshop
  • Corel Draw
  • Tally Accounting
  • Internet
  • Multimedia

ADCA Course Fees

अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं, तो लगभग 6-8 हजार रुपये के बीच में लग सकती हैं। लेकिन यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज या फिर किसी computer training institute से यह कोर्स करना चाहते हैं, तो फ़ीस लगभग 8-12 हज़ार तक हो सकती है। कई कम्प्यूटर सेंटर में तो आपको सरकारी कॉलेज से भी कम फ़ीस देखने को मिलेगा, तो एक बार आप अपने नज़दीकी संस्थान में जाकर पता कर लें उसके बाद आप इस कोर्स में दाख़िला ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Photoshop सीखकर Graphic Designing से पैसे कैसे कमाएँ?

ADCA के बाद क्या करें ?

ADCA कोर्स करने के बाद आप Computer Operator, Data Entry Operator, Cyber Cafe, Web Design आदि इन सभी क्षेत्रों में आप अपना करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही ADCA कोर्स करने के बाद आप सरकारी नौकरी भी कर सकते है Computer Operator की, बहुत सारी Vacancy निकलती रहती है जिसमें Apply करके आप Sarkari नौकरी पा सकते हैं।

लेकिन यदि आप ADCA Course करने के बाद Job नहीं करना चाहते हैं और आगे पढ़ना चाहते है तो आप BCA यानी Bachelor in Computer Application कोर्स कर सकते हैं। और BCA के बास आप MCA (Master in Computer Application) करके किसी बड़े टेक कम्पनी में जॉब ले सकते हैं।

इसे अलावा आप खुद का कम्प्यूटर सेंटर खोल सकते हैं, Cyber Cafe शुरू कर सकते हैं और लोगों को कम्प्यूटर से जुड़े हर तरह के ऑफ़्लाइन और ऑनलाइन सर्विसेज़ मुहैया कराकर महीने के कम-से-कम 15-20 हज़ार रुपए कमा सकते हैं।

2 thoughts on “ADCA Full Form Meaning in Hindi: एडीसीए कम्प्यूटर कोर्स में क्या होता है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!