नए फ़ोन में मोबाइल नम्बर सेव कैसे करें? How to Add New Contact on Android Phone?

अगर आपके एक नया स्मार्टफ़ोन ख़रीदा है, तो शायद अब आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का फ़ोन नम्बर खोजने में दिक़्क़त होता होगा क्योंकि आपके नए फ़ोन में उनका नम्बर तो सेव है ही नहीं? तो आइए जानते हैं कि नए फ़ोन में मोबाइल नम्बर सेव कैसे करते हैं? How to Save New Contact Number on Android Phone?

Mobile Number Save Karne ka Tarika

एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन में किसी का भी मोबाइल नम्बर सेव करने का सबसे आसान तरीक़ा है कि आप Phone एप ओपन कर Dialer ओपन करके नम्बर टाइप करें और ऊपर Create new contact पर क्लिक करके Name टाइप करना है जिस नाम से आप नम्बर को सेव करना चाहते हैं और Save ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद दूसरा तरीक़ा यह है कि जिसका भी mobile number save करना है, उनको आप अपने फ़ोन पर कॉल करने बोलिए। अब recent calls में जाकर उस नम्बर पर टैप करें और Add contact पर क्लिक कर नाम डालें और इस प्रकार भी आप एक नम्बर को सेव कर सकते हैं।

इसके बाद एंड्रॉइड फ़ोन में नम्बर सेव करने का एक और तरीक़ा है कि आप Contacts एप को ओपन करें। यहाँ पर + के आइकॉन पर क्लिक करना है जिसके बाद Create Contact वाला पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको मोबाइल नम्बर और नाम डालना है और Save पर क्लिक कर आप किसी भी नए नम्बर को अपने फ़ोन में सेव कर सकते हैं।

पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में Contacts Transfer कैसे करें?

नए फ़ोन में mobile numbers save कर आप अपने सभी contacts को भविष्य में यूज़ करने के लिए संजोकर रख तो सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास 300-400 contacts हैं तो यह प्रॉसेस काफ़ी मुश्किल हो सकता है। तो अगर आपके पुराने फ़ोन में सभी numbers save हैं, तो कैसे हो अगर उन सभी को आप एक क्लिक में अपने नए फ़ोन में ट्रान्स्फ़र कर पाएँ।

पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में Contacts Transfer करने के लिए सबसे पहला तरीक़ा तो यह है कि आपके सभी नम्बर फ़ोन मेमॉरी के बजाय SIM Card में सेव होना चाहिए। अगर ऐसा है, तो जैसे ही आप अपना सीम कार्ड नए फ़ोन में डालेंगे, सभी नम्बर आपके नए फ़ोन में अपने आप ही आ जाएँगे। इसके साथ ही अगर आपके सभी contacts आपके जीमेल अकाउंट में सेव हैं, तो नए फ़ोन में जैसे ही आप अपने जीमेल अकाउंट को लॉगिन करेंगे आपके सभी contacts नए फ़ोन में दिखने लगेंगे।

इसके अलावा अगर आपके सभी नम्बर फ़ोन में सेव है, तो आप Contacts एप पर जाकर बैकअप कर सकते हैं और उसे अपने नए फ़ोन में restore कर सकते हैं। कई एप्स में आपको contacts export और import करने के भी ऑप्शन मिलता है, तो उसके ज़रिए आप काफ़ी आसानी से अपने पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में अपने Contacts Transfer कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Android Phone me Software Update Kaise Kare?

Leave a Comment

error: Content is protected !!