B.A. के बाद क्या करें? Bachelor of Arts (B.A.) Career Options in Hindi

हमारे समाज में एक बहुत ही सामान्य धारणा है कि Bachelor of Arts me Career Options कुछ नहीं है? इसी कारण अगर आप भी Arts Stream में पढ़ रहे हैं, तो आपके बड़े-बुजुर्ग आपसे एक ही सवाल पूछेंगे कि बीए करके क्या होगा? और आज हम B.A. Career Options के बारे में ही जानेंगे कि B.A. के बाद क्या करें?

B.A. ke baad Kya Kare?

बी.ए. के बाद आप कई अलग-अलग क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। जैसे B.A. के बाद आप Bachelor of Education (B.Ed.) या कोई और teacher training course करके किसी भी स्कूल में आप बतौर शिक्षक काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप Media & Journalism में जा सकते हैं, कम्प्यूटर से सम्बंधित कोई कोर्स करके आप उसमें भी नौकरी ले सकते हैं।

B.A. के बाद अगर आप और आगे की पढ़ाई करने चाहते हैं, तो Sociology, Psychology, Political Science, Geography, History, English और कई विषयों में M.A. (Master of Arts) करके इन विषयों से संबंधित कार्यक्षेत्र में काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप सिविल सेवा में भी जा सकते हैं, जो कई लोगों के लिए एक सपना होता है।

व्यवसाय में अगर आपकी रुचि है, तो आप MBA यानी Master of Business Administration कोर्स करके आप MNCs में काफ़ी आसानी से जॉब ले सकते हैं। और अगर आप खुद का स्टार्ट-अप या कोई बिज़नेस करना चाहते हैं, तो आप वो भी कर सकते हैं क्योंकि व्यवसाय डिग्री से नहीं हुनर और मेहनत से की जाती है।

B.A. Career Options in Hindi

Arts Stream से पढाई करनेवाले भी एक बेहतरीन मुकाम हासिल कर सकते हैं, बशर्ते अपनी क्षमता और रूचि को पहचान कर सही दिशा में आगे बढ़ें। कवि, लेखक, शिक्षक के अलावा भी कई रास्ते हैं, जो आप आर्ट्स स्ट्रीम के साथ तय करके अपने जीवन में सफल हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आपमें रचनात्मकता है और कुछ अलग करने की चाह भी, तो advertising आपके लिए एक बेहतरीन करियर है। आप बीए के बाद Advertising & Communication/Marketing & Advertising/Advertising Management/Advertising & Public Relation में डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

यदि आपका communication skill अच्छा है, तो बीए के बाद पब्लिक रिलेशन (PR) को करियर के तौर पर चुन सकते हैं। इस करियर में आगे बढ़ने के लिए प्रमुख कोर्स हैं – Communication Management/Public Relation & Corporate Communication/Advertising & PR/Management (Communication) PR, Brand/Public Relation में Post Graduate Diploma Course.

बीए के बाद तीन वर्षीय LLB Course कर के legal sector में अच्छा करियर बना सकते हैं। तीन वर्षीय LLB Program में admission के लिए DULLB, BHU LLB, MH CET आदि प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

BA के बाद Bachelor of Library Science या Bachelor of Library & Information Science Course करके बतौर लाइब्रेरियन करियर बना सकते हैं. यह कोर्स सरकारी एवं प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में जॉब के मौके देता है।

अवसरों की कमी नहीं है, बस जरुरत है किसी क्षेत्र में अपना specialisation करने की। फिर आप उस फ़ील्ड में काफ़ी आसानी से जॉब ले सकते हैं। सरकारी नौकरियों की बात करें, तो आप UPSC, State PCS, SSC, IBPS, Railway Exams देकर अलग-अलग कार्य-क्षेत्र में जा सकते हैं। इसके अलावा जो non-technical jobs हैं, वो तो आप छोटे-मोटे vocational courses करके भी काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: B.A. के बाद IAS Officer कैसे बनें?

Leave a Comment

error: Content is protected !!