BA English Honours करने के फ़ायदे: Career Options after BA English Honours

बारहवीं के बाद सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला कोर्स है BA English  Honours और हो भी क्यों न? यह कोर्स करने के बाद आपके सामने कई सारे graduation ke baad career options खुल जाते हैं। अगर आपने भी इंग्लिश ऑनर्स लिया है या लेने कि सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है जहाँ हमने इंग्लिश ऑनर्स से संबंधित सारे सवालों के जवाब देने का प्रयास किया है।

English Honours Kya Hai?

इंग्लिश ऑनर्स 3 साल का एक ग्रैजुवेसन कोर्स है, जिसे बारहवीं के बाद किया जाता है। इंग्लिश ऑनर्स हर स्ट्रीम के बच्चे कर सकते हैं। तीन साल के कोर्स में आपको देश- विदेश के साहित्यों (literature) को पढ़ना होता है जिसमें आपके reading ,writing और speaking तीनों पर फोकस किया जाता है।

इंग्लिश ऑनर्स करने के फायदे 

  • English language के बारे में आपको विस्तृत ज्ञान हो जाता है।
  • Speaking and analytical skills develop होता है।
  • क्रिटिकल थिंकिंग इम्प्रूव होता है।
  • देश-विदेश की संस्कृति से अवगत होते हैं।
  • Language skills में सुधार।
  • English भाषा का शिक्षक बन सकते हैं।

किसे इंग्लिश ऑनर्स करना चाहिए?

हमने ये तो जान लिया कि English Honours Kaise Kare? चलिए अब थोड़ा ये भी जान लेते हैं कि English Honours ke liye Eligibility kya hai? वैसे तो इस कोर्स को करने के लिए बारहवीं पास करना काफी है, लेकिन English Honours करने के लिए आपकी इंग्लिश में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

यदि अंग्रेजी आपको थोड़ी-बहुत आती है, तो आप परीक्षा में सवालों के जवाब अच्छे से explain कर सकेंगे। इसके साथ ही अगर आप stories, novel, और poems पढ़ना पसंद करते हैं तो आपके इंग्लिश ऑनर्स में अच्छे मार्क्स लाने के chances हैं। लेकिन अगर आप stories पढ़ के बोर हो जाते हैं तो इसमें आपको थोड़ी मुश्किल आ सकती है, क्योंकि इसमें आपको कई कहानियाँ पढ़नी होगी।

Career Options after BA English Honours

अंग्रेजी एक international language तो है ही, साथ ही corporate world में भी अंग्रेजी भाषा का ही प्रयोग होता है। यदि आप English Honours से BA करते हैं, तो आप English के teacher बन सकते हैं जो आज के समय में एक काफ़ी उभरता हुआ करियर है क्योंकि सभी कोई अंग्रेजी सीखना है।

वर्तमान समय में डिजिटल प्लाट्फ़ोर्म आने से, मीडिया की दुनिया में आप content writer, blogger, research analyst, script writer, copywriting और भी अलग-अलग तरह के जॉब ले सकते हैं। साथ ही media and advertising, public relations, translation, and public speaking के क्षेत्र में भी आप अपना नाम बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: MA के बाद क्या करें?

Leave a Comment

error: Content is protected !!