हिमांशी सिंह कौन हैं? YouTuber Himanshi Singh Net Worth & Earnings (LET’S LEARN)

अगर आप CTET या किसी और शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपने Himanshi Ma’am का नाम जरूर सुना होगा, जो Let’s LEARN नाम से YouTube Channel चलाती हैं। Himanshi Singh CTET, TETs, KVS, NVS आदि जैसे Exams की तैयारी करवाती हैं, और विद्यार्थियों के बीच उनकी एक अलग ही लोकप्रियता है।

Himanshi Ma’am के 2 YouTube channels हैं, जहाँ पर करोड़ों छात्र इनके Videos को देखते हैं, और इनसे Motivate होते हैं। इनकी पढ़ाने की जो कला है वो सबसे अलग है, वो किसी भी Topic को बहुत आसान भाषा में समझाती है। आज इनके Youtube Channel पर 2.7M Subscriber और इनके App में लगभग 1.5M लोग जुड़े हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की Himanshi Singh ki Youtube Earning Kitna Hai? Himanshi Singh Net Worth कितना है? इसके बारे में बात करने वाले है तो इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Himanshi Singh Net Worth

Channel Name Subscriber Monthly Earning Yearly Earning
Let’s Learn 2.7M+ INR 2,00,000 + INR 24,00,000 +
Himanshi Singh 480K+ INR 20,000 + INR 2,40,000 +

Himanshi Singh Income Sources

  • Google Adsense 

जब भी आप इनका Video देखते होंगे उस समय Video शुरू करते समय Ads चलता है उन्हीं Ads से  YouTube इनको पैसे देता है। उदाहरण के लिए अगर 1 Video पर 1000 क्लिक आते हैं तो आपको $1 यानि की लगभग RS 70 मिलेगा, जो एक समान नहीं है। सभी देशों के लिए अलग-अलग रेट से पैसे दिए जाते हैं। अमेरिका, रूस आदि बड़े देशों में Ads Rate अधिक है। फिर भी भारत में भी जो YouTubers हैं, वो अच्छी-ख़ासी कमाई कर ही लेते हैं।

  • App Membership Subscription

हिमांशी सिंह की कुछ Paid Courses भी हैं जो CareerWill App में है। इस app के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए छात्रों से Subscription लिया जाता है जो अलग-अलग Course के लिए अलग-अलग फीस रखा गया है। 

Himanshi Singh Wiki 

Real Name Himanshi Singh
Profession YouTuber, Teacher, Student Mentor
Net Worth(2021) 1 Million USD
Birthday 10 September 1997
Age 24
Father’s Name Udham Singh
Hometown A small Village in Bulandshahr (U.P.)

Himanshi Singh Biography in Hindi 

हिमांशी सिंह जिन्हे आप लोग हिमांशी मेम के नाम से जानते हैं। हिमांशी सिंह दिल्ली के रहने वाली है इनका जन्म 10 Sep 1997 उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था। हिमांशी अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव की स्कूल से की 10वी तक उन्होंने Up Board से ही पढ़ाई की। जिसके बाद इनके माता-पिता चाहते थे कि 12 वी कक्षा की पढ़ाई CBSE Board से करें।

जिसके बाद Himanshi Ma’am अपने गाँव को छोड़ कर दिल्ली आ गई। दिल्ली के एक Collage में उन्होंने अपना Admission करवाया। जहाँ पर उनको शुरुवात में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा नया शहर, नया Collage, Hindi Medium से English Medium में आ के पढ़ाई करना उनके लिए थोड़ा मुस्किल था। उनके परिवार में सभी लोग सरकारी नौकरी वाले थे। तो इनके ऊपर भी थोड़ा दबाव था कि वो भी सरकारी नौकरी हासिल करे। फिर 3 महीने के बाद उन्होंने अपने 12वी की पढ़ाई छोड़ कर Diploma की पढ़ाई करनी चाही। जिसके बाद उन्होंने CTET Qualify किया।

CTET Qualify करने के बाद उनको लगा की CTET Exam Pass करना उतना कठिन काम नहीं है। CTET Exam की तैयारी किस प्रकार करना है। उसके बारे में क्षात्रों के साथ शेयर करना चाहती थी। अपनी बात लोगों तक पहुँचाने का उनके पास एक ही रास्ता था YouTube उन्होंने देखा की Youtube Cahnnel कैसे बनाते है? कैसे Video डालते है।

जिसके बाद 4 Oct 2016 को उन्होंने Let’s LEARN नाम से एक Youtube Channel की शुरुवात की और उन्होंने अपना पहला Video में CTET Exam कई कुछ महत्वपूर्ण Point को समझाया। कई लोगों ने उन्हे Demotivate भी किया कहाँ की इतनी कम उम्र में हमें ये क्या सिखाएगी। लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी उनके अंदर पढ़ाने का जुनून सवार था। जब ये 12 साल की थी तब से ये बच्चों को पढ़ा रही है। Himanshi जब भी अपने पिता के साथ स्कूल जाती थी तो वो बच्चों के कक्षा में पहुँच जाती थी उनको पढ़ाने के लिए।

हिमांशी के अंदर पढ़ाने का जुनून था। अपने Mobile से ही Video बनाती और  Youtube पर Upload करती गई। उनको पढ़ाने में इतना मजा आता था की करीब 2 सालों में उन्होंने लगभग 2 हजार Video Upload कर दी। जो अपने-आप में एक अलग Recode है। खुद Video Recode करती साथ ही Video को Edit भी करती उनका एक-एक Video 45-60 मिनट का होता था। फिर भी वो सारा कुछ अकेले करती थी। इन्होंने अभी तक 5 किताबें लिख चुकी हैं, इनको किताब लिखने का बहुत शौक है।

अभी इनके Channel में 2.7 Million Subscriber है जिसमे हर रोज एक Video Upload की जाती है। Let’s LEARN Channel में आपको CTET, TETs, KVS, NVS आदि जैसे Exam की तैयारी करवाई जाती है। Himanshi Singh आज भी अपने आप को Learner मानती है वो बच्चों को सिखाने के साथ-साथ खुद भी सीखती है। उनका कहना है कि मनुष्य को कभी भी सिखना छोड़ना नहीं चाहिए। हमेशा सीखते रहना चाहिए सीखने का कोई उम्र नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: CTET EVS Questions and Answers in Hindi

Disclaimer: यह पोस्ट इंटरनेट से ही रीसर्च करके लिखा गया है, इसलिए इसमें कुछ त्रुटियाँ भी हो सकती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!