JAC 12th Result 2022 कैसे चेक करें? Jharkhand Board 12th Result for Arts, Science, Commerce

अगर आप झारखंड बोर्ड से इंटर का परीक्षा दिए हैं, चाहे आप Arts के छात्र हों, Science के या Commerce के, खुश हो जाइए क्योंकि काफ़ी जल्द JAC 12th Result 2022 आनेवाला है। और आज आप जानेंगे कि झारखंड बोर्ड 12th रिज़ल्ट कब आएगा? और आप JAC Board 12th Result 2022 Check कैसे कर सकते हैं?

JAC Board 12th Result Check Kaise Kare?

  • JAC 12th Result 2022 Check करने के लिए सबसे पहले आपको www.jacresults.com पर जाना है।
  • अब आपको Results of Examination 2022 के सेक्शन पर जो भी परीक्षाएँ अभी हाल में हुई हैं, उनका नाम देखने को मिलेगा जैसे कि Results of Class XII Examination तो इसमें आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना faculty सेलेक्ट करना है जैसे कि Arts, Science या Commerce.
  • अब आपको अपना Roll Code और Roll Number टाइप करना है और Submit पर क्लिक कर देना है।
  • आपका JAC Board 12th Result आपके सामने होगा, जहाँ आप अपना marks देख सकते हैं।
  • रिज़ल्ट पेज को अगर आप चाहें तो डाउनलोड करके रख सकते हैं, या प्रिंट भी कर सकते हैं।
  • कुछ इस प्रकार आप झारखंड बोर्ड इंटर का रिज़ल्ट देख सकते हैं और लगभग यही प्रक्रिया दसवीं का रिज़ल्ट देखने का भी है।

Class 12th ke Baad Kya Kare?

बारहवीं कक्षा के बाद क्या करें? यह सवाल सभी छात्र-छात्राओं के मन में हमेशा घूमते रहता है। सबसे पहले तो आप यह देखें कि आपने 12th में Arts, Commerce, Science में से क्या लिया है और कौन-कौन से विषय हैं? अगर आपने Arts लिया है फिर तो आपको Graduation भी Arts (B.A.) में ही करना होगा, अगर आपने Commerce लिया है तो आप B.A. या B.Com. दोनों कर सकते हैं, और अगर आपने बारहवीं में Science लिया है फिर तो आप Arts, Commerce या Science से भी ग्रैजूएशन कर सकते हैं।

B.A. B.Com. B.Sc. ये तीन ऑप्शन तो आपके पास हैं ही, इसके अलावा भी कई तरह के कोर्सेज़ हैं हो आप 12th के बाद कर सकते हैं। सबसे पहले आपको यह देखना है कि आप अपने जीवन को किस दिशा में ले जाना चाहते हैं, किस तरह का काम करना चाहते हैं, और फिर उससे संबंधित career options आपको तलाशने हैं। और यह इतना भी कठिन नहीं है। जिस भी क्षेत्र में आप जाना चाहते हैं, तो गूगल पर आपको उसके बारे में courses या career opportunities सर्च करने हैं। फिर आपको जो ठीक लगे, उस कोर्स में आप दाख़िला लीजिए और पढ़ाई करने के बाद उस क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

आज के समय में digital marketing काफ़ी चलन में हैं, तो अगर आपका मन इसमें आता है तो आप किसी भी इंस्टिच्यूट से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके इस फ़ील्ड में जॉब ले सकते हैं। मान के चलिए कि आपको मीडिया के क्षेत्र में जाना है तो आप Journalism and Mass Communication का कोर्स कर सकते हैं, अगर आप शिक्षक बनना है तो आप NTT, D.El.Ed. जैसे teacher training courses कर सकते हैं। अगर आप कम्प्यूटर या टेक के क्षेत्र में काम करना है तो आप BCA भी कर सकते हैं, तो इस तरह के कई सारे विकल्प आपके पास हैं जो आप सामान्य बीए, बीकॉम, बीएससी के अलावा भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: B.A. English Honours Karne ke Fayde

1 thought on “JAC 12th Result 2022 कैसे चेक करें? Jharkhand Board 12th Result for Arts, Science, Commerce”

Leave a Comment

error: Content is protected !!