Podcasting Kya Hai? Spotify पर Podcast Upload करके पैसे कैसे कमाएँ?

पहले के समय में Radio ही मनोरंजन का एकमात्र साधन हुआ करता था। धीरे-धीरे टेक्नॉलजी विकसित हुआ, फ़िट टीवी आया, और आज के समय में लोग अपने फ़ोन पर ही videos देखते रहते हैं। अब फिर से लोग video को छोड़कर सिर्फ audio की तरफ जा रहे हैं, और वहीं पर आता है podcast. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Podcasting Kya Hai? Podcasting Kaise Karte Hai? और क्या हम इससे भी पैसे कमा सकते हैं?

सबसे पहले तो आज यह समझिए कि मैंने यहाँ पर रेडीयो का उदाहरण क्यों लिया है। Radio में सिर्फ आप audio सुनते हैं, और podcasting भी केवल audio ही होता है। अब इसका चलन इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि इसके लिए आपको अलग से समय निकलने की जरुरत नहीं है। आप जो भी काम कर रहे हैं, बस चालू करके फ़ोन साइड में रख दिए और सुन रहे हैं।

Podcasting Kya Hai?

जिस तरह आज के समय में हम YouTube और दूसरे प्लाट्फ़ॉर्म्स पर video बनाकर अपलोड करते हैं। इसी तरह अगर आप सिर्फ audio recording करके किसी प्लाट्फ़ोर्म पर डालते हैं, तो उसे हम podcasting कहते हैं। यूँ कहें तो podcast audio content होता है, जो हम नियमित रूप से लोगों के बीच लाते हैं।

आज के समय में ऐसे कई सारे podcasting platforms है जहाँ पर आप अपने podcast अपलोड कर सकते हैं। जैसे कि Anchor.fm, Spotify, Google Podcasts, Apple Podcasts, RadioPublic, etc.

Podcasting Kaise Kare?

पॉडकास्ट सुनने के लिए जो प्लाट्फ़ोर्म सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, वो है Spotify. तो अब हम जानते हैं कि आप Spotify par Apna Podcast Kaise Upload Kare? इसके लिए आपको अपना एक podcasting account बनाना होगा, जो आपको इसी प्लाट्फ़ोर्म पर ऑप्शन नहीं मिलता है।

Anchor.fm आज के समय का सबसे लोकप्रिय podcasting platform है, जिसके माध्यम से आप अपने podcast record भी कर सकते हैं और सिर्फ एक क्लिक से ही कई सारे प्लाट्फ़ॉर्म्स पर अपना podcast upload कर सकते हैं।

अगर आप नहीं समझे तो मैं बता दूँ कि आप Anchor.fm पर अपना एक podcast upload करते हैं, तो वो अपने-आप ही RSS feed के ज़रिए Spotify, Apple Podcasts, Google Podcasts, Castbox, Overcast, RadioPublic, जैसे और भी कई podcasting platforms पर अपलोड हो जाएगा।

Anchor.fm Podcasting Account Kaise Banaye?

  • Anchor.fm पर अपना एक अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले तो इसका वेबसाइट ओपन कीजिए।
  • उसके बाद आपको Sign Up बटन पर क्लिक करके अपना डिटेल्स डालना है।
  • फिर आपको अपने Podcast का नाम डालने को कहा जाएगा। Podcast Name आपके YouTube Channel के नाम जैसा ही है।
  • उसके बाद अपने podcast के बारे में कुछ description लिख सकते हैं, logo & cover image भी लगाने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Anchor.fm Podcasting Platform

Spotify par Podcast Upload Kaise Kare?

