10th के बाद क्या करें? Science, Commerce and Arts Stream after 10th Class

10th के बाद क्या करें? आपके माता-पिता और बड़े-बुजुर्ग आपको हमेशा एक बात बोलते होंगे कि पहले दसवीं की परीक्षा पास कर लो, फिर लाइफ़ सेट हो जाएगी। पर दशवीं पास करने के बाद सबसे बड़ा सवाल होता है कि Class 11 में कौन-सा स्ट्रीम लें, Science, Commerce या Arts. आइए जानते हैं कि 10th ke baad Kya Kare?

10th के बाद कौन-सा सब्जेक्ट लें? ये सवाल मन में आना भी चाहिए क्योंकि अगर आपको वैज्ञानिक बनना है तो आपको विज्ञान पढ़ना ही होगा और उसमें गणित ज़रूरी है; अगर डॉक्टर बनना है तो फिर biology पढ़ना ज़रूरी है। कहीं ऐसा न हो कि आगे भविष्य में जो आप बनना चाहते हैं, उसके लिए आपके सही से पढ़ाई ही न किया हो, इसलिए अच्छे से stream सेलेक्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है।

10th के बाद क्या करें?

10th के बाद आपके पास तीन ऑप्शन होते हैं, या तो आप Science stream से आगे की पढ़ाई करें, या Commerce और फिर आता है Arts. इन तीनों संकायों में भी आप जिन विषयों की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो कक्षा ग्यारहवीं में एडमिशन लेते समय आपको विषय भी सेलेक्ट करने होंगे। वैसे आपने यह लोकप्रिय सलाह सुनी ही होगी कि अगर बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स आ जाएँ, तो Science ले लेना।

अगर थोड़े कम रहे, औसत रिज़ल्ट रहा तो Commerce ठीक है, और यदि आप किसी तरह या काफ़ी कम अंकों से पास हुए हैं, तो फिर आपको Arts ही लेना चाहिए।’पर ऐसा ज़रूरी नहीं है, अगर आप बोर्ड परीक्षा टॉप भी करते हैं, तो अगर आपका मन Arts के किसी विषय में आगे की पढ़ाई करने की है, तो आपको Arts ही लेना चाहिए।

किसी की सलाह से ज़्यादा ज़रूरी है कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं, और अपने जीवन में किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि Science, Commerce & Arts इन तीनों स्ट्रीम में क्या-क्या विषय होते हैं?

Science Stream after 10th

यह ज्यादातर बच्चों और उनके अभिभावकों का पसंदीदा स्ट्रीम है, पर इसे ज्यादातर लोग सिर्फ इसलिए नहीं लेते क्योंकि उनको लगता है ये थोड़ा कठिन है पढ़ने में। तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं की आपको Science stream me kya padhna hoga ?

इसमें आपको दो core subjects Physics, Chemistry को पढ़ना होगा। और इसमें भी एक ऑप्शनल सब्जेक्ट आपको चुनना होगा जिसमें Maths, Biology चुन सकते हो। हालांकि ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए आप किसी भी स्ट्रीम का सब्जेक्ट ले सकते हैं, जैसे Economics, Computer Science, Psychology आदि।

Pros Cons
बेशक science एक बेहद बड़ा सब्जेक्ट है। जो आपको बोर कभी नहीं करेगा। इस कोर्स को करने के बाद आप nation को contribute करोगे। क्यूंकी एक doctor , engineer , और scientist का काम सिर्फ निजी लाभ के लिए नहीं होता बल्कि इनकी जरूरत पूरे सोसाइटी और देश को होता है। Science का सबसे बड़ा नुक़सान ये है की इसकी पढ़ाई बहुत महंगी होती है। एक मध्यम वर्ग का बच्चा किसी तरह 12th पास कर भी ले तो उसके आगे पढ़ाई के लिए पैसे वो afford नहीं कर पाता है।
12th में science करने बाद आपको बड़े – बड़े institution में पढ़ने का मौका मिलेगा। साथ हीं जितना बड़ा ये सब्जेक्ट है उतना हीं आपको ऊंचाई तक लेके जाएगा। science me career option भी प्रोफेशनल होता है। Science सब्जेक्ट टफ है और इसे seriously पढ़ने कि जरूरत है, लेकिन फिर भी कभी – कभी खूब मेहनत से पढ़ने के बाद भी कई बच्चों को failure मिलता है जिससे वो डिप्रेशन में चले जाते हैं।
अगर कभी भी आप science से ऊब जाओ तो आप Arts , और Commerce के भी field में आसानी से जॉब ले सकते हैं। लेकिन वहीं Arts और Commerce वाले Science के field में जॉब नहीं पा सकते। ये कोर्स थोड़ा टाइम consuming भी है तो सफलता मिलने में देर होने पर भी लोग हताश हो जाते हैं।

