श्रुति शर्मा कौन है? IAS Shruti Sharma UPSC Topper Biography (All India Rank 1)

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 का final result जारी कर दिया है, जिसमें Shruti Sharma ने पहली रैंक हासिल की है। वैसे आपको बता दें कि श्रुति शर्मा के बाद और तीन टॉपर भी लड़कियाँ ही हैं। UPSC Topper Shruti Sharma Biography जिन्होंने Civil Services Exam में AIR 1 आई हैं, आइए जानते हैं कि श्रुति शर्मा कौन हैं?

आईएएस श्रुति शर्मा कौन हैं?

श्रुति शर्मा सिविल सेवा परीक्षा 2021 की प्रथम टॉपर हैं, जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। अपने पहले प्रयास में किसी कारण से इनको हिन्दी माध्यम से Civil Services (Main) Examination देना पड़ा था, जिसकी वजह से श्रुति केवल 1 mark से चयनित होने से रह गई थी। फिर इन्होंने अंग्रेज़ी माध्यम से परीक्षा दी, और इस बार History Optional के साथ ये All India Rank 1 के साथ सफल हुईं।

UPSC Topper Shruti Sharma Biography

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर से हैं, और इनकी शिक्षा दिल्ली से हुई है। इन्होंने पाँचवीं कक्षा तक की पढ़ाई Cambridge Primary School से की, उसके बाद Sardar Patel Vidyalaya से 12th पास कीं, फिर St. Stephan’s College से History से Graduation करने के बाद JNU में Modern History के साथ MA में दाख़िला लिया था, लेकिन बीच में ही छोड़ दीं।

इन्होंने M.A. (Master of Arts) की पढ़ाई बीच में इसलिए छोड़ी क्योंकि ये Jamia Millia Islamia University के Residential Coaching Academy (RCA) ज्वाइन कीं, जिसमें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करायी जाती है। UPSC Civil Services Preparation के बाद श्रुति शर्मा ने इस परीक्षा को दिया, लेकिन पहले प्रयास में सेलेक्ट होते-होते रह गई और दूसरे प्रयास में प्रथम टॉपर बन गई जो इन्होंने कभी सोचा भी नहीं था।

IAS Topper Shruti Sharma Success Story

श्रुति शर्मा ने अपनी सफलता का सारा श्रेय इन्होंने अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। और अगर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की बात करें, तो इन्होंने किताबों के साथ ही अपने खुद के नोट्स बनाए और उनका revision करने में अधिक समय दिया।

वैसे तो इंटरव्यू के बाद इनको बिलकुल भी विश्वास नहीं था कि इनका सिलेक्शन UPSC Civil Services Exam में हो जाएगा, लेकिन रिज़ल्ट आने के बाद अपने आप को प्रथम स्थान पर देखकर ये काफ़ी खुश हुईं। इनका पहला preference IAS बनने का है और इन्होंने पहली प्राथमिकता में UP Cadre सेलेक्ट किया है और इनको उम्मीद है कि ये IAS अधिकारी बन जाएगी। ज़ेड़हिंदी की पूरी टीम की ओर से इनको बहुत-बहुत बधाई और हम उम्मीद करते हैं कि एक आईएएस अधिकारी बनकर ये समाज और देश की सेवा अच्छे-से करें।

इसे भी पढ़ें: IAS Officer Kaise Bante Hai? Full Process

Leave a Comment

error: Content is protected !!