  • अब अगर आपने अपना पॉडकास्ट बना लिया है, तो अपलोड करने के लिए आपको New Episode पर जाकर अपने audio file को सेलेक्ट करना है।
  • आप चाहें तो Anchor.fm पर भी आपको record करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • उसके बाद आपको Podcast Title, Description & Episode Art Image लगाना है।
  • फिर जैसे ही आप Publish Now पर क्लिक करेंगे, तो आपका podcast Anchor FM में तो पब्लिश होगा ही। इसी के साथ Spotify, Google Podcasts & Apple Podcasts में भी कुछ देर में यह पब्लिश हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: LinkedIn se Online Earning Kaise Kare?

Podcasting se Paise Kaise Kamaye?

अभी तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि Podcasting Kya Hai? और अगर आप भी पॉडकास्टिंग करना चाहते हैं, तो किस तरह Anchor.fm की मदद से बिलकुल फ्री में अपना podcast Spotify जैसे प्लाट्फ़ोर्म में डाल सकते हैं। अब यहाँ पर सवाल आता है कि Podcasting se Paise Kaise Kama Sakte Hai?

मैं आपको बता दूँ कि इससे directly पैसे कमाने का कोई तरीक़ा अभी नहीं है। यानी YouTube Monetization जैसा कोई चीज़ नहीं है कि यहाँ पर ads दिखेंगे और उसका आपको पैसे मिलेंगे। लेकिन ऐसे कई सारे तरीक़े हैं जिससे आप काफ़ी अच्छा-ख़ासा online earning कर सकते हैं।

सबसे पहले तो Personal Branding काफ़ी मज़बूत बनता है। लोग आपको जानते हैं, आप लोकप्रिय बनते हैं। तो अपने इस लोकप्रियता का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग प्लाट्फ़ोर्म में कोंटेंट डालकर वहाँ से भी पैसे कमा सकते हैं।

बात की जाए यहाँ से पैसे कमाने की, तो आप affiliate marketing कर सकते हैं। मान के चलिए, आपके किसी podcast में Website Kaise Banaye? इसके बारे में बात किया। तो वहाँ पर आप hosting companies को प्रमोट कर सकते हैं। और आपके affiliate link से जितने लोग उस होस्टिंग को ख़रीदेंगे, तो आपको कुछ कमिशन मिल जाएगा।

इसके अलावा आप अपने खुद के कुछ प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज़ लॉंच कर सकते हैं, और चूँकि लोग आपको जानते हैं तो उन्हें अपना ग्राहक बना सकते हैं। लोगों को आप ट्रेनिंग दे सकते हैं, कन्सल्टिंग से भी काफ़ी अच्छा पैसा बना सकते हैं। इसके अलावा और भी कई सारे तरीक़े हैं Podcasting se Online Earning करने के, एक बार आप शुरू कीजिए सब समझ में आ जाएगा।

Conclusion: Podcasting Kya Hai?

तो बस यही है podcasting के बारे में पूरी जानकारी, Podcasting Kya Hai? पॉडकास्टिंग कैसे करते हैं और पैसे कैसे कमा सकते हैं। अभी आपको लग रहा होगा कि इसमें पैसे कमाने का कोई आसान तरीक़ा नहीं है, लेकिन मैं आपको बता दूँ कि जिस गति से podcasting का मार्केट बढ़ रहा है; अगर आप आज शुरू करते हैं तो आनेवाले 6-8 महीने के भीतर आप इस क्षेत्र में काफ़ी आगे जा सकते हैं। और एक बार आप लोकप्रिय हो गए, लोग आपके podcasts सुनना पसंद करने लगे, तो फिर पैसे कमाने के भी कई सारे रास्ते मिल जाएँगे।

मैंने भी अपना एक podcast start किया है, जिसका नाम है Be Focused with Hemant. अगर आप डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन उद्यमिता (Online Entrepreneurship) और बिज़्नेस से सम्बंधित जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप मेरे पॉडकास्ट को सुनना शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ इस विषय पर अगर आपका कोई सवाल हो, तो नीचे comment करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

1 thought on “Podcasting Kya Hai? Spotify पर Podcast Upload करके पैसे कैसे कमाएँ?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!