Company Website बनाने में कितना खर्चा आता है? Professional Business Website Kaise Banaye?

आज के समय में जहाँ सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं; अगर आपका कोई business है तो उसका एक वेबसाइट बनाना काफ़ी ज़रूरी है। जो हम एक सामान्य ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं, कम्पनी वेबसाइट उससे काफ़ी अलग होता है। और इसके लिए आपके मन में एक सवाल ज़रूर होगा कि Company Website बनाने में कितने पैसे लगते हैं?

Professional Business Website Kaise Banaye?

एक कम्पनी वेबसाइट बनाने में कितने रुपए लगते हैं? इसे जानने के लिए सबसे पहले हमें यह समझना होगा की आखिर एक Website Kaise Banaya Jata Hai?

वेबसाइट बनाने के लिए सिर्फ दो चीजें, Domain Name और Web Hosting की जरुरत होती है।

Domain Name आपके वेबसाइट का नाम होता है। जैसे मेरे इस साइट का नाम है zedhindi.com इसी तरह आप जिस नाम से अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको एक अद्वितीय domain name buy करना होगा।

इसके बाद Web Hosting की बात करें, तो यह आपका server होता है, जहां पर आपके साइट का पूरा डेटा स्टोर रहेगा। सामान्यतः होस्टिंग एक कम्प्यूटर ही होता है जो 24*7 हमेशा चालू रहता है; यदि वह चालू नहीं रहेगा कि आपका साइट कोई भी नहीं खोल सकेगा।

डोमेन नेम और होस्टिंग को DNS के माध्यम से कनेक्ट किया जाता है, उसके बाद आप WordPress जैसे free CMS इंस्टॉल करके अपना business website design कर सकते हैं।

Company Website Kitne Rupees me Bante Hai?

वैसे तो domain name + web hosting महँगे और सस्ते दोनों आते हैं, और वो निर्भर करता है कि आपके वेबसाइट पर रोज़ाना कितने लोग आएँगे। लेकिन शुरुआत की बात जाए, तो आप सिर्फ 3000-4000 Rupees के अंदर अपना एक professional business website बना सकते हैं।

और यह amount आपको हर साल लगाना होगा, क्योंकि domain name & hosting आपको प्रतिवर्ष renew कराना होता है। इसी के साथ यदि आप खुद से design नहीं करना चाहते तो इसके ऊपर वो भी कुछ हजार आपके लेगा।

वहीं, अगर आप किसी web development agency द्वारा custom-built website बनाना चाहते हैं, तो उसमें आपको 30-60 हजार रुपए लग सकते हैं।

लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है। अगर आप वेबसाइट डिज़ाइन के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, फिर भी आप WordPress पर Elementor Plugin के माध्यम से एक-से-बढ़कर-एक professional websites बना सकते हैं।

1 thought on “Company Website बनाने में कितना खर्चा आता है? Professional Business Website Kaise Banaye?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!