Commerce Stream after Class 10

Commerce को Science और Arts से ज्यादा पसंद किया जाता है जिसके कई कारण हैं। Commerce में आपको finance से संबंधित चीजें पढ़ने हैं। अगर आप data , numbers , economics और finance में अच्छे हैं तो Commerce में आपके अच्छा पर्फॉर्म करने के chances हैं। लेकिन जिस तरह Science के pros & cons देखे वैसे हीं commerce के भी हैं।

Pros  Cons
Commerce padhne ke fayde में सबसे पहले नंबर पर है की आपको इस बात का ज्ञान हो जाता है की आपको अपने money को केसे manage करना है। और साथ हीं कैसे एक budget life जीना है। Commerce पढ़ने के लिए सबसे जरूरी है की आपका mathematics अच्छा हो वरना फिर कोई फायदा नहीं आप बीच में ही लटक जाओगे।
Commerce में आपको घंटों पढ़ने की जरूरत नहीं है। मैं ये नहीं कह रही की आप बिना पढ़ें हीं commerce पास कर लोगे पर  commerce में आप पढ़ाई के साथ – साथ अपने hobbies को भी टाइम दे पाओगे। वाणिज्य की पढ़ाई  finance और money पर ज्यादा फोकस करता है, जिससे आप science , technology , और ग्लोबल knowledge से वंचित रह जाओगे।
इस क्षेत्र में अगर आप अच्छे-से पढ़ाई करते हैं जॉब अवसर काफ़ी अच्छे हैं। इसमें आपको लिमिटेड career options मिलते हैं।

Arts Stream after 10th

काफी लोगों को लगता है की जो लोग पढ़ाई में कमजोर होते हैं वो लोग हीं Arts लेते हैं। पर ये पूरी सच्चाई नहीं है। हाँ ये कह सकते हैं की Arts के लिए आपको Science जितना हार्ड पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ती। Arts में आप अलग-अलग विषय ले सकते हैं, जैसे Economics, Political Science, Geography, Home Science, Sociology, Philosophy, Psychology, Hindi, English, आदि।

Pros  Cons
Arts पढ़ने से आपमें analysis और expression power डिवेलप होता है। जो सायद Science या Commerce में नहीं होता। सबसे पहली बात की Arts के subjects समान्यतः theoretical होता है। और practical knowledge की कमी होती है। जिसके कारण इसको समझना कम और रटना ज्यादा पड़ता है।
Arts Stream आपको फ्यूचर में  Govt Jobs  के लिए तैयार करता हैं जिसमें  आपके communication skill , logical reasoning और analytical ability बहुत काम आता है। Arts में पढ़ी गई चीजें आपके लिए सिर्फ exam तक हीं उपयोगी होगा उसके बाद आपके जीवन में इसका बहुत हीं कम काम होता हैं। जैसे :- History, Literature, Sociology, और Home Science, इत्यादि।
इस स्ट्रीम मे आपके पास बहुत से subject options होते हैं। जिसके बारे में हम पहले हीं देख चुके हैं जिससे आप अपने पसंद का सब्जेक्ट लेकर पढ़ सकते हैं। वैसे तो आम लोगों को लगता है कि कला विषय में ज़्यादा नौकरी के अवसर नहीं है, लेकिन यदि आप किसी क्षेत्र में माहिर हैं तो एक-से-बढ़कर एक जॉब आपको मिल जाएँगे।

Conclusion: 10th के बाद क्या करें?

10th के बाद जो भी स्ट्रीम हैं, Science, Commerce and Arts सभी के बारे में अब आपको अच्छे-से मालूम चल गया होगा कि इनमें क्या-क्या पढ़ना होता है, और किस स्ट्रीम के क्या फ़ायदे हैं और क्या नुक़सान। अब आपको एक सही निर्णय लेना है कि आप अपने जीवन में किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, और उसके हिसाब से आपको किन विषयों की पढ़ाई करनी चाहिए? धन्यवाद!

इसे भी पढ़ें: इंग्लिश ऑनर्स करने के फायदे

1 thought on “10th के बाद क्या करें? Science, Commerce and Arts Stream after 10th Class”

Leave a Comment

error: Content is protected !!