मोटापा कैसे बढ़ता है? Obesity Meaning in Hindi

क्या आप जानते हैं कि Motapa Kaise Badhta Hai? कई लोग बहुत सख्ती से dieting का पालन करते हैं और वजन कम करने के लिए gym भी जाते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता। ऐसे लोगों को यह जानना बहुत ही जरुरी है कि आखिर आप किन-किन कारणों से मोटे होते हैं और वजन कम करने का कोई उपाय काम क्यों नहीं कर रहा है?

जब तक आप मोटापे के कारणों को नहीं पहचानेंगे और उन्हें दूर नहीं करेंगे तब तक वजन कम नहीं होगा। जिन लोगों को dieting का असर नहीं होता है या जिम में खूब exercise का सख्ती से पालन करने के बाद भी चर्बी कम नहीं होता है उन्हें चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। मोटापा को ही अंग्रेज़ी में Obesity कहते हैं।

मोटापा कैसे बढ़ता है?

जब हमारे शरीर में चर्बी अधिक हो जाती है, तब धीरे-धीरे हमारा शरीर मोटा हो जाता है और यह मोटापा हमारे शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता है। वैसे चर्बी के साथ मोटापा बढ़ने के कारण भी कई हैं, कई बार कुछ बीमारियों की वजह से भी शरीर मोटा हो जाता है और कई बार असंतुलित भोजन खाने की वजह से। आइए सभी कारणों को एक-एक कर विस्तार से जानते हैं।

शुगर के कारण मोटापा कैसे बढ़ता है?

शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से भी मोटापा बढ़ता है। आरामदायक  जीवन जीने और कसरते नहीं करने से मोटापा तो बढ़ता ही है, साथ ही शुगर भी अनियंत्रित हो जाता है। इसलिए आप अपनी जाँच करा लें कि शुगर बढ़ी तो नहीं है।

शरीर में पानी भरने की वजह से मोटापा

आपका शरीर जब पानी को बाहर निकाल नहीं पाता है तो हाथ अथवा पैरों में बढ़ने लगता है, जिसके कारण हम मोटे हो जाते हैं। सूजे हुए हाथ-पैरों को हिलाना मुश्किल हो जाता है. मूत्रवर्धक गोलियों से शरीर में भर रहे पानी से मुक्ति पाई जा सकती है। चिकित्सक आपके Heart, Kidney, Liver तथा फेफड़ों में किसी बीमारी की पहचानकर उसका इलाज कर सकते हैं, तभी आप स्वस्थ हो पाएंगे।

स्लीप डिसॉर्डर के कारण मोटापा कैसे बढ़ता है?

यदि आपको रात में नींद देर से लगती है या कुछ समय सोने के बाद नींद से जाग जाते हैं, जिसके कारण आपकी नींद पूरी नहीं होती है। अगर ऐसा हो रखा है तो आप मोटापे के शिकार भी हो रहे होंगे।

  • शोध अध्ययन का कहना है कि जो लोग 6 घंटों से भी कम समय की नींद लेते हैं उनके शरीर पर चर्बी चढ़ जाती है।
  • नींद की कमी से Cortisol & Insulin नामक hormones का उत्पादन बढ़ जाता है।
  • Hormones के स्तर बढ़ने के कारण मोटापा बढ़ता है।
  • अनिंद्रा की वजह से भूख का सिग्नल देने वाला hormones के क्रियाकलापों में गड़बड़ी आ जाती है।
  • इसकी वजह से बहुत भूख लगती है और खासतौर पर मीठा और वसायुक्त भोजन की चाहत पैदा हो जाती है।

Hypothyroidism se Motapa Kaise Badhta Hai?

हमारे गले में तितली जैसा आकार की दिखने वाली दो छोटी ग्रंथियां होती हैं जिन्हें thyroid के नाम से पहचाना जाता है। ये ग्रंथियां किसी कारण से पर्याप्त मात्रा में hormones बनाना बंद कर देती हैं, तब चर्बी शरीर पर चढने लगती है।

  • इस समस्या की वजह से बाल पतले होने लगते हैं।
  • त्वचा रुखी होने लगती है।
  • मरीज को सामान्य से ज्यादा ठंड लगती है. ऐसा मरीज अकसर अवसादग्रस्त भी नजर आता है।
  • एक सामान्य ब्लड टेस्ट से hormones का पता लग जाता है।

Ovarian Cyst se Motapa

किसी महिला को पालिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है या नहीं, इसे केवल जाँच से ही जाना जा सकता है. इस बीमारी के लक्षण हैं, जिनमें मुंह पर बाल उगने लगना, पीरियड कभी आना कभी नहीं आना, चेहरे पर acne उभर आना शामिल है।

इसका वजह यह है कि शरीर में male androgen hormones का स्तर बढ़ जाता है. इसकी वजह से भी वजन बढता है क्योंकि शरीर insulin के प्रति संवेदनशील खो बैठता है. Hormone Replacement Therapy से इस समस्या का समाधान होता है।

मोटापा कैसे बढ़ता है?

इन सभी कारणों की वजह से आप मोटापे का शिकार बन सकते हैं। इसके अलावा metabolic syndrone भी एक वजह है जिससे हमारे शरीर में मोटापा बढ़ता है। यह कई बिमारियों का एक समूह है जिसमें heart diseases, stroke और diabetes शामिल होती हैं। Blood Pressure, Cholesterol और Blood Sugar तथा बॉडी फैट का ख़राब स्तर इसके कारण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Brain Tumour Kaise Hota Hai?

Content Disclaimer: We are not certified health experts. This information is compiled from different sources on the Internet, and we suggest you to consult a doctor before taking any action based on this article.

Leave a Comment

error: Content is protected !!