SIS Kya Hai? SIS Security Company का मालिक कौन है और यह किस देश की कम्पनी है?

बैंक एटीएम, शॉपिंग मॉल और अन्य कई जगहों पर आपने SIS के security guards देखे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि आख़िर यह SIS Kya Hai? आज आप SIS Security Company के बारे में ही जानने वाले हैं कि SIS Company का मालिक कौन है? यह किस देश की कम्पनी है, और यह काम करती है?

SIS Kya Hai?

SIS Limited एक प्राइवेट security company है, जिसका नाम पहले Security and Intelligence Services (India) था और इनका काम अलग-अलग कम्पनियों, संस्थानों और आम ग्राहकों को security services देना है। जैसे अगर आपका एक शॉपिंग मॉल है, तो आप security guards के लिए SIS Company को कांटैक्ट कर सकते हैं।

Security guards के अलावा यह कम्पनी cash logistics का भी काम करती है। अक्सर आपने SIS Prosegur लिखी गाड़ियों में एटीएम के लिए कैश ले जाते हुए देखा हुआ, यह इनका कैश लोग़िस्टिक्स का व्यवसाय है। इसके अलावा और भी सर्विसेज़ हैं जो यह कम्पनी मुहैया कराती हैं जैसे कि Cash In-transit, Door Step Banking, ATM Replenishment, Cash Vaulting and Processing, Bullion Management, etc.

Facility management नाम से भी SIS Limited का एक सर्विस है जिसमें यह deep cleaning, disinfection and hygiene management solutions ऑफ़र करती हैं। ये सर्विसेज़ ख़ासकर healthcare, pharma और hospitality से जुड़े businesses लेती हैं।

SIS Company का मालिक कौन है?

एसआईएस कम्पनी के मालिक रविंद्र किशोर सिन्हा हैं। इन्होंने सन 1985 में एक किराए के ऑफ़िस और मात्र दो लोगों से इस कम्पनी की शुरुआत की थी।  और वर्तमान में इनके बेटे Rituraj Sinha SIS Company के Managing Director हैं और उनके नेतृत्व में ही यह कम्पनी चल रही है।

आज के समय में SIS Company भारत के साथ-साथ Australia और New Zealand में अपने सर्विसेज़ दे रही हैं और इनके पास 2 लाख से भी ज़्यादा employees हैं। साथ ही SIS Group भारत की दूसरी सबसे बड़ी security services provider और Cash Logistics कम्पनी है।

एसआईएस किस देश की कम्पनी है?

SIS Limited भारत देश की कम्पनी है, जिसकी शुरुआत बिहार के पटना से हुई है। और वर्तमान समय में ये अपने security services India, Australia और New Zealand में दे रहे हैं। SIS कम्पनी तो शेयर बाज़ार में भी लिस्टेड है, तो अगर आप निवेशक हैं तो एक बार इस कम्पनी का शेयर भी देख सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!